पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:267 नए संक्रमित और 4 ने दम तोड़ा, मौत की दर रोकने के लिए 1.23 लाख की सैंपलिंग, 76 हजार कांटेक्ट ट्रेस

जालंधर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डेविएट में कंप्यूटर टीचर्स के साथ मिलकर डेटा अपडेट करती हुई डॉक्टरों की टीम।-भास्कर

(प्रभमीत सिंह) जिले में सोमवार को 267 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 33 बाहरी जिलों के हैं। वहीं, 4 लोगों की कोरोना से मौत भी हुई है। अब तक कुल संक्रमितों की गिनती 9864 और मृतकों का आंकड़ा 259 तक पहुंच चुका है। दूसरी तरफ जिला प्रशासन की तरफ से संक्रमित मरीजों की लिस्टिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग का डेटा डिजिटल करने के लिए टीमें डेविएट में लगाई गई हैं ताकि संक्रमित मरीजों पर पैनी नजर रखी जा सके।

वहीं सेंटर डेटा सेल की नोडल अफसर पीसीएस इनायत गुप्ता का कहना है कि वर्तमान में कोविड-19 से जुड़ा करीब 6 प्रकार का डेटा एक जगह पर कंपाइल किया जा रहा है ताकि आने वाले दिनों में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए। उधर, जिले में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या जहां 9864 पर पहुंच गई है जबकि संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले कम से कम 10 लोगों को ट्रेस किया जा रहा है।

जिले में 15 दिनों से रोजाना 3 हजार से अधिक लोगों के कोरोनावायरस के टेस्ट भी किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ सरकारी और प्राइवेट लैब के अलावा अन्य टेस्टिंग की बात करें तो सोमवार तक कुल 1,23,488 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 1,10,439 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

कंप्यूटर टीचर, डाॅक्टरों पर जिले की जिम्मेदारी

डेविएट की कंप्यूटर लैब में संक्रमित मरीजों की लिस्टिंग कर रहे कंप्यूटर टीचर्स के साथ सेहत विभाग के आरएमओ डॉ. रोहित शर्मा और डॉ. राजेश शर्मा के साथ आईडीएसपी विभाग के डेटा मैनजर विजय कुमार जिले के संक्रमित मरीजों की लिस्टिंग कर रहे हैं। नोडल अफसर इनायत गुप्ता का कहना है कि हर प्रकार के डेटा पर एक अफसर तैनात है। लैब में 20 से अधिक कंप्यूटर टीचर्स काम कर रहे हैं।

जो मरीज अब तक नहीं मिले, वे भी अब होंगे ट्रेस

सेहत विभाग पहले ही संक्रमितों के कांटेक्ट में आए लोगों की ट्रेसिंग कर रहा था लेकिन अलग-अलग जगह डेटा होने के कारण विभाग और जिला प्रशासन के डेटा में अंतर आ रहा था। वहीं कई मरीजों की रिपोर्ट भी गायब थी। जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि एक जगह डेटा कंपाइल होने के बाद पहले जो मरीज नहीं मिले थे, वे अब हर हाल में ट्रेस हो जाएंगे।

हर संक्रमित से लिए जा रहे 10 कांटेक्ट, 5 फार्मासिस्ट तैनात

जिले में कोरोना का पहला मरीज आने के बाद से ही जिला आईडीएसपी विभाग संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों के कांटेक्ट ट्रेस कर रहा है। हालांकि विभाग के पास पहले यह डेटा केवल कागजों में ही था। अब विभाग की वर्किंग को कंप्यूटर शीट्स पर लाया जा रहा है तो जिले में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की गिनती 75,948 तक पहुंच गई है।

कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए 5 फार्मासिस्ट तैनात किए गए हैं। टीम के नोडल अधिकारी डॉ. गुरप्रीत सिंह का कहना है कि संक्रमितों की रिपोर्ट आने के अगले दिन फोन करके कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। हालांकि कई बार मरीज सही जानकारी नहीं देते तो उनके नंबर जिला प्रशासन से सांझा किए जाते हैं। इसके बाद संबधित थाने के अधिकारी मरीज के संपर्क करते हैं। उन्होंने बताया कि हर संक्रमित से उसके कांटेक्ट में आने वाले 10 लोगों की जानकारी ली जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें