पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उम्मीद:बाईपास पर हाईवोल्टेज तारें अंडरग्राउंड करने का काम पूरा अगस्त अंत तक गढ़शंकर चौक का फ्लाइओवर होगा शुरू

नवांशहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो हाईवोल्टेज लाइनों के गुजरने से बनती थी क्रॉसिंग, नीचे वाली लाइन की ऊंचाई कम होने से था खतरा
  • बाईपास बनाने के काम में आती रही हैं अड़चनें, एक-एक कर सुलझती रहीं

स्थानीय गढ़शंकर रोड पर बाईपास के ऊपर से गुजरने वाली हाईवोल्टेज लाइन को अंडरग्राउंड करना का काम पूरा हो गया है। इस काम के पूरा होने से जहां अब बाईपास के जरिए ऊंचे वाहन भी गुजर सकते हैं, वहीं गढ़शंकर रोड फ्लाईओवर के रैंप पर मिट्‌टी डालने का काम भी तेजी से होने की उम्मीद है। अब कंपनी का अगस्त अंत तक इस फ्लाईओवर को भी चालू करने का लक्ष्य है, जिसके बाद ये बाईपास पूरी तरह ऑप्रेशनल हो जाएगा।

हालांकि प्रशासन की ओर से बाईपास को कुछ महीने पहले ही शुरू करवा दिया गया था, लेकिन गढ़शंकर रोड पर बनने वाले चौक के दोनों ओर अभी तारों के साथ साथ सर्विस लेन को मुकम्मल करने में भी कई दिक्कतें थीं। गढ़शंकर रोड से बंगा की ओर जहां ये हाई-वोलटेज तारें बड़ी रूकावट थीं, तो वहीं गढ़शंकर रोड से लंगड़ोआ की ओर जाते वक्त सर्विस लेन के लिए सरकारी स्कूल की इमारत व दूसरी तरफ बईं के रास्ते में आने वाली एक प्राइवेट इमारत रूकावट थीं। अब ये सभी रूकावटें दूर हो रही हैं तथा ऐसे में उम्मीद है कि अगस्त अंत तक पूरी तरह से जालंधर-नवांशहर-चंडीगढ़ का ट्रेफिक बाईपास से ही गुजरेगा।

जमीन एक्वायर करने में प्रशासन को आई दिक्कतें, डेढ़ साल तक रुका रहा काम
रोपड़ से फगवाड़ा तक के नेशनल हाईवे 344-ए के फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बन रहे लंगड़ोआ-महालों बाईपास के निर्माण में बीते समय से ही मुश्किलें सामने आ रही हैं। जिस वजह से यह कार्य हमेशा ही रुकता रहा है। बाईपास के लिए जमीन एक्वायर करने में प्रशासन को खासी मुश्किलें पेश आईं। यही नहीं बरनाला गांव में जमीनों की कीमत को लेकर भी मामला सामने आया।

जिसके चलते करीब एक साल तक गांव बरनाला क्षेत्र में जमीन एक्वायर का काम रुका रहा। साथ-साथ पूरे क्षेत्र में अवार्ड का काम भी रुक गया। जिसके चलते करीब डेढ़ साल तक काम रुका रहा। फिर चार-पांच महीने तारें शिफ्टिंग में लग गए। अब स्कूल व अन्य इमारतें हट रही हैं, तो उम्मीद है कि अगस्त अंत तक इस बाईपास पर बिना की रूकावट के वाहन चलेंगे।

गढ़शंकर रोड के दोनों तरफ के बाईपास को जोड़ने वाले पुल व सर्विस लेन के काम में तेजी

हाईवे बना रही कंपनी जीआर इंफ्रा के जय गोपाल कहते हैं कि गांव लंगड़ोआ से महालों तक के करीब 10 किलोमीटर लंबे बाईपास पर गढ़शंकर रोड़ से हाईवोल्टेज तारों को हटाने का काम पूरा होने पर अब बाईपास गढ़शंकर रोड के दोनों तरफ के बाइपास को जोड़ने वाले पुल व सर्विस लेन का काम तेज कर दिया गया है।

गांव मेहंदीपुर के स्कूल की सड़क में आने वाली इमारत के हिस्से के साथ साथ प्राइवेट इमारतों का भी जो हिस्सा सड़क में आता है, उसे हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस सारे काम के डेढ़ महीने में पूरा होने की उम्मीद है। ऐसे में गढ़शंकर रोड के फ्लाईओवर के पूरी तरह से चालू होने के बाद जालंधर-नवांशहर-चंडीगढ़ मार्ग पर चलने वाले वाहनों को गढ़शंकर रोड पर भी सर्विस लेन पर उतरने की जरूरत नहीं रहेगी। जय गोपाल

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें