पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • 43 Degree Mercury, Humidity Increased Due To Power Cut, Relief Possible Today, 30 Patients In 4 Hours Of Nervousness And Headache In Civil

गर्मी का असर:43डिग्री पारे, बिजली कट से बढ़ी उमस, आज राहत संभव, सिविल में घबराहट और सिरदर्द के 4 घंटे में 30 मरीज

जालंधर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कहर की गर्मी के बीच बुधवार को सिटी का पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया। गर्मी के दौरान बिजली कट और उमस से लोगों में घबराहट और सिरदर्द की शिकायतें आनी शुरू हो गईं। बुधवार को सुबह 8 बजे सिटी में 35 डिग्री टेंपरेचर रहा, फिर तेजी से हर घंटे औसतन एक डिग्री बढ़ने लगा।

दिनभर बाजार सुनसान रहे और लोग घरों में दुबक गए, लेकिन घर भी चैन से नहीं टिक पाए क्योंकि पावरकाॅम ने बिजली की कमी के कारण दोपहर 1:15 से शाम 4 बजे तक लंबा बिजली कट लगा दिया। इस दौरान भगत सिंह चौक, नेता जी पार्क, भाई दित्त सिंह नगर, अवतार नगर, टैगोर नगर, रामा मंडी, प्रतापपुरा, मिट्‌ठापुर, आदर्श नगर, माॅडल हाउस का एक हिस्सा, भैरों बाजार व काजी मंडी में फाल्ट के कारण कट रहे हैं।

लू चलने से धूल के कण हवा के ज्यादा फैल रहे हैं, जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स भी 403 पर आ गया। इस लिहाज से बुधवार इस साल का सबसे प्रदूषित दिन रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक वीरवार शाम से मौसम बदलेगा। 11 से 16 जुलाई तक बारिश के आसार हैं। बारिश ही तेज गर्मी से निजात मिलेगी। इससे फिलहाल जालंधरियों को चिलचिलाती गर्मी व बिजली कटों का सामना करना होगा।

जरूरी हो तो घर से निकलें, पानी की बोतल साथ रखें
कोविड के मरीजों की संख्या कम होने के बाद अब गर्मी के चलते लोगों की हालत खराब होनी शुरू हो गई है। बुधवार को सिविल अस्पताल की इमरजेंसी में 40 मरीज पहुंचे, जिनमें से कई बेहोशी की हालत में भी थे। 30 मरीज सिर्फ तेज गर्मी के चलते बीमार हुए। हालांकि इमरजेंसी में मौजूद डॉक्टर्स का कहना है ज्यादा मरीज घबराहट और सिरदर्द की समस्या के चलते अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसका मुख्य कारण तेज गर्मी है।

सेहत विभाग के डॉक्टर्स ने लोगों से अपील की है कि जब तक बरसात नहीं हो जाती, तब तक लोग बिना काम घर से बाहर न निकलें। अगर बहुत जरूरी हो तो घर से निकलते समय साथ में पानी की बोतल जरूर लेकर चले और थोड़े-थोड़े समय के पानी पीते रहें। तरल पदार्थों का सेवन करें। भरपेट खाना न खाएं। खाने के बाद पानी-पीने में थोड़े समय का अंतर जरूर रखें। धूप में सिर ढककर रखें तो अच्छा रहेगा।

इधर; इंडस्ट्री संचालक आज 11 बजे घेरेंगे शक्ति सदन
सिटी की कई कारोबारी एसोसिएशनें सुबह 11 बजे पावरकाॅम के शक्ति सदन दफ्तर के बाहर धरना लगाएंगी। इसका कारण तीन दिन का लंबा बिजली कट लगना है। कारखाना मालिकों का कहना है कि हर हफ्ते अगर 4 ही दिन फैक्ट्रियां चलाएंगे तो बैंकों के लोन, श्रमिकों का वेतन व बाकी खर्चे कैसे चलाएंगे? सिटी में 15,500 कारखाने हैं, जोकि सीधे व असीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं...