पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • After The Approval From NHAI, Work On 66 KV Grid Being Constructed In Paragpur Stopped, Grid Will Be Operational In 2 Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश जारी:एनएचएआई से मंजूरी के बाद परागपुर में बन रहे 66 केवी ग्रिड का रुका काम शुरू, 2 महीने में चालू होगा ग्रिड

जालंधर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे ग्रिड के शुरू होने से कैंटोनमेंट एरिया और 10 कॉलोनियों को पावर कटों से मिलेगी राहत

परागपुर में 10 करोड़ रुपए की लागत से बना नया 66 केवी ग्रिड का काम 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। केवल 10 प्रतिशत काम केबल डालने का बाकी रह गया है। एनएचएआई से मंजूरी न मिलने के कारण काम अधर में लटका हुआ था। केबल डालने वाली कंपनी को इस बारे में आदेश जारी कर दिए गए हैं। अब काम शुरू होने के बाद 2 महीने में ग्रिड शुरू हो जाएगा। इससे नेशनल हाईवे पर बन रहे नए शोरूम, रिहायशी प्रोजेक्ट और कैंटोनमेंट एरिया की कॉलोनियों को राहत मिलेगी और पावर कट भी नहीं लगेंगे। इसमें 20 एमवी के ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं।

ग्रिड के साथ जितनी भी केबल्स हैं- सभी अंडरग्राउंड हैं, इससे फॉल्ट आने की संभावना कम होगी 

हाईवे पर स्थित 66 केवी पावर ग्रिड से नई लोकल बिजली लाइनें स्थापित की गई हैं। आने वाले गर्मी के सीजन से पहले यहां से नई बिजली लाइनें कॉलोनियों और शोरूम को बिजली सप्लाई देने लगेंगी। वहीं कैंट में दीप नगर के पास नई बनीं कॉलोनियां को भी यहां से बिजली दी जा सकेगी। क्योंकि नई कॉलोनियां बनने से बड़िंग वाला ग्रिड ओवरलोड रहने लगा है और शायद ही कोई दिन होगा जिस दिन कट न लगा हो।

पावरकॉम के मास्टर प्लान में पूरे शहर की तारें बदली गई थी। इसमें एक प्रोजेक्ट परागपुर 66 केवी ग्रिड का भी शामिल था। ग्रिड के साथ जितनी भी केबल्स हैं, सभी अंडरग्राउंड हैं। इससे फॉल्ट आने की संभावना भी कम हो जाती है। इस ग्रिड से 50 हजार कनेक्शनों को सप्लाई दी जाएगी। उम्मीद है कि आने वाले सीजन में ग्रिड की शुरू हो जाएगी और लोगों को बिजली कटों से राहत मिलेगी।

इन कॉलोनियों और गांवों को मिलेगी राहत
परागपुर में बनी नई कॉलोनियां, कैंटोनमेंट एरिया, दीप सिंह नगर, प्रतापपुरा हाईवे की कॉलोनियां, दोसांझ कलां, धन्नोवाली, दकोहा, प्रोफेसर कॉलोनी, तल्हण, रामामंडी, एकता नगर, बेअंत नगर आदि इलाके।

केबल डालने के लिए कंपनी को बोल दिया है

चीफ इंजीनियर जैनिदर दानिया ने कहा कि हाईवे से केबल क्रॉस करने के लिए एनएचआई की तरफ से मंजूरी नहीं मिली थी। पर विभाग ने मेहनत की और मंजूरी मिल गई। अब केबल डालने के लिए कंपनी को बोल दिया है। डेढ़-दो महीने में काम पूरा हो जाएगा और जल्द ही परागपुर ग्रिड भी शुरू हो जाएगा। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें