पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना से जंग में बड़ी चूक:कोवैक्सीन का स्टाॅक खत्म, 11 हजार लोगों को नहीं मिल रही दूसरी डोज; अफसर बोले- पंजाब में ही स्टॉक नहीं

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर के सिविल अस्पताल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में कोविशील्ड का पर्याप्त स्टॉक होने से लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। - Dainik Bhaskar
जालंधर के सिविल अस्पताल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में कोविशील्ड का पर्याप्त स्टॉक होने से लोगों को वैक्सीन दी जा रही है।

वैक्सीनेशन को लेकर जालंधर में बड़ी चूक उजागर हुई है। जिन 11 हजार लोगों को पहले फेज में कोवैक्सीन लगाई गई थी, उन्हें दूसरी डोज देने के लिए सप्लाई ही नहीं आई। 11 मार्च को पहले डोज के बाद उन्हें 4 हफ्ते बाद कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगनी थी, लेकिन अब 5 हफ्ते से ज्यादा वक्त बीत चुका है। ऐसे में पहला डोज लेने वालों की परेशानी बढ़ गई है। कोवैक्सीन का स्टॉक जालंधर ही नहीं बल्कि पंजाब सरकार के पास भी नहीं है। ऐसे में अब जालंधर के अफसर रोज चंडीगढ़ बात कर रहे हैं, लेकिन इस परेशानी का कोई हल निकलता नजर नहीं आ रहा।

परेशान हैं लोग

जालंधर में सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड का पर्याप्त स्टॉक है लेकिन जिन लोगों को पहली डोज कोवैक्सीन की दी गई है, उन्हें यह वैक्सीन नहीं दी जा सकती। ऐसे में जिन्होंने कोवैक्सीन लगाई, वो परेशान हो रहे हैं।

रिजर्व रखने पर अफसरों की सफाई

जालंधर को शुरुआत में कोवैक्सीन की 11 हजार डोज मिली थी। जो लगा दी गई। इसको लेकर सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या स्वास्थ्य विभाग को सिर्फ 5500 लोगों को वैक्सीन लगा इतनी ही वैक्सीन दूसरे डोज के लिए बचाकर रखनी चाहिए थी। इस पर जिला टीकाकरण अफसर डॉ. राकेश चोपड़ा का कहना है कि तब ऐसे कोई निर्देश नहीं थे कि हमें डोज बचानी है। उस वक्त लग रहा था कि सप्लाई अब निरंतर चालू रहेगी, इसलिए हमने रिजर्व डोज नहीं रखी।

पंजाब के पास भी नहीं कोवैक्सीन

जिला टीकाकरण अफसर डॉ. राकेश चोपड़ा ने कहा कि जब से दूसरी डोज का समय हुआ, हम लगातार चंडीगढ़ संपर्क कर रहे हैं, लेकिन पंजाब सरकार के पास से भी स्टॉक खत्म है। वो भी आगे पता कर रहे हैं कि कोवैक्सीन क्यों नहीं आ रही? उन्होंने कहा कि कोविशील्ड की दूसरी डोज का समय जिस तरह अब 8 हफ्ते तक का कर दिया गया है, उसी तरह इसमें भी हो सकता है कि समय बढ़ा दिया जाए। ऐसे में हम उन्हें दोबारा कवर कर लेंगे।

खबरें और भी हैं...