पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पावरकॉम:एमई लैब में पर्याप्त बिजली मीटर, फिर भी 20 दिन में हो पा रहे इंस्टाल, नियमानुसार हफ्ते में लगाया जाना चाहिए

जालंधर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाइनमैन और विभाग के कर्मचारी मिलीभगत से लोगों को लगवाते रहते हैं चक्कर

पावरकॉम जहां एक तरफ नए कनेक्शन बढ़ाने में तेजी ला रहा है तो दूसरी तरफ वे उपभोक्ता हैं जिन्होंने बिजली मीटर अप्लाई तो किए हुए हैं, लेकिन 15 से लेकर 1 महीने तक इंतजार करना पड़ रहा है। पटियाला से सख्ती के बाद कुछ समय जालंधर सर्किल की चारों डिवीजनों में मीटर लगाने में तेजी लाई गई और एक जेई को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों काबू भी किया गया, लेकिन अब हालात दोबारा पहले जैसे ही हो गए हैं। एमई लैब में मीटर की शॉर्टेज नहीं है उसके बावजूद भी नए कनेक्शन एक महीने देरी के साथ इंस्टाल किए जा रहे हैं। इस कारण उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं पावरकॉम कर्मचारियों व निचले स्तर के अधिकारियों की बिल्डरों व प्रॉपर्टी डीलरों के साथ सीधी सांठगांठ हैं। कॉलोनी कटती है तो उसमें बिल्डर की तरफ से बनाए जा रहे मकानों में एक दो दिन में ही मीटर लगा दिए जाते हैं। जबकि आम इंसान ईमानदारी से काम करवाए तो उसको एक महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा है।

उपभोक्ताओं ने कहा- अधिकारी से पूछो तो कहते हैं कि स्टाफ की कमी है, शिकायत करने के बावजूद जल्दी मीटर नहीं लगते, आम जनता को बार-बार चक्कर लगाकर करवाना पड़ रहा काम

20 दिसंबर को अप्लाई किया था, अधिकारी से पूछा तो कहा-बारी आने पर मीटर लगेगा
संजीव सिंह निवासी संतोख पुरा ने बताया कि उन्होंने 20 दिसंबर को नूरपुर कॉलोनी में नए घर के लिए मीटर अप्लाई किया था। 1390 रुपए एक किलोवाट के जमा करवाए हैं। पठानकोट डिवीजन में अधिकारियों ने उन्हें कहा कि एक हफ्ते के अंदर-अंदर मीटर लग जाएगा, लेकिन 15 दिन से अधिक का समय हो चुका है। जब अधिकारी से पूछा तो आगे से जवाब आया कि स्टाफ की कमी है। जब उन्होंने उच्च अधिकारियों से बात करने के लिए कहा तो अधिकारी ने कहा कि आपका मीटर तब ही लगेगा जब बारी आएगी।
जब तक जेई नहीं कहेंगे मीटर नहीं लगेगा
मकसूदां डिवीजन में नंदनपुर निवासी मनवीर सिंह ने बताया कि महीना पहले मीटर अप्लाई किया था। आज तक नहीं लगा। जिस कर्मचारी ने मीटर लगाना है, जब उससे बात हुई तो उसने कहा कि जब तक जेई नहीं कहता तब तक मीटर नहीं लगेगा। अजय ने बताया कि इस संबंधी जेई से भी बात करनी चाही, लेकिन उसने रिस्पांस नहीं दिया। अब वे इस संबंधी उच्च अधिकारियों से बात करेंगे। इस संबंधी जेई हरिदास ने कहा कि नंदनपुर में 4-5 केस ऐसे हैं, जिनकी डिफॉल्टिंग अमाउंट खड़ी हैं, जिस कारण उनके मीटर नहीं लगाए जा सकते। जब तक वे अपना बकाया क्लियर नहीं करते।

बिल्डर के लिए टेंपरेरी मीटर 3 दिन में लगा दिया और हमारा मीटर अभी तक नहीं लगा... मिट्ठापुर व जालंधर हाइट्स में कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने अपने मीटर अप्लाई किए हैं, लगे नहीं। मिट्ठापुर निवासी राहुल शर्मा ने बताया कि वहीं उनके इलाके के पास एक कॉलोनी कट रही है और बिल्डर नए घर बना रहा है। उस बिल्डर ने टेंपरेरी मीटर के लिए आवेदन किया था, जो कि तीन ही दिन में लगा दिया गया। जबकि उन्होंने अपने घर का मीटर अप्लाई किया था जो अभी तक नहीं लगाया गया है। पावरकॉम बिल्डरों व प्रॉपर्टी डीलरों पर अधिक मेहरबान है। इस संबंध में जेई गौरव ने बताया कि पहले मीटरों की शॉर्टेज चल रही थी। 25 नए मीटर थ्री फेस के मंगवा लिए हैं जो जल्द ही लगवा दिए जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं के मीटर नहीं लगाए जा रहे शायद उनकी डिफॉल्टिंग अमाउंट खड़ी होगी।

बड़िंग डिवीजन में तीन चक्कर लगा चुके, अब मीटर लगने का कर रहा हूं इंतजार... दकोहा इलाके में रहने वाले शाम सुंदर ने बताया कि उन्होंने दकोहा में बन रही नई कॉलोनी में अपना नया घर बनाया है। उन्होंने करीब 15 दिन पहले नए मीटर के लिए अप्लाई किया था और जल्दी लगवाने के लिए अधिकारियों तक को अपील की थी, लेकिन अभी उनके घर में नया मीटर तक नहीं लगाया गया है। पावरकॉम के बड़िंग डिवीजन के उनके तीन से चार चक्कर केवल इसी काम के लिए लग गए। उन्होंने कहा कि नए घर में तब तक शिफ्ट नहीं हो सकते हैं जब तक मीटर नहीं लग जाता, क्योंकि बिना बिजली के अब गुजारा संभव नहीं है। अब मीटर लगने का इंतजार कर रहे हैं। वे डर के चलते एक्सईएन से बात नहीं कर रहे। क्योंकि, कहीं निचले दर्जे के अधिकारी उनका मीटर लगाने में और देरी न कर दें।

जल्द ही मीटर इंस्टाल करने का काम शुरू करवाएंगे... चीफ इंजीनियर जैनिंदर दानिया ने कहा की पीवीसी केबल और थ्री फेस मीटर की शॉर्टेज चल रही है। अब मीटर आ गए हैं और जल्द ही इंस्टाल करने का काम शुरू करवा दिया जाएगा। इसी कारण मीटर लगाने में देरी हो रही थी। डायरेक्टर कॉमर्शियल गोपाल शर्मा के साथ इस विषय पर बातचीत हुई है। उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser