पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रायल सफल:जालंधर से ब्यास 130 किमी. प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़े एलएचबी कोच

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाने को लेकर फिरोजपुर मंडल द्वारा लुधियाना से ब्यास तक ट्रैक अपग्रेड कर दिए हैं। - Dainik Bhaskar
130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाने को लेकर फिरोजपुर मंडल द्वारा लुधियाना से ब्यास तक ट्रैक अपग्रेड कर दिए हैं।
  • फास्ट ट्रेनें दौड़ाने के लिए लुधियाना से ब्यास तक ट्रैक अपग्रेड
  • एडीआरएम ने सिटी स्टेशन पर की इंस्पेक्शन

जालंधर से ब्यास तक 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से इंजन के लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच लगाकर अपग्रेड हुए ट्रैक के सफल ट्रायल का शनिवार को एडीआरएम बलबीर सिंह ने जायजा लिया। ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से समय की बचत होगी और यात्री अपने गंतव्य तक आराम से पहुंच जाएंगे। 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाने को लेकर फिरोजपुर मंडल द्वारा लुधियाना से ब्यास तक ट्रैक अपग्रेड कर दिए हैं।

केवल ट्रायल लेना बाकी था, जो सफल रहा। एडीआरएम बलबीर सिंह ने सिटी स्टेशन के पार्सल विभाग और सर्कुलेटिंग एरिया में चल रहे काम की इंस्पेक्शन की। जीएम के दौरे से पहले काम को निपटाने के लिए अधिकारियों व ठेकेदार को निर्देश दिए।

अमृतसर से स्पेशल मंगवाया एलएचबी कोच

ट्रायल लेने के लिए शुक्रवार को ही एलएचबी कोच सिटी स्टेशन पर पहुंच गया था। एलएचबी कोच बने ही तेज रफ्तार के लिए हैं। एलएचबी कोच की 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते हैं। एलएचबी जर्मनी की कंपनी ने तैयार किए हैं। कोचों का उपयोग इस समय शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस में किया जा रहा है।

एकदम ब्रेक लगाने से कोच पटरी से नहीं उतरते

एलएचबी कोच की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर एकदम ब्रेक लगानी पड़ जाती है तो कोच पटरी से नहीं उतरेंगे और एक-दूसरे से ऊपर नहीं गिरेंगे क्योंकि ये कोच आपस में जुड़े होते हैं और हादसा होने का खतरा कम रहता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें