धोखाधड़ी का मामला:यूके में रह रहे होशियारपुर के व्यक्ति ने किसी और के पासपोर्ट पर फोटो लगवा बनवाया पासपोर्ट, पर्चा

जालंधर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरोपी पत्नी का नाम ठीक करवाने आया तो हुआ जालसाजी का खुलासा

यूनाइटेड किंगडम, बर्मिंघम के रहने वाले होशियारपुर के व्यक्ति पर थाना आदमपुर की पुलिस ने खुद को जालंधर का बताकर पासपोर्ट बनवाने के मामले में पर्चा दर्ज किया है। मामले का खुलासा तब हुआ जब वह भारत वापस लौटा तो यहां आकर उसने फिर अपना पासपोर्ट बनवा लिया। जब उसने उसमें पत्नी का नाम ठीक करने के लिए दिया तो पासपोर्ट अधिकारी ने उसकी हेरा-फेरी पकड़ ली।

पुलिस जांच कर रही है कि अपने दस्तावेज लगाकर उसने किसी दूसरे के नाम से पासपोर्ट क्यों बनवाया। आरोपी होशियारपुर के गांव लधेवाल घुमियाला के रहने वाले तेगवीर सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 465, 467, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया है।

इंग्लैड में पासपोर्ट गुम हुआ तो भारत आकर बनवाया

थाना आदमपुर के एसएचओ इंस्पेक्टर हरजिंदर सिंह ने कहा कि जालंधर से सटे होशियारपुर के गांव लधेवाल घुमियाला के रहने वाले तेगवीर सिंह रीजनल पासपोर्ट दफ्तर जालंधर से 22 मई 1998 में अपना पासपोर्ट बनवाया और 2001 इंग्लैंड चला गया। जहां उसका पासपोर्ट गुम हो गया। 25 जुलाई 2003 को यूके ने नया पासपोर्ट जारी किया, जो 1 साल के लिए वेलिड था। मियाद खत्म होने के बाद एमरजेंसी स्लिप पर तेगवीर 2007 में भारत आ गया।

यहां तेगवीर ने 10 अप्रैल 2008 को नया पासपोर्ट बनावाया, लेकिन उसमें पत्नी का नाम गलत होने पर उसने सही कराने के लिए अप्लाई किया तो क्रॉस चेकिंग में मामला हेरा-फेरी पकड़ी गई। पता चला कि 9 नवंबर 2006 को आदमपुर के बगीची मोहल्ले के पाखर सिंह के नाम पर एक पासपोर्ट जारी हुआ है, जिस पर उसी की फोटो लगी हुई है।

यह पासपोर्ट उसके यूनाइटेड किंगडम बर्मिंघम में रहते वक्त जारी हुआ है। जांच ये भी सामने आया कि यूनाइटेड किंगडम बर्मिंघम में रहते हुए तेगवीर ने ही किसी व्यक्ति से मिलीभगत कर जालंधर ऑफिस से यह पासपोर्ट बनवाया था। एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग को मामले की रिपोर्ट सौंपी गई तो उन्होंने तुरंत मामला दर्ज करने के आदेश दे दिए। अब पुलिस जल्द आरोपी नोटिस भेज कर जांच में शामिल होने के लिए बुलाएगी। अगर आरोपी ने नहीं आता तो जल्द गिरफ्तारी कर पूछताछ की जाएगी।

खबरें और भी हैं...