• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Campaign Against Polythene In Jalandhar, Polythene Is Seen In Hand Then Fine Will Have To Be Paid, Challan Campaign Starts From Today

घर से निकलें तो थैला साथ लेकर जाएं:पॉलिथीन हाथ में नजर आया तो भरना पड़ेगा जुर्माना, आज से चालान मुहिम शुरू

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

जालंधर शहर में आज से पॉलीथिन के खिलाफ सख्त एक्शन शुरू हो गया है। अब सब्जी या अन्य सामान लेने के लिए घर से निकलें तो कपड़े या जूट का बैग साथ में जरूर रखें। यदि हाथ में पॉलीथिन का लिफाफा नजर आया तो जुर्माना भरना पड़ सकता है। शहर में आज से पॉलीथिन प्रयोग पर चालान की मुहिम शुरु हो गई है।

शहर के सभी दुकानदारों, सब्जी विक्रेताओं को भी नगर निगम ने पहले ही आगाह कर दिया है कि मंगलवार से पॉलिथीन नजर आने पर अब पूछा नहीं जाएगा बल्कि सीधा चालान काट कर हाथ में थमा दिया जाएगा। निगम अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि दुकानदार यदि सामान देना ही चाहते हैं तो वह जूट के बैग या फिर कपड़े के थैले में दें। सिंगल यूज पॉलिथीन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

शहर को पॉलिथीन मुक्त करने के लिए नगरल निगम ने जिंदगी को हैं, पॉलिथीन को ना स्लोगगन देकर शहर में मुहिम छेड़ी है। इस मुहिम में निगम के अधिकारियों के साथ-साथ हेल्थ और अन्य विभागों के अधिकारी भी अपनी भूमिका निभाएंगे। शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए सभी को दायित्व सौंपा गया है।

नगर निगम कमिश्नर दविंदर सिंह ने सभी समाज सेवी संगठनों से भी अपील की है कि वह शहर को पॉलिथीन-प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति दिलाने के लिए आगे आएं। उन्होंने पॉलिथीन प्रयोग के खिलाफ मुहिम छेड़ने से पहले पिछले कल जालंधर में दुकानदारों की एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, एनजीओ के पदाधिकारियों इत्यादि से एक बैठक भी की और वर्कशाप लगाकर इसकरे दुष्प्रभावों से अवगत भी करवाया। उन्होंने सभी से कहा कि वह पॉलिथीन का प्रयोग बंद कर दें। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि घर से कुछ भी खरीदने के लिए निकलें तो कपड़े का थैला साथ में रखना अपनी आदत में शुमार करें।