पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का संकट:पंजाब के 1500 पोल्ट्री फॉर्मों को रोजाना 250 करोड़ का नुकसान; थोक चिकन 40 रुपए प्रति किलो और अंडा प्रति सैकड़ा 180 रुपए गिरा

जालंधर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर में पत्रकारों से बात करते पोल्ट्री एसोसिएशनों के पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
जालंधर में पत्रकारों से बात करते पोल्ट्री एसोसिएशनों के पदाधिकारी।
  • पंजाब पोल्ट्री एसोसिएशनों के पदाधिकारी पहुंचे जालंधर, अंडा व चिकन को बताया बर्ड फ्लू से सुरक्षित

बर्ड फ्लू के संकट ने पंजाब के पोल्ट्री उद्योग को संकट में डाल दिया है। पिछले तीन दिन से मुर्गे व अंडे के रिटेल से लेकर थोक कीमतों में गिरावट होने लगी है। रोजाना 500 करोड़ का कारोबार करने वाले पंजाब के पोल्ट्री फार्मों का कारोबार गिरकर आधा रह गया है। इस कारोबार चिकन व अंडे के साथ उनकी फीड व दवाओं आदि का काम करने वाले भी शामिल हैं।

शनिवार को पंजाब पोल्ट्री लेयर एसोसिएशन, पंजाब पोल्ट्री बॉयलर एसोसिएशन व पंजाब पोल्ट्री फार्मर एसोसिएशन के मेंबरों ने संयुक्त तौर पर जालंधर के प्रेस क्लब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं भी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू का मामला नहीं आया है, इसके बावजूद अफवाहों की वजह से उनका कारोबार संकट में आ रहा है। पहले कोरोना की वजह से कारोबार पर बुरा असर पड़ा, वो उससे उबरने की कोशिश कर रहे थे लेकिन अब बर्ड फ्लू से फिर परेशानी खड़ी हो गई है।

पोल्ट्री फार्मर्स का दावा, सुरक्षित है अंडा व चिकन

पोल्ट्री एसोसिएशन के पदाधिकारियों गुरप्रीत सिंह, जतिंदर सिंह, विशाल कुमार, इंद्रजीत सिंह कंग, भूपिंदर पाल सिंह, जसवंत सिंह सेतिया, राजेश गर्ग ने कहा कि अभी तक बर्ड फ्लू जंगली पक्षियों में सामने आया है, जो मनमर्जी का खाते हैं। इसके उलट उनके फार्म में पोल्ट्री की सही वैक्सीनेशन होती है। उन्हें संतुलित खाना दिया जाता है। उनकी सही तरीके से सेहत जांच होती है। सब कुछ ठीक हो, तभी उनको आगे बेचा जाता है। ऐसे में पोल्ट्री यानि चिकन व अंडे से बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं। लोग बिना किसी चिंता के इसका सेवन कर सकते हैं। उन्होंने सरकार से भी आह्वान किया कि वो अफवाहों को रोकने के लिए इस बारे में स्थिति स्पष्ट करें।

पढ़िए.... पंजाब में कैसे गिरे दाम

  • थोक में चिकन का रेट 90 रुपए प्रति किलो था, जो गिरकर 40 रुपए प्रति किलो रह गया है।
  • थोक में अंडे का रेट 580 रुपए प्रति सैकड़ा था, जो गिरकर अब 400 रुपए आ चुका है।
  • रिटेल में चिकन का रेट 220 रुपए प्रति किलो था जो अब 180 रुपए आ गया है।
  • रिटेल में अंडे का रेट 7 रुपए प्रति अंडा था, जो गिरकर अब 5.50 रुपए रह गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser