पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • A Money making Company Running In Bihar Threatens The Court Case Of A Student Trapped In A Trap Under The Pretext Of Typing Job

घर बैठे कमाई के नाम पर फ्रॉड:छात्रा को टाइपिंग जॉब के बहाने जाल में फंसा कोर्ट केस की धमकी दे ऐंठे रुपए, बिहार में चल रही फर्जी कंपनी

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने डाटा एंट्री जॉब के नाम पर फ्रॉड करने वाले बिहार के नवादा जिले के दो लोगों पर केस दर्ज किया है। - Dainik Bhaskar
पुलिस ने डाटा एंट्री जॉब के नाम पर फ्रॉड करने वाले बिहार के नवादा जिले के दो लोगों पर केस दर्ज किया है।

जालंधर की एक छात्रा घर बैठे टाइपिंग के सहारे कमाई के लालच में फ्रॉड का शिकार हो गई। ऑल इंडिया टाइपिंग जॉब नाम की कंपनी ने पहले उससे काम कराया और फिर उसमें कमियां निकालते हुए उलटा उसी से पैसे मांगने शुरू कर दिए। जब छात्रा ने इन्कार किया तो उसे कोर्ट केस के नाम पर डराने-धमकाने लगे। उसने साइबर सैल को शिकायत की तो पता चला कि बिहार के नवादा जिले के दो युवक इस फर्जी कंपनी को चलाकर लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैं।

लॉकडाउन के वक्त आया फोन, काम करने को राजी हो गई

करतारपुर के खानके फतेहगढ़ की रहने वाली गगनदीप कौर ने बताया कि उन्हें गुजरात से एक लड़की का फोन आया। उसने कहा कि वह घर बैठे टाइपिंग का काम दिलाते हैं। इसके बदले कोई फीस नहीं ली जाती। अगर वह डाटा टाइपिंग का काम करेगी तो उसे हर महीने 17,500 रुपए की इन्कम होगी। इसके लिए उसे 6 दिन के भीतर 700 फॉर्म भरने के लिए कहा गया। गगनदीप कौर ने कहा कि जिस वक्त यह वाकया हुआ, उस वक्त लॉकडाउन लगा था। वह घर में फ्री बैठी थी तो उसने हां कर दी।

दो बार काम कराया, पैसे देने के बजाय ऐंठ लिए

इसके बाद उसे एक रजिस्ट्रेशन लिंक भेजा गया। सब काम करने के बाद उनकी मेल आई कि उसने सही ढंग से काम नहीं किया है। इससे उनके क्लाइंट का नुकसान हुआ है, इसलिए तुरंत 6999 रुपए जमा कराए अन्यथा उसके खिलाफ केस कर दिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने गगनदीप कौर को कहा कि अगर वह दोबारा काम करना चाहती है तो उसका 6999 रुपए में निपटारा हो जाएगा, वर्ना उसे 12505 रुपए भरने लड़ेंगे। गगनदीप यह सोचकर 6999 रुपए भरने के लिए राजी हो गई कि शायद उससे ही काम गलत हुआ हो। फिर उसे काम दिया गया लेकिन 6 दिन बाद पुरानी ही कहानी रिपीट हाे गई। उससे फिर रुपए मांगे जाने लगे। गगनदीप कौर ने कहा कि आरोपी उसे धमकाने लगे कि अगर उसने फिर 6999 रुपए जमा न कराए तो उसके खिलाफ कोर्ट में केस कर दिया जाएगा।

कोर्ट केस से करियर बर्बाद होने के छात्रा के डर का उठाया फायदा

गगनदीप के मुताबकि वह डर गई कि अभी वह स्टूडेंट है और अगर केस हो गया तो उसका करियर बर्बाद हो जाएगा। उसने कहा कि कोर्ट का डर दिखाकर उसे ब्लैकमेल किया गया, जिस वजह से वह इस कंपनी के हाथों 13,998 रुपए की ठगी का शिकार हो गई।

पुलिस जांच: बिहार से चल रही ठगी की कंपनी, लगातार जमा हो रहे पैसे

पुलिस के साइबर सैल ने जांच की तो पता चला कि आल इंडिया टाइपिंग जॉब की फर्जी कंपनी बनाकर इस ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। इसमें बिहार के नवादा का राहुल कुमार सिंह व कृष्ण मुरारी शामिल है। खास बात यह है कि इनके नाम पर चल रहे अकाउंट में लगातार इसी तरह से पैसे जमा हो रहे हैं। जिससे साइबर सैल ने संदेह जताया कि इस कंपनी के नाम पर लगातार लोगों से इसी तरह ठगी की जा रही है।