महिला शक्ति:किसानों-व्यापारियों को जोड़ने के लिए बनाया डिजिटल प्लेटफॉर्म

जालंधर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नितिका राजपूत (भाटिया) ने किसानों, व्यापारियों और विविध कृषि क्षेत्रों में लगे निर्माताओं को आपस में तालमेल रखने के लिए एक कॉमन ऑनलाइन प्लेटफार्म बनाया है। ‘एग्रोहब इंडिया’ पोर्टल पर वर्तमान में कई निर्माता, आपूर्तिकर्ता, खरीदार और इनोवेटिव किसान इस पोर्टल पर अपनी-अपनी जरूरतों के अनुसार जुड़े हुए हैं। एलपीयू में वर्ष 2012-16 बैच के बीटेक सीएसई प्रोग्राम की पास आउट नितिका इस स्टार्टअप की संस्थापक और सीईओ हैं।

वह कृषि समुदाय और उद्योग के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए सकारात्मक रूप से कार्यरत है। मूल रूप से लुधियाना की रहने वाली नितिका ने कहा कि हमेशा से खेतों और किसानों से लगाव रहा है। हालांकि पढ़ाई खेतीबाड़ी की जगह कंप्यूटर इंजीनियरिंग की हुई है।

मगर कई आकर्षक नौकरियों की पेशकश होने के बावजूद किसान समुदाय की मदद करने का संकल्प लिया और उनके लाभ और विकास के लिए इस ‘स्टार्टअप’ को शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत की। वेबसाइट से नितिका देश के सभी हिस्सों के मशीनरी निर्माताओं, बीज उत्पादकों, उर्वरक निर्माताओं, किसानों, डीलरों को एक मंच पर जोड़ रही है। ये सभी ‘एग्रोहब इंडिया’ पोर्टल के माध्यम से सभी प्रकार का कृषि सामान और उपज आदि आसानी से खरीद और बेच सकते हैं। नितिका इस बात से भी खुश हैं कि इस कंपनी से वे नौकरियां दे सकेंगी।

खबरें और भी हैं...