पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Answer Online On Air, Water And Pollution, The Government Will Give The Award, People Will Be Able To Register For The Children Themselves

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतियोगिता:हवा-पानी व पॉल्यूशन पर ऑनलाइन जवाब दीजिए, सरकार देगी पुरस्कार, लोग बच्चों का खुद कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

जालंधर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वेबसाइट gangaquest.com पर जाकर करें रजिस्ट्रेशन, सामूहिक रजिस्ट्रेशन का विकल्प मौजूद

आम लोगों को जल और जीवन के महत्व को समझाने के लिए सरकार ने गंगा क्वेस्ट प्रतियोगिता की शुरुआत की है। इसकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है। 6वीं क्लास के लिए टॉपिक पानी है। 7वीं क्लास के लिए टॉपिक पानी एक अनमोल साधन, व्यर्थ पानी की कहानी और मौसम जलवायु है। 8वीं क्लास के लिए हवा और पानी का प्रदूषण टॉपिक है। 9वीं क्लास के लिए प्राकृतिक साधन टॉपिक है। 10वीं क्लास के लिए कुदरती साधनों का प्रबंधन टॉपिक है। सामाजिक शिक्षा विषय में 10वीं क्लास के लिए पानी के स्त्रोत और 12वीं क्लास के लिए भूगोल आधारित समस्याएं और उनका हल टॉपिक है।

क्वेस्ट प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए ऐसे करें आवेदन

गंगा क्वेस्ट में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gangaquest.com पर जाएं। }इसके बाद होम पेज पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। वहीं, दो विकल्प स्कूल और व्यक्तिगत दिखाई देंगे।}-इंडिविजुअल (एकल)आवेदन करने के लिए आपको व्यक्ति श्रेणी में अपना नाम, ई-मेल आईडी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा और स्कूल की ओर से आवेदन करने के लिए आपको स्कूल आईडी, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना होगा।}-रजिस्ट्रेशन करते समय सही से जानकारी भरें। गलत जानकारी के कारण वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।

ऐसे पूरी होगी प्रतियोगिता
प्रतियोगिता के प्रथम राउंड में सवालों का कोई सही या गलत जवाब नहीं होगा। केवल दृष्टिकोण अभिविन्यास का आंकलन होगा। } दूसरे चरण में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।} इसके आधार पर विजेता का चयन किया जाएगा, इसमें प्रतिभागी को 8 में से कोई 2 थीम्स का चुनाव कर थीम्स में से पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा। क्विज पूरी तरह से ऑनलाइन है। इसलिए प्रतिभागियों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए।

छात्रों को पिछले वर्ष भी किया गया था सम्मानित

प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। जिस स्कूल से ज्यादा संख्या में छात्र हिस्सा लेंगे, उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा। हिस्सा लेने के लिए आगामी 8 मई तक रजिस्ट्रेशन करवाई जा सकती है। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले स्टूडेंट्स की यह प्रतियोगिता 5 जून को होगी, जबकि विजेताओं की घोषणा 20 जून यानी गंगा दशहरा वाले दिन की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें