• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Coronation Of The Corona Vaccine Mandatory For Government Employees In Punjab, Otherwise Departmental And Disciplinary Action

सिविल सर्विस रूल्स के तहत आदेश:पंजाब में सरकारी कर्मचारियों के लिए कोरोना की वैक्सीन लगवाना कानूनन अनिवार्य, वर्ना विभागीय व अनुशासनिक कार्रवाई

जालंधर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
CM कैप्टन अमरिंदर सिंह की वैक्सीन लगवाते फोटो के जरिए कर्मचारियों को जागरूक किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
CM कैप्टन अमरिंदर सिंह की वैक्सीन लगवाते फोटो के जरिए कर्मचारियों को जागरूक किया जा रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान इससे बचाव के काम में अड़चन न आए, इसके लिए पंजाब के सभी सरकारी कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए पंजाब सिविल सर्विस रूल्स के रूल 3.9 का हवाला दिया गया है। पंजाब सरकार के परसोनल विभाग ने डिप्टी कमिश्नर को पत्र भेजकर सबको वैक्सीन लगवाने के लिए कहा है। इससे छूट सिर्फ उसी कर्मचारी को मिल सकती है, जिसे किसी मेडिकल आधार पर डॉक्टर लिखित में वैक्सीन न लगवाने को कहे।

पंजाब सरकार की तरफ से इस रूल का हवाला दिया गया है।
पंजाब सरकार की तरफ से इस रूल का हवाला दिया गया है।

तेजी से फैल रही दूसरी लहर, जरूरी सेवाओं के लिए कर्मचारियों का कोरोना मुक्त रहना जरूरी

सरकार के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है और खतरनाक भी है। वैक्सीनेशन की इसका बचाव है। कोरोना से जंग में सरकारी अफसर व कर्मचारी महत्वपूर्ण सेवाएं देते हैं। उनके जरिए सरकार कई अति जरूरी सेवाएं लोगों तक पहुंचा रही है। ऐसे में उनका कोरोना से बचाव बेहद जरूरी है। अगर वो पॉजिटिव आते हैं तो इससे कामकाज में रूकावट आती है। इसलिए यह कदम उठाया गया है। इसके बावजूद अगर कोई कर्मचारी वैक्सीन नहीं लगवाता तो उसके खिलाफ विभागीय व अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

पब्लिक डीलिंग से हटाने का भी खौफ नहीं

कुछ समय पहले चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन ने आदेश दिए थे कि जो भी सरकारी कर्मचारी या अफसर कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवा रहे, उन्हें पब्लिक डीलिंग से हटा दिया जाए। इसके बावजूद कर्मचारी नहीं सुधरे और अभी तक उनका सौ फीसद वैक्सीनेशन नहीं हो सका है। जिसकी वजह से एक तरफ उनके पास आने वाली पब्लिक पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है तो दूसरी तरफ जरूरी सेवाएं भी बाधित हो सकती हैं।