पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जैव उर्वरक उत्पादन और प्राैद्याेगिकी केंद्र:जैव उर्वरक से फसलाें की उपज में हाेगी 15 % तक बढ़ाेतरी, पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा

जालंधर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किसानों को जानकारी देते डॉ. बलजीत सिंह सहारण।
  • एचएयू हिसार ने जैव उर्वरक के विशेष प्रकार के टीके किए तैयार

खेती में लगातार रासायनिक उर्वरकाें के प्रयाेग के कारण मिट्टी की उत्पादक क्षमता जहां कम हाेती जा रही है वहीं पर्यावरण भी प्रदूषित हाे रहा है। यदि गेहूं से लेकर दाल, गन्ने, मक्का, बाजरा, टमाटर, प्याज सभी किसी भी फसल में जैव उवर्रक का प्रयाेग किया जाए ताे फसल की उपज में 15 प्रतिशत तक की बढ़ाेत्तरी की जा सकती है। यहीं नहीं मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ पर्यावरण काे भी प्रदूषित हाेने से बचाया जा सकेगा।

हिसार के एचएयू स्थित जैव उर्वरक उत्पादन और प्राैद्याेगिकी केंद्र प्रदेश के किसानाें काे लगातार जैव उर्वरक का फसलाें में प्रयाेग करने के प्रति जागरूक कर रहा है। इसके लिए केंद्र पर ही किसानाें काे ट्रेनिंग भी दी जा रही है। एचएयू ने जैव उर्वरक के विशेष प्रकार के टीके भी तैयार किए हैं। ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से अब किसानाें काे जैव उर्वरक के फसलाें में प्रयाेग की जानकारी दी जा रही है। किसानाें का भी जागरूक हाेने के बाद जैव उवर्रक की तरफ रुझान बढ़ा है।

हर माह में 1000 से अधिक किसान लेते हैं ट्रेनिंग

चाैधरी चरण सिंह कृषि विवि हिसार का जैव उर्वरक उत्पादन ओर प्राैद्याेगिकी केंद्र काे जैव उत्पादकता उत्पादन के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय उत्पादकता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हर माह करीब एक हजार किसानाें काे केंद्र पर जैव उर्वरक के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। केंद्र में हर जिले के किसान प्रशिक्षण लेने आते हैं।

क्या है जैव उर्वरक
जैव उर्वरक उत्पादन और प्रौद्योगिकी केंद्र के प्रभारी और वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बलजीत सिंह सहारण और सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. राजेश गेरा के अनुसार आधुनिक कृषि रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति पर निर्भर है, जो दुर्लभ और अधिक महंगी होती जा रही है। रासायनिक उर्वरक पानी और वायु प्रदूषण के लिए भी प्रमुख एजेंट हैं। जैव उर्वरक के उपयोग के कारण फसलों की उपज में 5-15% की वृद्धि हो सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें