पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:दो सब्जी विक्रेताओं और तीन फल विक्रेताओं से कुल 2800 रुपए जुर्माना वसूला

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तय रेट से दोगुना दाम पर फल व सब्जियां बेचने वालों पर कार्रवाई
  • फिर से महंगी सब्जी फल बेचते पकड़े जाने पर 15 दिन के लिए होगी रेहड़ी बंद
Advertisement
Advertisement

शहर में कुछ सब्जी व फल विक्रेता मनमर्जी के दामों पर लोगों को सामान बेच रहे हैं। मंडी से थोक भाव से तीन-चार गुणा अधिक दामों व मार्केट कमेटी की ओर से आढ़तियों तय रिटेल के दामों से दोगुणा दाम पर लोगों को सामान बेचा जा रहा था।

वीरवार को मार्केट कमेटी चेयरमैन चमन सिंह भानमजारा ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने डमी ग्राहक भेज सब्जी व फलों की खरीद करवाई, तो इसका खुलासा हुआ।

मार्केट कमेटी की ओर से महंगे दामों पर सब्जी बेचने पर दो सब्जी विक्रेताओं को 1300 रुपए तथा तीन फल विक्रेताओं को 1500 रुपए जुर्माना किया गया। 

मार्केट कमेटी के चेयरमैन बोले : रेहड़ी चालक का मार्जन रख तय करते हैं प्रचून के दाम 

मार्केट कमेटी चेयरमैन चमन सिंह भानमजारा ने बताया कि उन्हें सब्जी मंडी में फड़ियों पर सब्जी तथा ओल्ड कोर्ट रोड पर रेहड़ियों पर फलों को महंगे दामों पर बेचे जाने की सूचना मिली थी।

इसकी जांच करने के लिए सब्जी मंडी में भेजे गए एक ग्राहक को दो दुकानदारों की ओर से 30 रुपए किलो हरी मिर्च बेची गई, जबकि शुक्रवार को थोक मंडी में हरी मिर्च का भाव 6 रुपए किलो था, जबकि प्रचून में भाव 12 रुपए किलो था।

इनमें से एक दुकानदार को 500 व दूसरी बार पकड़े गए दुकानदार को 800 रुपए जुर्माना किया गया। इसी तरह ओल्ड कोर्ट रोड पर भी डमी ग्राहक भेज कर आम व अलीची आदि के दामों को चेक करवाया गया, तो एक रेहड़ी वाले ने एक किलो दशहरी आम के लिए 50 रुपए मांगे, जबकि प्रचून में दशहरी आम के दाम 30 रुपए किलो तय किए गए थे।

इसी तरह एक रेहड़ी वाले की ओर से अलीची के दाम भी बढ़ाकर मांगे गए। चमन सिंह भानमजारा ने बताया कि तीनों फल विक्रेताओं को 500-500 रुपए जुर्माना किया गया है तथा आगे से लोगों को तय दामों पर ही सब्जी व फल बेचने की सख्त हिदायत की गई है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई रेहड़ी व फड़ी मालिक दूसरी बार महंगे दामों पर सामान बेचता पाया गया, तो न सिर्फ जुर्माना किया जाएगा, बल्कि 15 दिनों के लिए रहड़ी व फड़ी भी नहीं लगाने दी जाएगी।

मुनाफाखोरी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं

मार्केट कमेटी चेयरमैन चमन सिंह भानमजारा ने कहा कि फल व सब्जी सभी की जरूरत हैं तथा इसमें मुनाफाखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि थोक भाव में सब्जी व फल खरीदने वाले रेहड़ी मालिकों को ठीक-ठाक मार्जन रखकर प्रचून के दाम तय किए जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद कुछ फड़ी व रेहड़ी वाले दोगुणे रेट ले लेते हैं।

उन्होंने कहा कि अब रोजाना सब्जियों की रेट लिस्ट तय की जाएगी, जिसे लोगों की जानकारी के लिए सब्जीमंडी के सूचना बोर्ड पर भी लगाया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement