पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अपराध अनलॉक:लॉकडाउन के बाद 4 मर्डर, 5 गोलीकांड, 3 रेप, 6 अपहरण, चोरी-स्नैचिंग-मारपीट का सैकड़ा पार

जालंधर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्राइम रिव्यू: जुए, सट्‌टेबाजी और ठगी जैसे हाई प्रोफाइल मामलों में पुलिस सक्रिय, चोरी-लूट-स्नैचिंग की ट्रेसिंग नहीं हो पा रही
  • इस लूट का सुराग नहीं: करतारपुर में दिनदहाड़े हुई थी वारदात, सीसीटीवी फुटेज में अपराधी साफ नजर आए, फिर भी पुलिस की पहुंच से दूर
Advertisement
Advertisement

(सतपाल) लॉकडाउन खत्म होते ही जिले में अपराधी भी अनलॉक हो गए हैं। लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने में लगी पुलिस का उन्हें जरा भी खौफ नहीं रहा। एक जून से 31 जुलाई तक सिटी में 5 बड़े गोलीकांड हुए हैं, 4 मर्डर, तीन रेप, छह अपहरण और चोरी-स्नैचिंग मारपीट का तो सैकड़ा ही पार हो गया। दयोल नगर गोलीकांड में अशोक नगर के नितिन अरोड़ा उर्फ डेलू की जान चली गई।

नितिन एक गुंडा गैंग का नया-नया सदस्य बना था, जिसे क्रिमिनल आकाशदीप से दोस्ती के बदले मौत ही मिली। शूटर अमनदीप पकड़ा जा चुका है। 2 महीने के अंदर 4 कत्ल हुए। कत्ल के मामले में आरोपी तो पकड़े जा चुके हैं लेकिन, चोरी- लूट-स्नैचिंग जैसे मामलों को खोलने में पुलिस के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। जून की शुरुआत में ही चोर-लुटेरे पूरी तरह सरगर्म हो गए और पुलिस को चुनौती देने लगे।

यह वारदात भी ऐसे समय में करते रहे जब ज्यादातर पुलिस कर्मी कोरोना के चलते नाकों, थानों और चौकों पर पूरी तरह सतर्क है। इसके बावजूद अपराधियों ने कई वारदातों को दिनदहाड़े अंजाम दिया और वो भी पकड़ से दूर हैं। हालांकि पुलिस ने जुए और सट्‌टेबाजी के मामले में बड़ी रकम बरामद की है। यानी हाईप्रोफाइल मामलों में तो पुलिस तेजी से इनवॉल्व हो रही है मगर आम आदमी से हो रही लूट, स्नैचिंग और चोरी जैसे मामले कम ही ट्रेस हो पा रहे हैं।

20 जून : मुखबिर किडनैप करने के लिए गोली चली

11 जून की शाम गुरु नानकपुरा में गोपाल सिंह राणा की हत्या उनके घर में कर दी गई। अपराध को हुए अभी तीन घंटे ही हुए थे कि पुलिस ने हत्यारे बेटे दिनेश को पकड़ कर मामला ट्रेस कर लिया। 14 जून की रात बस्ती बावा खेल में एक गुंडा गैंग ने पैसे के लेन-देन में फायरिंग कर विक्की नामक कर्जदाता को पीट दिया। एक आरोपी सूरज को पकड़ा, मगर उसके कोरोना पॉजिटिव आते ही जांच रुक गई। 20 जून की रात जेल में बंद गुंडे बंटी पुरेवाल के भाई प्रिंस पुरेवाल ने उनके शराब के धंधे की मुखबरी करने वाले शख्स को किडनैप करने की कोशिश की। विफल रहे पर फायरिंग की गई। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। 21 जून की देर रात सुच्ची पिंड में कार साइड पर खड़ी करने को लेकर मजीठा के रहने वाले जुगराज सिंह ने एक रेस्टोरेंट के मैनेजर मनिंदर सिंह पर फायरिंग कर दी। उनकी जान तो बच गई। पुलिस तुरंत एक्शन आई और भागने से पहले जुगराज को पकड़ लिया। 24 जून की दोपहर भीड़भाड वाले फगवाड़ा गेट में गोली चली, मगर गोली हरियाणा पुलिस ने चलाई थी। मर्डर जैसे संगीन जुर्म में फरार हरियाणा के गुंडे अजय और बुलंदपुर के रहने वाले प्राॅपर्टी डीलर कर्मजीत सिंह को पकड़ लिया। इस घटना ने हमारी पुलिस की इंटेलीजेंस की पोल खोल कर रख दी। हरियाणा पुलिस ने बड़े आराम से अपने ऑपरेशन को अंजाम दिया और क्रिमिनल पकड़ कर साथ ले गई। उनकी टीम फगवाड़ा पार कर गई, तब हरियाणा पुलिस की दूसरी टीम ने सिटी पुलिस को अपने ऑपरेशन के बारे में बताया।

20 साल बाद जनरल स्मगलिंग का मामला, जिसमें 18 आरोपी
पुलिस कमिशनर की टीम को सूचना मिली कि जेल में बंद गैंगस्टर दलबीर सिंह की गैंग और अमन गैंग के बीच गैंगवार हो सकती है। यह दोनों गैंग सिटी में शराब-नशा तस्करी, असलहा, लूट और जमीन पर कब्जा जैसे संगीन अपराध कर रहे हैं। एक जून को थाना भार्गव कैंप के एसएचओ भगवंत ने गुप्त सूचना पर जनरल स्मगलिंग का पर्चा दर्ज किया।

इसमें बड़ा नाम दलबीर का है। इसके नए गुंडे अमन, टीनू, कर्ण गिल उर्फ ज्ञानी, जिंदा, सागर, प्रिंस बाबा, सचिन, नितिन (मर चुका) शिवम, काका, साहिल, नंदन, गगन, प्रिंस, रजत और मुंशी हैं। पुलिस दोनों गैंग की तलाश में है। आकाशदीप को गिरफ्तार कर लिया है, जिसने 4 जुलाई को दयोल नगर में एनआरआई की कोठी में पनाह ली। यहां पर उसने साथी नितिन को गोली मार दी थी।

गुंडागर्दी की हद : टैटू आर्टिस्ट पर हथियारों से हमला, किडनैपर का घर बताने पर कलाई काटी

एक जुलाई की रात अर्बन एस्टेट-2 सब-वे वाली मार्केट में मॉडल टाउन में टैटू स्टूडियो चलाने वाले 30 साल के गगन पर हॉकी, दातर व तलवार से गैंगस्टर गिंदा मल्ली ने अपनी गुंडा गैंग के साथ मिलकर हमला कर दिया। पुलिस इरादा-ए-कत्ल का पर्चा दर्ज कर उनकी तलाश कर रही है। इसी तरह खुरला किंगरा में ड्राइवर संजीव कुमार की कलाई काट दी गई।

संजीव का कसूर इतना था कि उसने एक लड़की को किडनैप करने वाले साबी के घर का पता पुलिस को बताया था। इस बात से खफा साबी ने अपनी गैंग के साथ मिलकर संजीव की कलाई काट दी। थाना-7 कमलजीत सिंह ने कहा कि साबी और उसके 4 साथी पकड़े जा चुके हैं। मल्ली गैंग सिटी छोड़ कर भाग चुका है, उसकी तलाश की जा रही है।

अमन-फतेह गैंग के साथ वसूलते है रंगदारी
दलबीरा गैंग से जुड़े अमन और फतेह नए-नए गुंडे हैं, मगर वे अब दादागिरी से लेकर रंगदारी वसूल रहे हैं। कोई इनकी बात नहीं मानता तो ये तेजधार हथियार और पिस्टल लहराते पहुंच जाते हैं। बस्तियात क्षेत्र की पुलिस पर भी ये हावी हो रहे हैं। सीआईए स्टाफ के इंचार्ज हरमिंदर सिंह सैनी ने कहा कि फतेह और उसकी गैंग की तलाश में लगातार रेड चल रही है। यह गैंग सिटी छोड़ चुका है।

2 महीने में कैश की सब से बड़ी बरामदगी
2 महीने के अंदर सीआईए स्टाफ की पुलिस ने सबसे बड़ी कैश की बरामदगी 1.23 करोड़ रुपए पंटर नोनी के बीएसएफ कॉलोनी घर से की है। नोनी के बारे किसी को नहीं पता था कि वह क्रिकेट मैच पर सट्टेबाजी करता है। राज्य में किसी से भी इतनी मोटी रकम बरामद होने का पहला मामला है। दूसरा मामले में न्यू गुरु अमरदास नगर से हाई प्रोफाइल जुआरी पकड़ कर उनसे 19.82 लाख कैश बरामद किया है।

2 मोर्चों पर काम कर रही पुलिस, कोरोना और लॉ एंड ऑर्डर

डीसीपी गुरमीत सिंह ने कहा कि इस समय फोर्स दो मोर्चों पर काम कर रही है। एक कोरोना वायरस और दूसरा लॉ एंड ऑर्डर। पुलिस ने 10 लुटेरे व 7 चोर पकड़े कर अंदर किए गए। 4 मर्डर केस भी ट्रेस किए गए हैं। गुंडागर्दी पर शिकंजा के लिए हर थाने के एसएचओज को आदेश दिए गए हैं। क्रिमिनल पकड़ने के लिए सीआईए स्टाफ के साथ-साथ थाने की फोर्स मैदान में है। हमारे पास इनपुट हैं और रेड की जा रही है।

उन्होंने कहा कि शादी का झांसा देकर किडनैप की गई लड़कियां बरामद करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में एक मामला रेप का सामने आया है। लड़की ने कहा है कि उसे मई में अगवा कर राजस्थान ले गए थे। इस मामले की जांच के लिए जल्द एक टीम वहां भी जा रही है। डीसीपी ने कहा कि पुलिस ने शराब और सट्टा माफिया पर कंट्रोल करते हुए बड़े शराब तस्करों के साथ 8 बुकी और न्यू अमरदास नगर से जुए का अड्डा ब्रेक किया है। इसके अलावा क्रिमिनल आकाशदीप को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement