पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पावरकॉम की सख्ती:बिजली मीटर से छेड़छाड़ कर 14000 यूनिट चुराए, अब देना पड़ेगा 1.15 लाख का जुर्माना

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रीडिंग लेने वाली आउटसोर्स कंपनी पर भी जुर्माना, हाइटेक हुई टेस्टिंग लैब

मीटरों के साथ छेड़छाड़ कर बिजली चाेरी करने वालों पर पावरकाॅम ने सख्ती बढ़ा दी है। पावरकॉम के एंफोर्समेंट विंग ने एमई लैब मे हाईटेक मीटर चेक इक्विपमेंट लगाए हैं जिनसे छेड़छाड़ और चुराए गए यूनिट की सटीक जानकारी मिलने लगी है। पावरकॉम एंफोर्समेंट विंग के डिप्टी चीफ इंजीनियर रजत शर्मा ने बताया कि बिजली चोरी के लिए लोग नए-नए तरीके खोजते हैं। इसकी राेकथाम के लिए विभाग भी अपडेट हाे गया है।

नए इक्विपमेंट्स की मदद से एक उपभोक्ता के ब्लैंक मीटर से 14000 यूनिट की छिपी रीडिंग का पता चला। इसके बाद अब बिजली चोरी के आरोपी को 1.15 लाख रुपए देने होंगे। बिजली रीडिंग लेने वाली आउटसोर्स कंपनी को भी जुर्माना किया गया। रजत शर्मा ने कहा कि जिन उपभाेक्ताओं के मीटर छेड़छाड़ के कारण ब्लैंक शाे करेंगे उन पर इंडियन इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी।

चोरी का नया तरीका, ब्लैंक कर देते थे मीटर
डिप्टी चीफ इंजीनियर ने बताया कि बिजली चोरों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मीटर में नई विधि का उपयोग कर उसका डिस्प्ले ब्लैंक कर दिया जाता था। ये काम करने वाले उपभोक्ता से मोटी रकम वसूलते थे। मीटर का डिस्प्ले ब्लैंक होने से उस पर रीडिंग दिखनी बंद हो जाती थी। बिजली की मनमानी खपत करने वाले उपभोक्ता का मीटर बदले जाने पर औसत के आधार पर बिजली बिल जारी कर दिया जाता था। इससे विभाग काे नुकसान हाे रहा था।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें