पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोनावायरस :सिविल में मरीजों को खाना पहुंचाने वाले रसोइए समेत 11 संक्रमित, कुल संख्या 718 हुई

जालंधर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संदिग्ध मरीजों के साथ कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम के डॉ. रोहित कुमार, डॉ. राजेश और डॉ. गुरप्रीत सिंह।
  • 534 संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव और 42 लोगों को अस्पताल से मिली छुट्‌टी
  • प्राइवेट अस्पताल की फार्मेसी में काम करने वाली युवती भी संक्रमित
  • सेहत विभाग का दावा- अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन जैसे हालात नहीं
Advertisement
Advertisement

कोरोनावायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या 718 तक पहुंच गई है। सोमवार को फरीदकोट की लेबोरेट्री से जारी रिपोर्ट के अनुसार 11 नए मरीजों को संक्रमण की पुष्टि हुई है। सोमवार को दो मरीजों की रिपोर्ट सिविल अस्पताल की ट्रूनेट की मशीन से पॉजिटिव आई है, इनकी उम्र 68 और 60 साल है। दोनों मरीजों को प्राइवेट अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

वहीं सेहत विभाग के डॉक्टरों के मुताबिक 5 मरीज  संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए हैं। सोमवार को सिविल अस्पताल के रसोईये को भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। सिविल अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार कर्मचारी सिविल अस्पताल के पीछे बने सरकारी क्वार्टरों में रहता है और कुछ समय से अस्पताल में कोरोनावायरस के मरीजों को खाना पहुंचाने की ड्यूटी कर रहा है। हालांकि अस्पताल के स्टाफ का कहना है कि उक्त कर्मचारी केवल कोविड सेंटर के बाहर से ही खाना देकर चला जाता था।  रिपोर्ट के मुताबिक गुलाब देवी रोड स्थित अमर गार्डन के रहने वाले व्यक्ति को कुछ दिन पहले संक्रमण की पुष्टि हुई थी लेकिन सोमवार को परिवार के बाकी 3 सदस्यों को वायरस की पुष्टि हुई है। सोमवार को लम्मा पिंड से 2 साल के बच्चे को भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह बच्चा संक्रमित मरीज के संपर्क में था। देर रात सेहत विभाग ने 63 साल के व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि की। उक्त व्यक्ति ने प्राइवेट लैब में टेस्ट करवाया था।

संक्रमण कहां से हो रहा, न मरीज को पता, न ही डॉक्टर पता लगा पा रहे

जिले में कोरोनावायरस के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 718 पर पहुंच गया है। पिछले 30 दिनों में रोजाना औसतन 10 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हो रही है। इन मरीजों में 2 या 3 मरीजों को छोड़ बाकी संक्रमित मरीजों के सोर्स के बारे में पता नहीं चल पा रहा है। हालांकि फील्ड स्टाफ के कुछ कर्मचारी और अधिकारी इस बात पर अपनी सहमति प्रकट कर रहे हैं कि जिला कम्युनिटी ट्रांसमिशन मोड की स्थिति में है जबकि सेहत विभाग के आला अधिकारी और नोडल अफसर इस बात पर राजी नहीं हो रहे हैं कि जालंधर में अभी कोरोनावायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है। इसके बावजूद सोमवार को 11 मरीजों को कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन लोग संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के बाद संक्रमण का शिकार हुए हैं लेकिन बाकी मरीज कहां से संक्रमित हुए, इस बारे न तो सेहत विभाग को कुछ पता है और न ही सेहत विभाग के डॉक्टरों को।

पचरंगा गांव का केनरा बैंक 2 दिन के लिए बंद, पिम्स का वार्ड-लैब करवाए सैनिटाइज
दो दिन पहले गांव पचरंगा स्थित कैनरा बैंक के मैनेजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सोमवार को सेहत विभाग के रूरल मेडिकल अफसर डॉ. रोहित कुमार, डॉ. राजेश शर्मा और डॉ. गुरप्रीत सिंह ने पचरंगा गांव का दौरा किया। टीम की तरफ से बैंक को सैनिटाइज करवाया गया और अगले दो दिन तक बैंक को बंद करने की हिदायतें जारी की गई है।

बता दें सोमवार को मैनेजर के संपर्क में आने वाले 9 लोगों के सीएचसी काला बकरा में सैंपलिंग की गई है। वहीं टीम ने पिम्स अस्पताल की भी दौरा किया और अस्पताल की लैब और वार्ड को सैनिटाइज करवाया, जहां तीन दिन पहले संक्रमित स्टाफ नर्स ड्यूटी कर रही थी। बाकी स्टाफ के सदस्यों को क्वारेंटाइन किया गया है।

कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर केस दर्ज

गांव उग्गी चौकी के इंचार्ज एसआई लवलीन कुमार ने रात को कर्फ्यू के दौरान बेवजह बाहर घूम रहे व्यक्ति धर्मपाल सिंह निवासी गांव सिंगपुर दोना के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270 तथा 51 डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट तहत अधीन केस दर्ज किया है।

विदेश जाने से पहले पति ने टेस्ट करवाया रिपोर्ट पॉजिटिव, अब पत्नी भी संक्रमित
जिले में ऐसे 5 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है, जिन्होंने विदेश जाने से पहले कोरोनावायरस का टेस्ट करवाया था। इसके बाद इन लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है। बता दें इन लोगों को टेस्ट करवाने से पहले कोरोनावायरस से संबधित कोई लक्षण नहीं आया था और न ही वे किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे।

हालांकि सेहत विभाग की जांच में यह बात सामने आई है कि 5 लोगों में से 4 लोग टेस्ट करवाने से पहले शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में शॉपिंग करने के लिए गए थे। बता दें कि गुज्जा पीर स्थित न्यू गोबिंद नगर की रहने वाली 45 साल की महिला को संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि कुछ दिन पहले महिला के पति ने स्पेन जाने से पहले टेस्ट करवाने पर उसे संक्रमण की पुष्टि हुई थी। 

पिछले 10 दिनों में चेस्ट स्पेशलिस्ट अस्पताल का मेडिसिन स्टाफ संक्रमित
गुलाब देवी रोड स्थित 23 साल की युवती को कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। सेहत विभाग के मुताबिक युवती चेस्ट स्पेशलिस्ट अस्पताल की फार्मेसी में काम कर रही है। बता दें कुछ दिन पहले इसी अस्पताल की फार्मेसी में काम करने वाली युवती को संक्रमण हुआ है। इस मामले में भी अस्पताल और सेहत विभाग की टीम को इस बात की जानकारी नहीं है कि अस्पताल में किस मरीज से स्टाफ को संक्रमण हुआ है।

पूल सैंपलिंग में भी 8 गर्भवतियों समेत कई लोगों में संक्रमण
सेहत विभाग की तरफ से रोज एक हजार के करीब लोगों की सैंपलिंग करने का टारगेट तय किया गया है। इसी के तहत सेहत विभाग ने पिछले 20 दिनों में 3500 से भी अधिक लोगों की पूल सैंपलिंग की है। इनमें हर वर्ग के व्यक्ति को संक्रमण की पुष्टि हुई है। सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पूल सैंपलिंग में अब तक कुल 8 गर्भवतियों को भी संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है लेकिन इनके सोर्स के बारे में किसी को भी जानकारी नहीं है।

आरटीए दफ्तर में पब्लिक डीलिंग सुबह 9:30 से 1:30 बजे होगी
कोविड-19 के चलते आरटीए में पब्लिक डीलिंग सुबह 9:30 से दोपहर 1:30 बजे तक होगी। पहले टाइम सुबह 9 से दोपहर 3 बजे था। आरटीए सेक्रेटरी बरजिंदर सिंह की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि भीड़ बढ़ने के कारण समय घटाया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement