पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जीटीबी नगर में हादसा:हैंडटूल कारोबारी के घर आग लगने से सिलेंडर फटा लेंटर तक हिल गया, परिवार के सातों लोग सुरक्षित

जालंधर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने पहुंचीं तो पानी में आ गया करंट

गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) नगर में उस समय अफरा-तफरी का माहौल बन गया, घर में आग लग गई और गैस सिलेंडर फट गया। गनीमत रही कि दो बच्चों सहित परिवार के 7 सदस्य बाल-बाल बच गए। परिवार जैसे ही छत के जरिये पड़ोसी के घर से बाहर आया तो उसके दस मिनट बाद ही सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया। मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मियों ने 5 गाड़ियों ने आग पर करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। वहीं, इस मामले में मौके पर पहुंचे थाना-6 के एसएचओ सुरजीत सिंह गिल ने बताया कि आग से काफी नुकसान हो गया। यहां तक कि लेंटर में भी दरारें आ गईं। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार के घर में लकड़ी, बिजली और टाइलों का काम चल रहा था।

धमाका इतना जोरदार था कि दीवारों में दरारें आ गईं, आग पर काबू पाने में लगा डेढ़ घंटा

माता गुजरी पार्क के पास रहने वाले हैंडटूल कारोबारी विजय कुमार पुरी के बेटे जुबिन पुरी ने बताया कि आग लगने के कारण सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया, जिससे उनका घर बुरी तरह से जल गया। उन्होंने बताया कि सुबह करीब 5:30 बजे परिवार घर में सो रहा था तो किचन से धुआं निकलने लगा। धुआं देख परिवार को छत के रास्ते अपने पड़ोसियों के घर से नीचे उतरा और करीब 6 बजे फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

फायर कर्मी आग बुझा रहे थे तो पानी में करंट आने लगा। इसके बाद इलाके की बिजली बंद करवाई गई, जिसमें 15 मिनट का समय लगा। इतने में आग घर के रसोई में पड़े सिलेंडर तक पहुंच गई, जिस कारण ब्लास्ट हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही थाना-6 की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी। विजय कुमार ने बताया कि अभी परिवार बाहर आया ही था कि कुछ समय बाद ब्लास्ट हो गया। उन्होंने बताया कि कॉलोनी के लोगों द्वारा गलत तरीके से गाड़ियां पार्क की गई थी, जिसके चलते फायर ब्रिगेड को आने में भी समय लग गया।

इन कारणों से फटता है गैस सिलेंडर
सिलेंडर की गैस पाइप ओरिजनल सुरक्षा वाली न हो या 5 साल से ज्यादा पुरानी हो।
सिलेंडर उलटा किया हो।
गैस नोब खुली हो।
गैस चोरी की जा रही हो।
-करमन कोहली, एमडी कोहली गैस

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser