• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • DC Jalandhar Issued Show Cause Notice To 1320 Travel Agents, Administration Had Issued Show Cause Notice On Complaints Of Cheating, Now Preparing For Action

1320 ट्रैवल एजेंटों ने इग्नोर किया नोटिस:जालंधर प्रशासन ने ठगी की शिकायतों पर भेजा था, जवाब ही नहीं दिया; अब कार्रवाई की तैयारी

जालंधर5 महीने पहले

विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने के मामले रूक नहीं रहे हैं। जालंधर DC ऑफिस से लेकर CP ऑफिस तक ठगी की शिकायतों के अंबार लगते जा रहे हैं। आए दिन ठग ट्रैवल एजेंटों के दफ्तरों में घुसकर लोग हंगामा कर रहे हैं, लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हो रही। अब प्रशासन ने जिले के 1320 ठग ट्रैवल एजेंटों की लिस्ट बनाई है, जिस पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

वहीं जिले के जिन 1320 ठग ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करने जा रहा है, इन्हें ठगी की शिकायतें मिलने के बाद शोकॉज नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन इन ठग ट्रैवल एजेंटों के हौसले इतने बुलंद हैं कि इन्होंने लाइसेंस जारी करने वाले जिला प्रशासन को जवाब देना तक मुनासिब नहीं समझा। इसलिए अब प्रशासन इन पर ठोस कार्रवाई जुट गया है।

DC जालंधर जसप्रीत सिंह
DC जालंधर जसप्रीत सिंह

DC जालंधर जसप्रीत सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जिले में ट्रैवल एजेंटों की निरंतर जांच होती रहती है और उनकी मंथली रिपोर्ट भी उनके दफ्तर में पहुंच रही है। शिकायत पर जिनकी रिपोर्ट नहीं होती, उनको शोकॉज नोटिस भेजा जाता है। अब तक 1320 ऐसे ट्रैवल एजेंट हैं, जिनकी रिपोर्ट नहीं पहुंची और उन्हें शोकॉज नोटिस भेजे जा चुके हैं और अगर उसका जवाब नहीं देते तो उनका लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा।

विदेश जाने के इच्छुक लोग भी थोड़ा जागरुकता के साथ काम लें। प्रशासन की वेबसाइट पर जाकर लाइसेंस शुदा एजेंटों से ही परामर्श लें। एजेंटों को भी लाइसेंस परामर्श के लिए ही जारी किए गए हैं। वह अपने लाइसेंस पर किसी से पैसे लेकर उसे विदेश भेजने का काम नहीं कर सकते। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सरकारी वेबसाइट पर जाकर देखें कि कौन-कौन से ट्रैवल एजेंट उनके पास हैं। अगर उनका जानकार है तो ही उसके पास जाएं।

CP जालंधर गुरशऱण सिंह संधू
CP जालंधर गुरशऱण सिंह संधू

ठगी के मामलों की शिकायतों को लेकर जब जालंधर के पुलिस कमिश्नर गुरशऱण सिंह संधू से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि विदेश जाने के नाम पर ठगी की शिकायतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिस पर पुलिस अपना काम कर रही है। कुछ दिन पहले कमिश्नरेट पुलिस जालंधर ने 522 पासपोर्ट ट्रैवल एजेंटों से जब्त किए थे। कई ऐसे ट्रैवल एजेंट हैं, जिन पर कार्रवाई हो चुकी है और लगातार टीमें बनाकर इन पर निगाह रखी जा रही है।

CP ने आमजन से भी अपील की है कि वह विदेश जाने के लिए जानकार ट्रैवल एजेंटों के पास जाते हैं, उनकी पहले अच्छे तरीके से पड़ताल कर लें। उसके बाद ही संपर्क करें, ताकि वह ठगी का शिकार होने से बच जाएं। अगर किसी के साथ ठगी हुई है तो वह अपनी शिकायत दर्ज करवाए। पुलिस इंसाफ दिलाने की पूरी कोशिश करेगी। जालंधर ट्रैवल एजेंटों का एक बहुत ही बड़ा हब है, लेकिन कई लोगों को बेवकूफ बनाकर बाद में भाग जाते हैं।

खबरें और भी हैं...