पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:चहेड़ू से लेकर विधिपुर फाटक तक 11 फ्लाईओवर, 8 के किनारों पर पड़े गड्ढे

जालंधर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल हाईवे अथॉरिटी कंक्रीट से बार-बार भर रही है गड्ढे, दोबारा बन रहे

भास्कर न्यूज | जालंधर पानीपत से अमृतसर नेशनल हाईवे का जालंधर सिटी का 22 किलोमीटर का हिस्सा ट्रैफिक के लिहाज से सबसे खतरनाक हो गया है। जालंधर सिटी के लोकल ट्रैफिक को रास्ता देने के लिए बनाए गए 11 फ्लाई ओवर में से 8 फ्लाईओवर किनारों से बैठ रहे हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी बार-बार फ्लाईओवर के बैठे हिस्सों को कंक्रीट से भर रही है, लेकिन दोबारा मिट्टी बैठ जाती है। वजह यह है कि फ्लाईओवर बनाते हुए पैसा बचाने के लिए इनके किनारों पर कंक्रीट की दीवार बनाने की जगह स्टील की बैरिकेडिंग की गई। अब बरसात के दिनों में ट्रैफिक का प्रेशर पैदा होने से यहां पर बार-बार मिट्टी धंस रही है। दरअसल, बारिश के हर सीजन में फ्लाईओवर के किनारे मिट्टी डेढ़ से दो फीट तक नीचे बैठ जाती है।

समस्या का पक्का हाल है कंक्रीट की दीवार बनाना और नए सिरे से मिट्टी बैठाना

खास बात यह है कि मिट्टी केवल उसी स्थान पर बैठती है जहां पर कंक्रीट की दीवार न होकर स्टील की बेरिकेडिंग मात्र की गई है। लोक निर्माण विभाग से रिटायर्ड इंजीनियर सुखविंदर कुमार गर्ग कहते हैं मिट्टी बैठने की मुख्य कारण यह है कि इसकी सतह नरम होना है। जब फ्लाईओवर बनाया जाता है तो इसके किनारे कंक्रीट से दीवारें बनाई जाती हैं। मगर फ्लाईओवर के जिन किनारों पर मिट्टी बैठी है वहां पर स्टील की बेरिकेडिंग है। अभी समस्या का हल यह है कि जिन हिस्सों में पुल की सड़क बैठ रही है, वहां पर दोबारा खुदाई करके नई मिट्टी और पत्थर डालकर सड़कें बनाई जाएं। जो कंक्रीट की पर डाली जा रही है वह केवल ऊपरी सतह पर रह जाती है और नीचे बैठी मिट्टी जस की तस रहती है। जालंधर की 50,000 से ज्यादा आबादी रोजाना यूनिवर्सिटी, कॉलेज और फैक्ट्रियों के लिए हाईवे से गुजरती है। वह सारे लोग खतरों के भीतर सफर कर रहे होते हैं। इनमें शामिल कमलजीत सिंह कहते हैं कि हम यह मामला लोक अदालत में भी रखेंगे। इस अदालत में जनता को अपनी समस्याएं रखने का अधिकार है। जैसे जालंधर में रोड सेफ्टी कमेटी भी बनी हुई है मगर उसमें शहरी सड़कों पर ज्यादा जोर रहता है। इस वजह से नेशनल हाईवे के खतरनाक फ्लाईओवर की समस्या दूर नहीं की जा सकी।

विधिपुर से लेकर चहेड़ू तक हाईवे पर 11 पुल 1. ड्राई पोर्ट के सामने। 2. वेरका मिल्क प्लांट के सामने। 3. फोकल पॉइंट के सामने। 4. ट्रांसपोर्ट नगर के सामने। 5. पठानकोट बाय पास चौक। 6. लंबा पिंड चौक। 7. पीएपी रेलवे लाइन के ऊपर। 8.पीएपी चौक। 9. रामा मंडी। 10. हवेली के सामने। 11. चौगिट्टी के सामने।

इन पुलों के किनारे बैठे 1. वेरका मिल्क प्लांट के सामने। 2. फोकल प्वाइंट के सामने 3. ट्रांसपोर्ट नगर के सामने। 4. पठानकोट बायपास चौक। 5. लंबा पिंड। 6. पुराना पीएपी पुल। 7. रामा मंडी। 8.हवेली क्रॉस करते हुए हाईवे का एलिवेटेड हिस्सा में रिसॉर्ट के सामने।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें