तैयारियां शुरू:18 वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले जरूर बनवाएं अपना वोट, 1 जनवरी को जो 18 साल के हो रहे हैं वे बनवा सकते हैं वोट- एसडीएम

नवांशहर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से महीने में चार दिन बूथों पर लगेंगे विशेष कैंप

विधानसभा 2022 की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिला चुनाव जिला अफसर-कम-डीसी की ओर से चुनाव तहसीलदार के साथ पोलिंग स्टेशन, नए-पुराने मतदाताओं की वोटर सूची के अलावा अन्य प्रबंधों के बारे में विस्तृत चर्चा की जा रही है। चुनाव आयोग की ओर से 1 नवंबर से वोटर सूची में संशोधन को लेकर तमाम विभागों को बीएलओ की ड्यूटी के लिए संबद्ध कर्मचारियों को निर्धारित समय पर फारिग करने की हिदायत दी गई है। उप मंडल मजिस्ट्रेट कम चुनावकार रजिस्ट्रेशन अफसर बलजिंदर सिंह ढिल्लों ने बताया कि 1 जनवरी 2022 के आधार पर जिन व्यक्तियों की उम्र 18 वर्ष से अधिक है और उनकी वोट नहीं बनी है वह अपनी वोट बनवा सकता है।

उन्होंने बताया कि फोटो वोटर सूचियों की स्पैशल रविजन का प्रोग्राम 1 नवंबर से 30 नवंबर तक किया जाना है। कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया हुआ है, जिससे अब पूरी राहत मिली है। योग्य व्यक्ति अपनी वोट भारतीय चुनाव कमीशन की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी अपलाई कर सकते हैं। जिन्होंने वोटरों का वेर्वा वोटर सूचियों में गलत है (जिसमें अपना, पिता का नाम, उम्र, पता, लिंग आदि) तो वह वोटर भी उपरोक्त वेबसाइट व ऑनलाइन फार्म भरकर सही कर सकते हैं। कोई भी योग्य व्यक्ति वोटर सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर-6, वोट कटवाने के लिए फार्म 7 और वोट में संशोधन करवाने के लिए फार्म नंबर 8 भर सकता है। इसके अलावा भारत चुनाव कमीशन के पोट्रल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाटएनवीएसपीडॉटइन पर लॉगइन करके या वोटर हेल्प लाइन एप्स डाऊनलोड करके आवेदनकर्ता अपने स्तर पर अप्लाई और संशोधन कर सकता है। इतराज से संबंधित फार्म नंबर- 6, 6ए, 7, 8, 8ए बुथ लैवल अफसर/चुनाव रजिस्ट्रेशन अफसर/जिला चुनाव अफसर से प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी तरह की जानकारी टोल फ्री नंबर 1950 से प्राप्त की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...