2021 के मुकाबले 1100 मेगावाट ज्यादा बिजली खपत:2019 के बाद घर-दुकानों में 25% डिमांड बढ़ी, इंडस्ट्री में 3, खेती में 8 फीसदी रिकॉर्ड

जालंधर5 दिन पहलेलेखक: सुरिंदर सिंह
  • कॉपी लिंक
2019 के मुकाबले घर व दुकानों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की मुख्य वजह एयर कंडीशनर के इस्तेमाल में बढ़ोतरी है। - Dainik Bhaskar
2019 के मुकाबले घर व दुकानों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की मुख्य वजह एयर कंडीशनर के इस्तेमाल में बढ़ोतरी है।

गर्मी के ताजा सीजन में बिजली कटों की मुख्य वजह घर और दुकानों में बिजली लोड में रिकाॅर्ड बढ़ोतरी है। गर्मी के बीच एयर कंडीशनर का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। पावरकाॅम ने नाॅर्थ जोन में इसकी स्टडी करवाई है। जोन में जालंधर सर्किल इकलौता है, जिसकी हदें जालंधर के अलावा फगवाड़ा को कवर कर रही हैं। सैंपल स्टडी में पाया गया है कि यहां पर घर-दुकानों में 25 फीसदी डिमांड लोड बढ़ा है, जबकि कारखानों में केवल 3 फीसदी का इजाफा हुआ।

खेती सेक्टर में 8 फीसदी और ग्रामीण घरों में 7 फीसदी, खेती मोटरों में 8 फीसदी लोड में रिकाॅर्ड इजाफा हुआ है। गर्मी के बीते दो सीजन में कोरोना के कारण बिजली लोड में कमी थी, क्योंकि बड़ी संख्या में संस्थान बंद थे, लेकिन जब 2019 के गर्मी के सीजन को लेकर स्टडी की गई तो उक्त रिकाॅर्ड में इजाफा पाया गया है। नाॅर्थ जोन में 3800 मेगावाट लोड की डिमांड रिकाॅर्ड हुई है, इसमें 1800 मेगावाट की हिस्सेदारी केवल जालंधर सिटी की है।

लॉकडाउन, कोरोना में घटा था लोड

2019 : मई में लोड की डिमांड 2950 मेगावाट थी
2020 : लाॅकडाउन के कारण 2200 मेगावाट पर आई
2021 : कोरोनाकाल में फिर 2700 मेगावाट तक पहुंची
2022 : मई में 3800 मेगावाट तक डिमांड पहुंच गई है

तारों में खराबी से 2 से 3 घंटे का कट
मिट्ठापुर, चीमा चौक, बस्तियां, नंदनपुर, मकसूदां, दकोहा, रामामंडी, धोगड़ी रोड, हरगोबिंद नगर, माई हीरां गेट में 2 से 3 घंटे का बिजली कट लगा। गर्मी के दौरान लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

चारा मंडी, टीवी सेंटर ग्रिड अपग्रेड होंगे
जालंधर सर्किल में 4.28 लाख के करीब बिजली कनेक्शन हैं, जिनमें से 3.10 लाख निगम की हद में आते हैं। एसी के कारण सबसे ज्यादा बिजली फॉल्ट अर्बन एस्टेट, माॅडल टाउन, नकोदर रोड, हाईवे के किनारे की काॅलोनियों में आ रहे हैं। यहां बिजली देने वाले चारा मंडी, अर्बन एस्टेट, टीवी सेंटर व मकसूदां ग्रिडों के फीडरों में रोज फाल्ट आ रहे हैं।

पावरकाॅम के एक्सपर्ट डिप्टी चीफ इंजीनियर रजित शर्मा कहते हैं कि 2019 के मुकाबले घर व दुकानों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की मुख्य वजह एयर कंडीशनर के इस्तेमाल में बढ़ोतरी है। पावरकॉम के उप मंडल अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि चारा मंडी ग्रिड में 20 की जगह 31.5 एमएवीए का ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है। टीवी सेंटर ग्रिड में भी पुराने की बजाय 31.5 एमवीए ट्रांसफर जल्द चालू होगा।

फ्री की बिजली से लोड और बढ़ेगा
पावरकाम के रिटायर्ड इंजीनियर राजकुमार चौधरी ने कहा कि अभी 600 यूनिट बिजली फ्री देने की योजना बनाई जा रही है। जो लोग बिल के डर से कम खपत करते थे, वे भी एसी लगवाएंगे। जहां एक एसी है, वो दूसरा भी लगाएगा। जिससे लोड बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...