पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीबी खत्म करने का लक्ष्य:जिले में टीबी की बीमारी की स्थिति जानने के लिए होगा सर्वे : सीएस

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत में साल 2025 में टीबी खत्म करने का लक्ष्य

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय टीबी खात्मा प्रोग्राम (एनटीईपी) के तहत देश से टीबी की बीमारी को साल 2025 में खत्म करने का लक्ष्य तय हुआ है। सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने में जिले में दावो की समीक्षा करने के लिए विश्व सेहत संस्था (डब्लूएचओ) की एक टीम ने सिविल सर्जन डॉ. गुरदीप सिंह कपूर के साथ मुलाकात की।

टीम में जोनल हेड पंजाब डॉ. सारित शर्मा और विश्व सेहत संस्था (डब्ल्यूओएच) के कंस्लटेंट डॉ. पूजा, डॉ. स्वाती और डॉ. अनुज शामिल रहे। सिविल सर्जन डॉ. कपूर ने बताया कि पूरे जिले के पांच गांवों में सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे के अलावा प्राइवेट प्रैक्टिशनरों, ड्रग इंस्पेक्टरों और कैमिस्टों के साथ विचार-विमर्श भी शामिल है।

यदि जिले में साल 2015 के मुकाबले साल 2020 में टीबी के 15 प्रतिशत केस कम पाए जाते हैं तो जिले को विश्व टीबी दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सर्वे के लिए पांच टीमें तैनात की गई हैं, जबकि टीम मेंबरों विकास अग्रवाल, मोनिका, अरुण, रवि, गुरप्रीत सिंह और नवीन सहित सबंधी गांवों की आशा वर्करों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। यह टीमें अलग-अलग सेहत ब्लॉकों के पांच अलग-अलग गांवों में सर्वे करेंगी। सर्वे 8 फरवरी से शुरू होगा और टीमों को 30 मरीज ढूंढने का लक्ष्य दिया गया है। जब एक बार टीबी के 30 मरीज मिल गए तो यह सर्वे बंद कर दिया जाएगा। मीटिंग में जिला टीबी अफसर डॉ. सिमल भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें