पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • 5 Sons A Businessman Or A Big Dealer, Yet For A Year And A Half, The Mother Was In The Dark Room, Yearned For Grain, Said Putt Jithe Raihan, Hasde Vasde Raihan

जिंदगी ऐसी भी:5 बेटे- कोई कारोबारी तो कोई बड़ा डीलर, फिर भी डेढ़ साल से मां अंधेरे कमरे में, दाने-दाने को तरसीं, बोलीं- पुत्त जित्थे रैहण, हसदे-वसदे रैहण

जालंधर18 दिन पहलेलेखक: उमेश बत्रा
  • कॉपी लिंक
  • डेढ़ साल से घर की बिजली बंद और सिर्फ दीये की रोशनी में गुजारा, कमरे में इतनी बदबू कि रुक पाना भी मुश्किल उ
  • दिमागी तौर पर आम लोगों से कमतर पल्लेदारी कर रहा बेटा चला रहा मां की रोटी, दवा का खर्च

डेढ़ साल से घर की बिजली कट चुकी है... चिलचिलाती गर्मी में पंखा तक नहीं चलता, रोशनी के लिए सिर्फ एक दीया है और कमरे में बदबू इतनी कि किसी का रुक पाना मुश्किल है। पानी-सीवरेज का कनेक्शन तक कट चुका है। ऐसे हालात सूरत नगर में रहने वाली करीब 80 साल की बुजुर्ग महिला के हैं, जो अपनी जिंदगी के आखिरी दिन काट रही हैं।

उनकी अब एक ही प्रार्थना है कि ईश्वर उन्हें अपने घर बुला लें। वैसे तो इस बूढ़ी मां के 5 बेटे हैं, 3 कारोबारी व डीलर हैं, लेकिन मां से अलग रहते हैं। चौथे बेटे का कुछ पता नहीं है। आखिर मां की जिम्मेदारी मंडी में पल्लेदारी करके प्रतिदिन 100 से 150 रुपए कमाने वाले बेटे के कंधों पर है।

वही, चलने-फिरने में असमर्थ मां को बाल्टी में शौच करवाकर सफाई कर देता है और रोटी-दवा का खर्च उठाता है। इस मां की एक बेटी है, जो कभी-कभार उसे मिलने आ जाती है और खाना-पानी देकर बहाने से छोटे भाई की मदद भी कर जाती है।

दो साल पहले कूल्हा टूटा, तब से चलने-फिरने में भी असमर्थ हुईं
बुजुर्ग सीता देवी का दो साल पहले कूल्हा टूट गया, तब से वे बेड पर हैं। शुगर और ब्लड प्रेशर की दवा भी चल रही है, जो मंडी में पल्लेदारी करने वाला बेटा चला रहा है। बेटी बताती हैं कि भाई दिमागी तौर पर आम लोगों से थोड़ा कमतर है। तड़के 4 बजे मंडी चला जाता है और 8-9 घंटे बाद घर आकर मां के लिए रोटी बनाता है और शौच आदि करवाता है।

बुधवार को 80 साल की सीता देवी बोलीं- ‘मेरा हाल बुरा है, रब्ब किस तरां दे दिन दिखा रेहा है। चाहे इको पुत्तर सेवा कर रेहा है, पर बाकी वी जित्थे रैहण, वसदे रैहण।’ तीन बेटे अच्छे सेटल हैं, चौथा पता नहीं कहां है। पास बैठे पल्लेदार बेटे ने बताया रात में कई बार जागकर मां को शौच करवा देता है।

आज डीसी से मिलेंगे कौंसलर जस्सल
बुजुर्ग महिला की हालत का पता चलने पर आसपास के लोग इकट्‌ठे हो गए। उन्होंने आरोप लगाया कि एक बेटे को छोड़कर बाकी मां को पूछते तक नहीं। कौंसलर देसराज जस्सल ने बड़े बेटे को बुलाया और पूछा तो जवाब नहीं दे पाया। कौंसलर जस्सल ने बताया कि वे बेटों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वीरवार को डीसी से मिलेंगे।

खबरें और भी हैं...