पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 साल से काम अधूरा:एनएच पर 5 जगह काम अधूरा, 80 फीसदी काम पूरा मार्च 2021 तक प्रोजेक्ट मुकम्मल होने की उम्मीद

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोपड़-नवांशहर-बंगा-फगवाड़ा काम में देरी के 5 मुख्य कारण
  • 20% काम बाकी, 88 किमी.हाईवे पर पांच जगह पर अड़चन
  • नवांशहर के गढ़शंकर रोड पर फ्लाईओवर के मात्र 100 मीटर के क्षेत्र में बिजली की तारों के चलते काम अधूरा
  • बंगा में फ्लाईओवर के लिए 300 मीटर के हिस्से में जमीन एक्वायर होने में हुई देरी
  • गांव काहमा में कुछ इमारतें सड़क बनाने के रास्ते में अड़चनें थीं, जिन्हें वहां से हटाया जा रहा. गढ़ी कानूगो में जमीन अभी एक्वायर करने का काम जारी
  • रोपड़ के पास जहां ये सड़क सतलुज पुल के साथ मिलती है, वहां एनएच को जगह मिलने में देरी हुई

नेशनल हाईवे 344-ए को फोरलेन करने का प्रोजेक्ट 80 फीसदी से अधिक काम पूरा हो गया है, जबकि बाकी बचा करीब 20 फीसदी काम जमीन एक्वायर होने में देरी, बिजली की तारों आदि की वजह से लंबा खिंचता गया है। ऐसी ही अड़चनों की वजह से बीते करीब चार सालों से चल रहा सड़क को फोरलेन करने का काम पूरा ही नहीं हो पाया है। रोपड़-नवांशहर-बंगा-फगवाड़ा के इस 88 किलोमीटर हाईवे पर पांच जगहों पर कोई न कोई अड़चन है।

नवांशहर के गढ़शंकर रोड पर प्लाईओवर के मात्र 100 मीटर के क्षेत्र में काम बिजली की तारों के चलते काम अधूरा है। इसी वजह से गढ़शंकर रोड पर फ्लाईओवर से ट्रैफिक गुजरने की बजाए ट्रैफिक सर्विस लेन से गुजारा जा रहा है। जबकि इसी तरह बंगा में भी फ्लाईओवर के लिए 300 मीटर के हिस्से में जमीन एक्वायर होने में बार-बार हुई देरी की वजह से फ्लाईओवर का काम अधर में लटका हुआ है। गांव काहमा में भी कुछ इमारतें सड़क बनाने के रास्ते में अड़चनें थीं, जिन्हें वहां से हटाया जा रहा है।

जबकि बात गढ़ी कानूगो की करें तो वहां भी जमीन एक्वायर करने का काम चल रहा है। इसके अलावा पांचवी जगह पर रोपड़ के पास जहां ये सड़क सतलुज पुल के साथ मिलती है, वहां पर भी एनएच को जगह मिलने में देरी हुई। फिलहाल इनमें से चार जगहों नवांशहर, बंगा, काहमा व गढ़ी में काम जोरों पर है तथा उम्मीद है कि मार्च 2021 तक ये सड़क पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

एनएच अधिकारियों को लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा
बंगा शहरी क्षेत्र में से गुजरते करीब साढ़े तीन किमी. लंबे एलिवेटेड रोड की बात करें तो सड़क के लिए जो जमीन चाहिए थी उस पर इमारतें बनी हुई थीं। इमारतें जिनमें दुकानें व लोगों की रिहायशें बनी हुई थीं, को छोड़ने के लिए लोग तैयार नहीं थे, क्योंकि लोगों का तर्क था कि वे बीते कई सालों से यहां दुकानें व घर बनाकर रह रहे हैं। एनएच अधिकारियों को लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा।

ऑडिट टीम ने जमीन एक्वायर कर पेमेंट करने में रोक लगाई रखी

बात नवांशहर की करें तो हालात यह रहे कि पहले गांव बरनाला क्षेत्र में एक साथ चलती जमीन की कीमतों में फर्क के मामले को लेकर ऑडिट टीम ने जमीन एक्वायर करके पेमेंट करने में रोक लगाई रखी। उसके बाद यहां गढ़शंकर रोड पर बाईपास की सड़क के लिए बनाए जाने वाले पुल के पास से हाई वोल्टेज तारों की वजह से काम रुका रहा। हालांकि तारों की समस्या हल हो गई है।

फोरलेन करने के प्रोजेक्ट के तहत बार-बार ड्राईंग बदली गई
गांव गढ़ी कानूगो में बाईपास को फोरलेन करने के प्रोजेक्ट के तहत बार-बार ड्राईंग बदली गई। जिसके चलते लाईनमेंट में बार-बार बदलाव आता रहा। इसी के मद्देनजर सड़क की लाईनमेंट को ठीक करने के लिए जगह की जरूरत पड़ी। अब जमीन एक्वायर करने का काम किया जा रहा है। इसी तरह गांव काहमा में गांव के लोगों के लिए अंडर पास बनाने व ड्राइंग में बदलाव के चलते देरी हो रही है।

बंगा एलिवेटेड रोड का काम बड़ा, काम में 5-6 महीने का समय लगने की संभावना
बंगा एलिवेटेड रोड का काम बड़ा है, जिसके चलते इस काम में कम से कम 5-6 माह का समय लगने की संभावना है। काहमा में जमीन एक्वायर का काम अंतिम चरण पर है, जिसके चलते यहां सड़क बनाने का काम 3 माह में पूरा होने की संभावना है। नवांशहर में एक महीने में काम पूरा होने की उम्मीद है। जबकि गढ़ी कानूगो में सड़क बनाने का काम 3-4 महीने में पूरा होने की संभावना है। इसके अलावा आंसरों में भी काम 2-3 माह में पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।

आंसरों में भी रही जमीन एक्वायर करने की समस्या
नेशनल हाईवे जिस स्थान पर रोपड़ स्थित दरिया सतलुज पर बने पुल की सड़क के साथ मिलता है वहां पर बड़ी अड़चन जमीन एक्वायर करने की रही। जमीन एक्वायर में देरी होने की वजह से इस स्थान पर भी सड़क का काम अभी अधूरा है, हालांकि बताया जा रहा है कि काम में तेजी लाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें