महामारी:जिले में कोविड के 29 एक्टिव केस, कुल 63411 पॉजिटिव; 61886 ठीक हो चुके

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • कई अस्पताल सिविल के स्टाफ को नहीं दे रहे संक्रमितों की पूरी डिटेल
  • 4 लोग संक्रमित, वैक्सीन का स्टॉक फुल, लाभपात्री कम

जिले में शनिवार को कोरोना के 4 मरीजों की पुष्टि हुई है। जिले में कुल 63411 संक्रमितों को कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। दूसरी तरफ सेहत विभाग की रिपोर्ट और लिस्ट बनाने वाले डिपार्टमेंट की तरफ से जारी की गई जानकारी में एक बार फिर फर्क सामने आया है। सेहत विभाग ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें 9 मरीज बताए गए, जिनमें से 7 जिले से संबंधित थे, लेकिन जो लिस्ट जारी की गई है, उसमें चार संक्रमित ही बताए गए हैं। वर्तमान में कोरोना के 29 एक्टिव केस हैं।

रिपोर्ट और लिस्ट में अंतर को लेकर सिविल सर्जन दफ्तर के स्टाफ का कहना है कि कई बार संक्रमित मरीज की डिटेल के आगे सिर्फ अस्पताल का नाम ही लिखा जाता है, जिसे संक्रमितों की सूची में डाल दिया जाता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि वो दूसरे जिले का है। इसके बाद विभाग की तरफ से आंकड़े दोबारा बदले जाते हैं। आंकड़ों में गड़बड़ी को लेकर सिविल सर्जन डॉ. रंजीत सिंह कहना है कि सोमवार से रोज आने वाले मरीजों की संख्या और बाहरी जिलों के रहने वाले मरीजों की सूचना को अलग-अलग बताया जाएगा ताकि आंकड़े अलग-अलग न हों।

नवंबर के 5 दिनों में एक बार भी पांच हजार पार नहीं हुई वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव में दो दिन की सरकारी छुट्टी के बाद शनिवार को वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की संख्या 3500 से अधिक रही, लेकिन विभाग का वैक्सीनेशन ड्राइव का टारगेट पूरा नहीं हो पाया। इसका मुख्य कारण लोगों का सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों में न पहुंचना है। जिले में नवंबर के पांच दिनों की बात करें तो वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की संख्या 5 हजार पार नहीं हुई है। हालांकि जिला सेहत विभाग के पास जिला वैक्सीन स्टोर में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का स्टाॅक पर्याप्त मात्रा में है, लेकिन सरकारी हेल्थ सेंटर में लोग वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। इसके चलते कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले दूसरी डोज की संख्या अभी भी एक लाख से ज्यादा चल रही है। हालांकि विभाग की तरफ से दूसरी डोज की पेंडेंसी वाले लोगों को कॉल करके बुलाने और अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि जिले में शनिवार तक कुल 21.30 लाख डोज लग चुकी हैं। इनमें 14.38 लाख लोगों को पहली और 6.92 लाख लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है।

खबरें और भी हैं...