पंजाब में रिकॉर्ड तोड़ रहा है यूके स्ट्रेन:सितंबर में 23 दिन में आए 50 हजार केस, इस बार 19 दिन में आंकड़ा पार

जालंधर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम अमरिंदर ने सोमवार को कोविड की दूसरी डोज लगवाई। - Dainik Bhaskar
सीएम अमरिंदर ने सोमवार को कोविड की दूसरी डोज लगवाई।
  • माहिरों ने कहा, खतरा टला नहीं है संभलकर रहें लोग

पंजाब में कोविड-19 के यूके स्ट्रेन ने पिछले साल के सारे रिकाॅर्ड तोड़ दिए हैं। सेहत विभाग के पिछले साल औैर इस साल यूके स्ट्रेन के आंकड़ों से चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। यूके स्ट्रेन की तेजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सूबे में वर्ष 2020 में 50 हजार मरीज 30 अगस्त से लेकर 22 सितंबर तक 23 दिनों में पहुंचे थे जोकि सबसे तेज रफ्तार थी। जबकि 17 मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक महज 19 दिनों में ही यूके स्ट्रेन के 50 हजार मरीज सामने आ चुके हैं। कोविड मरीजों की कुल संख्या का 85 फीसदी बने यूके स्ट्रेन से निपटने के लिए विभाग ने कोविड के मरीजों के संपर्क में आए कम से कम 20 लोगों की ट्रेसिंग करने का फैसला किया है।

ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट कर इसके फैलाव को रोका जा सके। विभाग जिन मरीजों की कोविड के यूके स्ट्रेन की वजह से मौत हुई है, उनकी मौत के कारणों का पता लगाने के लिए भी स्टडी करेगा। देखा जाएगा कि ज्यादातर मरीजों की मौत की वजह क्या रही। यूके स्ट्रेन पहले के वायरस की अपेक्षा ज्यादा तेजी से सप्रेड होता है।

जो वैक्सीन के योग्य हैं, वह आगे आएं: कैप्टन

सीएम अमरिंदर ने सोमवार को कोविड की दूसरी डोज लगवाई। इससे पहले मोहाली में पहली डोज लगी थी। सीएम ने कहा, जो लोग वैक्सीन के लिए योग्य हैं, वह आगे आएं।

पंजाब में 3604 नए केस, 18 जिलों में 52 मौतें
कोरोना की रफ्तार रोज रिकाॅर्ड तोड़ रही है। सोमवार को जहां 3604 केस मिले, वहीं 52 नए मरीजों मौत हो गई है। सबसे ज्यादा 662 केस मोहाली में आए। लुधियाना में 523 नए केस मिले हैं। सिर्फ 4 जिलों में कोई मौत नहीं हुई। बाकी 18 जिलों में संक्रमण से मरीज के दम तोड़ने की खबर है। कुल संक्रमितों की संख्या 274808 हो गई है। अब तक 7577 मरीजों की मौत हो चुकी है।

हरियाणा में आज से रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू
हरियाणा में अब 23267 सक्रिय मरीज हैं। इसे देखते हुए सरकार ने सोमवार को पूरे राज्य में रात 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू कर दिया है। अस्पताल, मेडिकल शॉप को छूट रहेगी। ट्रेनें व बसें चलेंगी। सिनेमा हॉल, मॉल, मैरिज हॉल बंद रहेंगे। उल्लंघन करने पर दो वर्ष जेल व 6 माह कैद हो सकती है।

खबरें और भी हैं...