पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रामलीला पर कोरोना का असर:राम का किरदार निभाने वाले बेच रहे किताबें, ‘रावण’ सिल रहे फुटबाल, ‘व्यास’ तेज कर रहे चाकू

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दशहरा से दो माह पहले करने लगते हैं रिहर्सल, इस बार मंचन की उम्मीद नहीं इसलिए अपने-अपने काम में जुटे कलाकार, शहर में 20 से ज्यादा होते हैं बड़े आयोजन, प्रशासन ने अभी तक किसी कमेटी को नहीं दी इजाजत

श्रीराम की लीला तो देखिए, इस बार कोरोनावायरस के चलते रामलीला के मंचन पर भी असमंजस के बादल मंडरा रहे हैं। शहर की विभिन्न रामलीला कमेटियां और इनसे जुड़े कलाकार दशहरे से करीब दो महीने पूर्व ही मंचन व अन्य तैयारियां शुरू कर देते हैं, मगर संक्रमण फैलने की आशंका के चलते अभी का मंचन की कोई तैयारी शुरू नहीं हो पाई है।

अकसर इन दिनों तैयारियों में व्यस्त रहने वाले प्रबंधक और कलाकार अपने कामकाज में व्यस्त हैं। शिवराम कला मंच एवं रामलीला कमेटी मॉडल हाउस के डायरेक्टर रजनीश कुमार कहते हैं कि वे 40 वर्षों से रामलीला के डायरेक्टर हैं। ऐसा समय कभी नहीं आया कि रामलीला नहीं हुई, इसलिए प्रशासन से अपील है कि मंचन की इजाजत दी जाए।

मॉडल हाउस की प्राचीन रामलीला में माता सीता का किरदार निभाने वाले कार्तिक ने इसी साल दसवीं की परीक्षा पास की है। कार्तिक अपने रोल को लेकर छह महीने पहले ही इसकी तैयारी करने में जुट जाते थे। मगर इस बार रिहर्सल शुरू नहीं होने से वे हवन, जाप और मंत्र की ट्रेनिंग ले रहे हैं। ट्रेनिंग के बाद वे पूजा-पाठ कराएंगे।

मार्केट खुली हैं तो राम लीला भी होनी चाहिए मॉडल हाउस की रामलीला में बीते 12 वर्षों से भगवान श्रीराम के किरदार निभाने वाले दीप अरोड़ा कहते हैं कि शहर में सभी मार्केट, दुकानें खुल गई हैं तो रामलीला की भी अनुमति दी जाए। आजकल वे एक बुक स्टाल में कॉपी-किताबों का काउंटर संभाल रहे हैं।

‘लक्ष्मण’ ग्राहकों को बता रहे मोबाइल की खूबियां अशोक जोंधरा 15 साल से लक्ष्मण का रोल कर रहे हैं। कहते हैं कि पिछले साल वे लक्ष्मण रूप में सचमुच मूर्छित हो गए थे। वे रामलीला से इतना प्रभावित हैं कि उन्होंने अपने बेटे को रोल देना शुरू कर दिया है। फिलहाल वे अभी अपनी मोबाइल शॉप संभाल रहे हैं।

प्राचीन परंपरा की इजाजत तो मिलनी चाहिए

महार्षि वेद व्यास का रोल करने वाले मॉडल हाउस रामलीला कमेटी के प्रधान हरिओम गोगना कहते हैं- रामलीला प्राचीन परंपरा है और मंचन की इजाजत मिलनी चाहिए। अब इजाजत का इंतजार है और तब तक चाकू-छुरियों में धार लगाने का अपना कारोबार कर रहे हैं।

‘हनुमान’ मर्यादा का दूसरा नाम, रोल करना बहुत कठिन... हनुमान का रोल अदा करने वाले निर्दोष कुमार 25 वर्षों से रामलीला में काम कर रहे हैं। निर्दोष कहते हैं कि हनुमान तो मर्यादा का दूसरा नाम हैं। उनका रोल अदा करना बहुत कठिन है। वे पूरी मर्यादा से पार्ट अदा करते हैं। वर्तमान में एक एडवरटाइजमेंट कंपनी में काम कर रहे हैं। निर्दोष ने सरकार से अपील की है कि सभी कमेटियों को रामलीला की अनुमति दी जाए।

‘मेघनाद’ चला रहे बाइक टैक्सी... 34 वर्षीय धीरज सहगल रामलीला में 10 साल से मेघनाद और परशुराम का किरदार अदा कर रहे हैं। कहते हैं- इस दौरान वे रिहर्सल को लेकर व्यस्त हो जाते थे लेकिन इस बार पढ़ाई के साथ-साथ बाइक टैक्सी चला रहे हैं। उन्हें मेघनाद और परशुराम के संवाद कंठस्थ हैं। ‘कुंभकरण’ कर रहे रिकवरी... कुंभकरण का किरदार निभाने वाले कुलविंदर सिंह हीरा (रिकवरी अफसर) 6 वर्षों से यह रोल कर रहे हैं। पहले तो उन्हें परेशानी हो रही थी, बाद में रोल में पूरी तरह से फिट बैठ गए। कहते हैं- दशहरे से महीना पहले रिहर्सल शुरू कर देते थे लेकिन अब कैश रिकवरी कर रहे हैं।

‘रावण’ 6 महीने पहले ही बढ़ा लेते हैं मूछें

जगदीश बिट्‌टा 1986 से रावण का किरदार निभा रहे हैं। कहते हैं- रामलीला जरूर होगी, इसके लिए वे 6 माह पहले ही मूछें बढ़ा लेते हैं। इस समय स्पोर्ट्स कंपनी में फुटबॉल व अन्य स्पोर्ट्स सामग्री को नया लुक देने में जुटे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें