• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • 23 Trains Affected By Sugarcane Farmers' Protest; Bus Service Closed, Sugarcane Commissioner Will Reach Jalandhar From Chandigarh For Talks

मांगें पूरी होने तक हटने को तैयार नहीं किसान:जालंधर में रविवार को भी नेशनल हाइवे और रेलवे ट्रैक जाम रहेगा; राखी पर लोगों से वैकल्पिक रूट अपनाने की अपील, मंत्री रंधावा 12 बजे चंडीगढ़ में करेंगे नेताओं से बैठक

जालंधर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गन्ने की कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर किसानों का धरना प्रदर्शन जारी है। किसानों ने रामा मंडी से लुधियाना की तरफ जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे को बंद कर रखा है। वहीं धन्नोवाली फाटक पर रेलवे ट्रैक भी जाम है। इसी बीच सरकार ने पहलकदमी करते हुए किसान नेताओं को बातचीत के लिए बुला लिया है। राज्य के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा अफसरों के साथ दोपहर 12 बजे पंजाब भवन में गन्ना संघर्ष कमेटी के नेताओं से बातचीत करेंगे।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए किसान नेता मनजीत सिंह राय ने कहा कि जब तक मांगे पूरी नहीं होती, तब तक जालंधर से जाम नहीं हटाया जाएगा। अगर कल की बैठक में कीमत बढ़ाने व बकाये की अदायगी पर सही फैसला न हुआ तो मंगलवार से पंजाब के सभी टोल प्लाजा पर चक्काजाम कर दिया जाएगा। इससे पूरा पंजाब जाम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कल भी उनका जालंधर में हाइवे व रेलवे ट्रैक जाम जारी रहेगा। उम्मीद है कि अगर कल कोई सही फैसला आ जाता है तो फिर रविवार दोपहर बाद जाम खत्म हो सकता है।

किसानों के प्रदर्शन के ऐलान के बाद कैप्टन सरकार ने गन्ने की MSP में 15 रुपए की बढ़ोतरी की थी, लेकिन किसानों ने इसे नकारते हुए संघर्ष शुरु कर दिया।
किसानों के प्रदर्शन के ऐलान के बाद कैप्टन सरकार ने गन्ने की MSP में 15 रुपए की बढ़ोतरी की थी, लेकिन किसानों ने इसे नकारते हुए संघर्ष शुरु कर दिया।

किसानों के प्रदर्शन के बीच शनिवार सुबह पंजाब रोडवेज ने डायवर्ट किए रूटों से बस सेवा को चालू कर दिया गया है। किसानों के जाम से 107 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। अमृतसर-नांदेड़ स्पेशल, स्वर्ण शताब्दी समेत 50 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। 18 डायवर्ट करने के साथ 39 शॉर्ट टर्मिनेट कर दी गई हैं। कल रक्षाबंधन का त्यौहार है और जाम से पूरे शहर में हाहाकार मचा हुआ है। शहर के अंदर-बाहर जाने वाले लोगों से लेकर दूरदराज से पंजाब आने व यहां से वापस लौटने वाले यात्री बीच रास्ते में फंस गए हैं।

जालंधर में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान।
जालंधर में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान।

गन्ना संघर्ष कमेटी का कहना है कि जब तक गन्ने की कीमत 400 रुपए नहीं होती, वे धरना नहीं हटाएंगे। कम से कम पंजाब सरकार हरियाणा के 358 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा तो दें ही। हरियाणा में 358 रुपए प्रति क्विंटल रेट है, जबकि 15 रुपए बढ़ाने के बाद भी पंजाब में रेट 325 रुपए प्रति क्विंटल ही हो रहा है। राय ने कहा कि अगर पंजाब सरकार उनकी मांग नहीं मानती तो फिर पूरे पंजाब में आंदोलन किया जाएगा।

शनिवार सुबह जालंधर-दिल्ली नेशनल हाइवे पर बैठे किसान।
शनिवार सुबह जालंधर-दिल्ली नेशनल हाइवे पर बैठे किसान।

भारतीय किसान यूनियन दोआबा के मनजीत सिंह राय ने रक्षाबंधन को लेकर लोगों को हो रही परेशानी पर कहा कि किसान अपना त्योहार कभी कभी खेत तो कभी सड़क पर मनाता है। हम भी राखी यहीं सड़क पर मना रहे हैं। कुछ किसान दिल्ली बॉर्डर पर त्योहार मना रहे हैं। जब तक पंजाब सरकार मांग नहीं मानती, किसान संघर्ष नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने लोगों को परेशानी के लिए माफी जरूर मांगी और कहा कि वो वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर आते-जाते रहें।

जाना जरूरी हो तभी घर से निकलें, इन वैकल्पिक रूटों का इस्तेमाल करें

  • जालंधर से फगवाड़ा-चंडीगढ़ जाने के लिए : सवारी बसें, मीडियम व हलके वाहन जालंधर से फगवाड़ा साइड जाने के लिए वाया बस स्टैंड जालंधर रोड से सतलुज चौक, समरा चौक, 66 फुटी रोड, जमशेर, जंडियाला, फगवाड़ा-फिल्लौर रूट से जा सकते हैं। कारें व ऐसे दूसरे हलके वाहन वाया डिफेंस कॉलोनी, कैंट एरिया, फगवाड़ा चौक कैंट, पुरानी फगवाड़ा रोड, टी-प्वाइंट मैक्डोनल्ड- नेशनल हाइवे फगवाड़ा रूट और सवारी बसें वाया बीएसएफ चौक, गुरुनानकपुरा, चौगिट्‌टी चौक, लम्मा पिंड चौक, जंडूसिंघा, आदमपुर, मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रोड रूट पर जा सकते हैं।
  • चंडीगढ़-फगवाड़ा साइड से जालंधर आने के लिए : फगवाड़ा सिटी से जंडियाला, जमशेर, 66 फुटी रोड, समरा चौक, सतलुज चौक, बस स्टैंड जालंधर रूट ले सकते हैं। कार व दूसरे हलके वाहन टी-प्वाइंट मैक्डोनल्ड, पुरानी फगवाड़ा रोड, फगवाड़ा चौक कैंट, कैंट एरिया, डिफेंस कॉलोनी, बस स्टैंड जालंधर रूट पर आ सकते हैं। इसके अलावा फगवाड़ा सिटी से वाया मेहटियाना, होशियारपुर-आदमपुर, जंडूसिंघा, लम्मा पिंड चौक, पीएपी चौक, बीएसएफ चौक, बस स्टैंड जालंधर आ सकते हैं।
  • होशियारपुर से जालंधर आने-जाने के लिए : बस स्टैंड जालंधर से वाया बीएसएफ चौक, गुरुनानकपुरा, चौगिट्‌टी, लम्मा पिंड चौक, जंडूसिंघा, आदमपुर-होशियारपुर रूट ले सकते हैं। होशियारपुर से जालंधर शहर की तरफ आने के लिए आवाजाही पहले की तरह रूटीन में जंडूसिंघा, रामा मंडी चौक, पीएपी चौक, बीएसएफ चौक, बस स्टैंड जालंधर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जम्मू-पठानकोट से जालंधर फगवाड़ा को आने-जाने के लिए : दसूहा, टांडा, भोगपुर, होशियारपुर, मेहटियाना, फगवाड़ा रूट ले सकते हैं।
  • अमृतसर से जालंधर-फगवाड़ा आने-जाने के लिए : करतारपुर, किशनगढ़, आदमपुर, मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(किसी को कोई परेशानी हो तो जालंधर ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 0181-2227296 पर संपर्क कर सकते हैं)

खबरें और भी हैं...