• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • CM Channi's Attitude On Farmer Issue, Handed Over Demand Letter To Governor On Lakhimpur Violence; Will Go To Delhi Today To Meet Union Home Minister Amit Shah

दिल्ली दौरे पर CM चरणजीत चन्नी:केंद्रीय गृह मंत्री शाह से लखीमपुर हिंसा, कृषि कानून, बॉर्डर की सुरक्षा और करतारपुर कॉरिडोर पर हुई चर्चा

जालंधर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय गृह मंत्री शाह को दरबार साहिब का मॉडल भेंट करते सीएम चन्नी। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय गृह मंत्री शाह को दरबार साहिब का मॉडल भेंट करते सीएम चन्नी।

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात खत्म हो गई है। यह मुलाकात शाह के निवास पर हुई। मीटिंग के बाद बाहर आकर सीएम चन्नी ने कहा कि मैंने शाह से पंजाब की बॉर्डर सील करने के लिए कहा है। ताकि पाकिस्तान से नशा और हथियार न आए। मैंने उनसे करतारपुर कॉरिडोर को जल्द खोलने की भी मांग की। शाह ने भरोसा दिलाया कि वो जल्द इस पर फैसला करेंगे। इसके अलावा उनसे किसी भी तरह कृषि सुधार कानून को वापस लेने के लिए कहा है। मैंने उन्हें कहा कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों के कत्लेआम और पंजाब के नेताओं की गिरफ्तारी बर्दाश्त करने के योग्य नहीं है।

सीएम चन्नी ने कहा कि गृह मंत्री से उनकी मुलाकात अच्छी रही। उन्होंने सभी मुद्दों को हल करने का भरोसा दिलाया। इसके लिए वो शाह का धन्यवाद करते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मीटिंग करते सीएम चन्नी।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मीटिंग करते सीएम चन्नी।

राजस्थान दौरा हुआ रद्द
पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी का मंगलवार को राजस्थान दौरा रद्द हो गया । राजस्थान सरकार ने जयपुर में उनके लिए भोज और सम्मान समारोह रखा था। चन्नी पंजाब के पहले अनुसूचित जाति के सीएम बने हैं। हालांकि इसे अंतिम वक्त में रद्द कर दिया गया। सीएम चन्नी का राजस्थान दौरा रद्द होने की जानकारी खुद वहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी। उन्होंने ट्वीट किया कि लखीमपुर खीरी में दुखद घटना हुई है। वहीं, उत्तर प्रदेश की प्रभारी महामंत्री प्रियंका गांधी को भी डिटेन किया हुआ है। 5-6 अक्टूबर को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने देशभर में धरना-प्रदर्शन का ऐलान किया है। इन परिस्थितियों में पंजाब के सीएम के लिए मुख्यमंत्री निवास पर रखा कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है।

राजस्थान के CM अशोक गहलोत का ट्वीट।
राजस्थान के CM अशोक गहलोत का ट्वीट।

किसान मुद्दे पर तीखे तेवर दिखा रहे चन्नी
किसान मुद्दे पर CM चरणजीत चन्नी भी तीखे तेवर दिखा रहे हैं। लखीमपुरी खीरी में हुई हिंसा के मामले में सोमवार देर शाम वह राजभवन पहुंचे। वहां उन्होंने गवर्नर बीएल पुरोहित से मुलाकात की। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम मांग पत्र सौंपा, जिसमें पीड़ितों को इंसाफ और विवादित कृषि सुधार कानून रद्द करने की मांग की गई। सोमवार देर शाम हुई कैबिनेट मीटिंग में भी लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी गई थी।

झगड़े की जड़ बन चुके कृषि कानून : CM चन्नी
गवर्नर से मुलाकात के बाद CM चन्नी ने कहा कि लखीमपुर खीरी की घटना गलत और नाजायज है। गवर्नर से मिलकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की गई। इसकी पूरी वजह केंद्र सरकार के तीन कृषि सुधार कानून हैं, जिनकी वजह से पंजाब की आर्थिक स्थिति को भी नुकसान पहुंच रहा है। कृषि कानून झगड़े की जड़ बन चुके हैं। आगे माहौल खराब न हो और लोगों को देश की हुकूमत पर भरोसा रहे, इसके लिए यह मांग पत्र दिया गया है।

गवर्नर बीएल पुरोहित को मांग पत्र सौंपते CM और मंत्री।
गवर्नर बीएल पुरोहित को मांग पत्र सौंपते CM और मंत्री।

CM को लखीमपुर खीरी जाने की नहीं मिली इजाजत
मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी लखीमपुर खीरी जाकर पीड़ितों से मिलना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने यूपी की योगी सरकार से हेलिकॉप्टर उतारने की इजाजत मांगी थी। यूपी सरकार ने लखीमपुर खीरी में धारा 144 लगा दी, जिसके बाद सीएम चन्नी को भी इसकी इजाजत नहीं दी गई।

यूपी बॉर्डर पर धरना दे रहे डिप्टी CM सुखजिंदर सिंह रंधावा को यूपी पुलिस ने इस तरह हिरासत में लिया।
यूपी बॉर्डर पर धरना दे रहे डिप्टी CM सुखजिंदर सिंह रंधावा को यूपी पुलिस ने इस तरह हिरासत में लिया।

डिप्टी CM को पुलिस हिरासत में लिया
CM चन्नी के निर्देश पर राज्य के डिप्टी CM सुखजिंदर सिंह रंधावा लखीमपुर खीरी जा रहे थे। पहले उनके हेलिकॉप्टर को उतरने की इजाजत नहीं दी गई। इसके बाद वह सड़क के रास्ते उत्तर प्रदेश गए थे। हालांकि उन्हें यूपी बॉर्डर पर ही पुलिस ने रोक लिया तो वह सड़क पर ही धरने पर बैठ गए, इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

खबरें और भी हैं...