अंतरराष्ट्ररीय योग दिवस:विभाग के निर्देश- दो साल ऑनलाइन हुए आयोजन, इस बार ऑफलाइन करें योग आसन

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेहरू गार्डन में की गई तैयारियां। - Dainik Bhaskar
सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेहरू गार्डन में की गई तैयारियां।

21 जून यानि आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में छुट्टियों के बीच आज सरकारी स्कूल योग करवाने के उद्देश्य से खोले जाएंगे। राज्य स्तर पर योग दिवस मनाने के आदेश आने के बाद डायरेक्टर शिक्षा विभाग सीनियर सेकेंडरी स्पोर्ट्स शाखा द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों, सभी सरकारी और एडेड स्कूलों के अलावा बीपीईओ को पत्र जारी किया गया था। निर्देश दिए गए कि कोविड के चलते पिछले 2 साल से योग दिवस ऑनलाइन ही आयोजित किया गया है। इसलिए इस साल स्कूलों में अॉफलाइन योग करवाया जाए और कोविड-19 की हिदायतों का भी पूरा ख्याल रखा जाए।

विभाग की ओर से आदेशों के बाद स्कूलों में तैयारियां शुरू कर दी गईं, लेकिन स्कूल मुखियों को यह चिंता है कि पता नहीं छुटि्टयों के कारण कितने बच्चे आयोजन में शामिल होंगे। ज्यादातर विद्यार्थी छुटिट्यां बिताने के लिए कहीं न कहीं गए हुए हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों में भी योग दिवस मनाने को लेकर तैयारियां कर ली गई हैं।

तैयारी पूरी, सुबह 7 से 8 बजे तक सेशन

सरकारी हाई स्कूल दयालपुर के ऑफिशिएटिंग प्रिंसिपल सुरिंदर पुआरी ने बताया कि हमने विभाग के आदेश के बाद स्कूल में सफाई करवा कर योगा डे मनाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं स्टाफ को भी स्कूल आने के लिए कह दिया है। बच्चों को भी मैसेज करके स्कूल में योगा डे मनाने के बारे में बता दिया है, लेकिन अभी तक यह नहीं पता कि कितने बच्चे योग करने के लिए आएंगे। स्कूल में सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योगा सेशन करवाया जाएगा। सरकारी हाई स्कूल शेखे पिंड के अध्यापक हरजीत सिंह ने बताया कि स्कूल में योगा डे मनाने की तैयारियां की गई हैं।

जो स्टाफ और बच्चे लोकल हैं, उन्हें स्कूल में आयोजित किए जा रहे योगा डे में शामिल होने के लिए कहा गया है। इसके लिए विद्यार्थियों को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योगा सेशन में शामिल होने के लिए कहा है। जिक्रयोग है कि पिछले दो साल कोरोना के चलते आयोजन नहीं हो पाए थे। ऐसे में विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि आयोजन ऑफलाइन किए जाएं। ऐसे में अध्यापकों की चिंता है कि छुट्‌टियों में पता नहीं बच्चे योग करने आएंगे भी या नहीं।

खबरें और भी हैं...