पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीजन की पड़ी पहली धुंध:विजिबिलिटी 50 मीटर, गढ़शंकर रोड क्रॉसिंग पुल पर एक के बाद एक 6 गाड़ियां टकराईं, 5 चोटिल

नवांशहर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गडि्डयां च गडि्डयां वज्जियां
  • गढ़शंकर रोड के निर्माणाधीन क्रॉसिंग पुल पर हादसा, किसी का भी जानी नुकसान नहीं
  • एनएच 344-ए का काम देख रही कंपनी के अधिकारी बोले- एक साल से सड़क बंद, सूचना बोर्ड लगाए हैं

सर्दी के सीजन की पहली धुंध में विजिबिलिटी 50 मीटर रह जाने से गढ़शंकर रोड के निर्माणाधीन क्रॉसिंग पुल के बैरीकेट्स न दिखने पर सुबह एक के बाद एक 6 गाड़ियां टकरा गईं। यही नहीं एक गाड़ी तो बैरीकेट्स (क्रैश बैरियर) के ऊपर जा चढ़ी। इसमें सवार पांच लोग चोटिल हुए हैं। इनमें से दो को बलाचौर के सरकारी अस्पताल में उपचार के लिए भेजा गया है। बता दें कि प्रशासन ने बीते 26 जनवरी को बाईपास को आम ट्रैफिक के लिए खोल दिया था। जबकि संबंधित क्षेत्र जहां पर सड़क दुर्घटना हुई है वहां पर सड़क का निर्माण कार्य बीते एक साल से चल रहा है। यह सड़क तभी से रूट डायवर्ट करके बंद की गई है।

मगर बुधवार को सर्द मौसम की पहली धुंध पड़ी है। जिसके चलते लोग जो बाहरी जिलों जिनमें कपूरथला, चंडीगढ़ व अमृतसर से संबंधित बताए जा रहे हैं को ट्रैफिक के डायवर्ट की जानकारी न होने व धुंध के कारण रास्ते पर लगे बैरीकेट्स न दिखाई देने की वजह से उनकी कार टकरा गईं। मामले की जांच कर रहे एएसआई सतनाम सिंह ने बताया कि सुबह अचानक धुंध पड़ गई। जिस वजह से बाईपास पर उस स्थान पर गाड़ियां बैरिकेट्स के साथ टकरा गईं, जहां पर सड़क को पुल के साथ जोड़ने के लिए कार्य चल रहा है। दो कारें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं, जबकि अन्य कारों को लोगों ने मौके से वहां से हटा लिया है। जबकि मामले को लेकर किसी भी पक्ष द्वारा पुलिस से कोई शिकायत अभी तक नहीं की गई। हालांकि उन्होंने बताया कि धुंध के कारण पैदा हुई लो विजिबिलिटी की वजह से यह कारें आपस में टकराई हैं।

1 माह में सड़क का काम होगा पूरा, जल्द शुरू होगी आवाजाही

एनएच का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी ग्रिल के प्रोजेक्ट मैनेजर सुशील कुमार का कहना है कि संभावित रूप से एक माह के भीतर ही सड़क का काम पूरा करके इसे आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। जबकि बीते एक साल से सड़क बंद की गई है और सड़क से पहले रास्ता डायवर्ट करने के बोर्ड व सूचनापट भी लगाए गए हैं। जो दुर्घटनाएं हुई हैं वह धुंध के कारण पैदा हुई लो विजिबिलिटी के कारण ही हुई है।

सर्विस लेन की तरफ रास्ता किया डायवर्ट
बाईपास के जिस हिस्से पर क्रैश बैरियर से कारें टकराई हैं यह सड़क 1 साल से बंद रखी गई है। जिसके चलते बाईपास से जो भी ट्रैफिक गुजरता है वह यहां से सर्विस लेन की तरफ डायवर्ट हो जाता है। जहां से गढ़शंकर रोड को क्रॉस करके आगे सर्विस लेन से वापस बाईपास की मुख्य सड़क पर ट्रैफिक चढ़ जाता है। सड़क का यह हिस्सा कंस्ट्रक्शन का कार्य चलता होने के कारण बंद रखा गया है। बता दें कि बाईपास की आवाजाही जनवरी से चालू है। घटना में 1 कार बैरियर के ऊपर चढ़ गई थी जिसमें सवार 5 लोगों को चोटें आई हैं। इनमें से दो को बलाचौर के सरकारी अस्पताल दाखिल करवाया गया है। हादसे में जख्मी कपूरथला, चंडीगढ़ व अमृतसर के बताए जा रहे हैं।

धुंध में सावधान रहने की जरूरत, क्योंकि एनएच पर हैं 125 एंट्री व एग्जिट प्वाइंट
रोपड़-नवांशहर-फगवाड़ा मार्ग यानि एनएच 344-ए कुल 88 किलोमीटर लंबा मार्ग है। इस मार्ग पर 125 के करीब गांवों को जाने वाली लिंक सड़कों के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट हैं। इन प्वाइंट्स पर हर समय हादसों का खतरा बना रहता है, क्योंकि अक्सर लोग इन लिंक मार्गों से सड़क पर बिना सावधानी बरते चढ़ने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा मार्ग पर यू टर्न या राउंड अबाउट भी बहुत कम हैं। चार मार्गीय मार्ग पर वाहनों की स्पीड काफी अधिक रहती है। ऐसे में धुंध के मौसम में वाहन चालकों को एहतियात बरतनी चाहिए।

विभिन्न कारणों की वजह से लटक रहा है निर्माण कार्य
बाईपास की सड़क का यह फ्लाईओवर गढ़शंकर रोड को सड़क क्रॉस करता है। इस हिस्से पर किसी न किसी वजह से काम लटकता रहा है। पहले हाईवोल्टेज तो तारें इस सड़क के ऊपर से गुजरती थी, उन तारों को वहां से हटाते हुए अंडर ग्राउंड किया गया। जब तारों का काम समाप्त हुआ, तो बरसात के चलते माइनिंग बंद होने की वजह से मिट्‌टी की कमी सामने आ गई और कोरोना महामारी में काम पूरी तरह से बंद होने की वजह से लेबर व कारीगर अपने राज्यों को वापस लौट गए। इस कारण लेबर की कमी से काम लटक गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें