पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना:योजना के अंतर्गत 73,585 परिवारों तक पहुंचाई राहत सामग्री : राकेश भास्कर

नवांशहर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर परिवार को तीन महीने के लिए 15 किलो प्रति सदस्य गेहूं और तीन किलो प्रति परिवार दी गई दाल

जिला खुराक और सप्लाई कंट्रोलर राकेश भास्कर ने बताया कि कोविड संकट के दौरान आटा-दाल और अंत्योदय योजना के तहत रजिस्टर्ड परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले में अब तक 73,585 परिवारों को राशन (गेहूं और दाल) बांटी जा चुकी है। 

उन्होंने बताया कि योजना के तहत रजिस्टर्ड परिवारों को प्रति मेंबर प्रति महीना 5 किलो गेहूं और प्रति परिवार प्रति महीना एक किलो दाल, तीन महीने के लिए मुफ्त देने की शुरुआत की गई थी।

उन्होंने बताया कि जिला अब तक 93.64 प्रतिशत लाभपात्रियों को अनाज बांटते हुए राज्य के अन्य जिलो में एक अग्रणी जिला है। अनाज वितरण के साथ जुड़े विभाग के खुराक इंस्पेक्टर जतिन्दर सिंह के अनुसार अनाज वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए यह स्कीम ‘एंड टू एंड’ कंप्यूटरीकरण के साथ जुड़ी हुई है।

जब किसी भी परिवार को डिपाे होल्डर द्वारा राशन दिया जाता था तो उसके साथ ही ऑनलाइन विवरण भी दर्ज किया जाता था, जिससे स्टेट और राष्ट्रीय स्तर पर रोजाना की प्रगति देखी जा सके। विभाग द्वारा गेहूं के सीजन के साथ-साथ अपनी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया गया है।

स्कीम के अंतर्गत अब तक 2,74,455 पारिवारिक सदस्यों को कवर किया जा चुका है, जिनको कुल 4116 मीट्रिक टन गेहूं और 220 मीट्रिक टन दाल दी गई है। भास्कर ने बताया कि विभाग द्वारा आगामी दिनों में स्मार्ट कार्डों से वंचित प्रवासी और दूसरे मजदूरों को ‘आत्मनिर्भर’ स्कीम के तहत राशन बांटा जाएगा और इन लाभपात्रियों की शिनाख्त का काम लगभग मुकम्मल होने वाला है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser