पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Electricity Theft Was Done By Taking A Blurry Picture Of Meters, 6 Readers Suspended, Seventh Termite, 6 Lakh Fine On Thieves

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चोरी दा करंट:मीटरों की धुंधली तस्वीर खींच करवा रहे थे बिजली चोरी 6 रीडर सस्पेंड, सातवां टर्मिनेट, चोरों पर 6 लाख जुर्माना

जालंधर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अड्‌डा होशियारपुर में कॉमर्शियल बिल्डिंग से उतारा गया मीटर, जिसकी जांच के बाद मामले का खुलासा हुआ। भास्कर - Dainik Bhaskar
अड्‌डा होशियारपुर में कॉमर्शियल बिल्डिंग से उतारा गया मीटर, जिसकी जांच के बाद मामले का खुलासा हुआ। भास्कर
  • ठेके पर रखे मीटर रीडर कर रहे थे गड़बड़ी, एक उपभोक्ता से ले लिए थे 15 हजार रुपए

सुरिंदर सिंह, बिजली चोरी कराने में भूमिका निभाने वाले स्टरलिंग कंपनी के 6 मीटर रीडरों जनकराज, संदीप, सुरेश, सुरिंदर, इंद्रजीत और कमलजीत को पावरकाॅम ने सस्पेंड कर दिया है। जबकि सातवें मीटर रीडर इंद्र को टर्मिनेट किया गया है। चोरी में जो गोलमाल सामने आया है, वह दिलचस्प है।

बिजली चोरी में ठेके पर रखे मुलाजिमों की शमूलियत सामने आने लगी तो पावरकाॅम ने नियम बनाया कि मीटर रीडर जब घर जाकर बिजली खपत नोट करेगा तो उसकी तस्वीर खींचकर दफ्तर में रेवेन्यू अधिकारी को भेजेगा। कुछ दिनों से सिटी में कुछ मीटरों की फोटो हर बार धुंधली आ रही थी।

अधिकारियों ने इन मीटरों की लिस्ट बनाकर जांच करवाई तो उनमें बिजली चोरी मिली। इस पर उपभोक्ताओं को 6 लाख रुपए पेनल्टी लगाई गई। इसके अलावा एक अलग मामले में मीटर रीडर को टर्मिनेट कर दिया गया है। आरोप है कि उसने एक उपभोक्ता से 15000 रुपए लेकर मीटर बदल दिया। उसने कहा था कि पिछला बिल भी नहीं देना पड़ेगा। इस मामले में उपभोक्ता पर बिजली चोरी का केस दर्ज किया गया है।

ईडी ने की जांच, बिजली चोरी रोकने के लिए पावरकाॅम का आदेश- रीडिंग की फोटो भेजनी होगी रेवेन्यू अधिकारी के पास

`

ऐसे पकड़े मीटर रीडर

मीटर रीडर मीटर पर रीडिंग की धुंधली तस्वीर भेज रहे थे तो संदिग्ध मीटरों की लिस्ट तैयार की गई। जांच इनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट विंग को सौंपी गई। ईडी की टीम ने अड्डा होशियारपुर की एक व्यापारिक बिल्डिंग में लगा मीटर चेक करवाया तो खुलासा हुआ कि तीन मीटरों की बिजली की खपत को कम नोट किया जा रहा था।

इस बिल्डिंग के आसपास लगे मीटर भी चेकिंग के दायरे में हैं। स्टरलिंग कंपनी के जीएम सचिन मिश्रा ने बताया कि जिन 6 लोगों को सस्पेंड किया गया है, वे पहले से ही पावरकाॅम में किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर के जरिये काम कर रहे थे। उन्हें अच्छे काम की रिकमेंडेशन पर रखा था। अब इस घटना के बाद सभी मीटर रीडरों के दस्तावेज व परफार्मेंस की जांच की जा रही है।

मीटर रीडरों के इन मामलों को लेकर हुई जांच

डाली डायरेक्ट कुंडी की जानकारी छिपाई, एफआईआर दर्ज

इनफोर्समेंट विंग ने बशीरपुरा में एक उपभोक्ता पर कुंडी डालकर बिजली चोरी करने को लेकर दो लाख रुपए जुर्माना लगाया है और एफआईआर भी दर्ज करवाई है। मामले में मीटर रीडर खुद कुंडी डलवाकर बिजली चोरी करवा रहा था। जब इस बारे में ईडी को पता लगा तो रंगेहाथ उपभोक्ता को पकड़ा और सारा मामला साफ हुआ। इसके बाद मीटर रीडर को कंपनी ने सस्पेंड कर दिया।

उपभोक्ता सीसीटीवी फुटेज लेकर पहुंचा तो गोलमाल पकड़ा गया

संगत सिंह नगर में बिल ज्यादा आने पर उपभोक्ता ने मीटर रीडर को 15000 रुपए देकर अपना मीटर बदलवा लिया। नए मीटर का बिल ज्यादा आया तो उपभोक्ता ने मकसूदां डिवीजन में हंगामा किया और मीटर रीडर को दिए 15000 रुपए की सीसीटीवी भी दिखाई। मीटर रीडर पहले ही टर्मिनेट था। पावरकॉम ने उपभोक्ता को एक लाख रुपए अदा करने का नोटिस जारी किया है।

लैब में चेकिंग से पोल्ट्री फार्म के मीटर में गड़बड़ी मिली, 3 लाख जुर्माना

धोगड़ी रोड पर स्थित डेयरी और पोल्ट्री फार्म का मीटर इनफोर्समेंट विंग की टीम ने चेकिंग के लिए एमई लैब में भिजवाया। मीटर की चेकिंग के दौरान पता लगा कि मीटर रीडर ने गलत रीडिंग दफ्तर में लिखवाई थी। मीटर रीडर पर कार्रवाई के अलावा उपभोक्ता को तीन लाख रुपए जुर्माना लगाया गया। जुर्माना अदा करने पर उपभोक्ता के खिलाफ अगली कार्रवाई होगी।

धुंधली फोटो आने पर मीटरों की जांच की तो हुआ खुलासा : शर्मा

इनफोर्समेंट विंग के डिप्टी चीफ इंजीनियर रजत शर्मा ने बताया कि बार-बार कुछ मीटरों की फोटो धुंधली खींची जा रही थी। इससे शक हुआ तो बारी-बारी मीटरों की चेकिंग करवाई गई। पता लगा कि कंपनी ने चौथी और पांचवीं पास मीटर रीडर रखे हुए हैं। वे फोटो खींचते समय फोटो खराब कर देते थे। मामले का खुलासा हुआ तो कार्रवाई की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser