पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Everything Is Political, More Than 100 Illegal Dumps In The City, People Are Disturbed By The Stench, Every Time An Issue Is Made But No Hearing

जरा याद करो...धरनेबाजी:सब कोरी सियासत है, शहर में 100 से ज्यादा अवैध डंप, बदबू से लोग रहते हैं परेशान, हर बार मुद्दा बनता है पर सुनवाई नहीं

जालंधर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कांग्रेस जब विपक्ष में थी तो कचरे के अवैध डंप हटाने को लगाती थी धरने, अब सत्ता में है तो 3 साल से देखा भी नहीं
  • 2020... कूड़े के ढेर वैसे के वैसे ही, लोगों की सुनते भी नहीं

(पंकज राय)
निगम में पूर्व अकाली दल-भाजपा सरकार के कार्यकाल में भी लगातार 5 साल तक शहर की बदतर रही सफाई व्यवस्था को लेकर हंगामा होता रहा है। निगम यूनियन ने भी खूब हड़तालें की, तो कांग्रेस इस मसले को मजबूती से हथियार बनाकर विरोध करती रही।

इसी कड़ी में 15 फरवरी, 2016 को कांग्रेसियों ने रामामंडी फ्लाईओवर पर बने डंप को शिफ्ट नहीं करने के विरोध में जमकर हंगामा किया था। तत्कालीन मेयर सुनील ज्योति और सेंट्रल हलका के पूर्व एमएलए मनोरंजन कालिया की तस्वीर भैंस के ऊपर लगाकर कांग्रेसियों ने बीन बजाकर सत्तापक्ष पर करारा कटाक्ष किया था। उसी रोष प्रदर्शन के 8 दिन बाद फिर से कांग्रेस ने प्लाजा चौक पर बने डंप पर बीजेपी की स्मार्ट सिटी...के स्लोगन वाली तख्तियां लगाकर विरोध जताया था।

बावजूद इसके रामामंडी फ्लाइओवर के हालात नहीं बदले, लेकिन अब निगम में बीते पौने तीन साल से कांग्रेस सत्ता पर काबिज है और विरोध का बिगुल फूंकने वाले राजिंदर बेरी अब सेंट्रल हलका के एमएलए हैं। इसके बावजूद रामामंडी फ्लाईओवर पर हालात अब भी वहीं है। बीते 7 साल से फ्लाईओवर पर बना डंप कांग्रेस के मेयर और एमएलए भी शिफ्ट नहीं करवा सके हैं। यह बात अलग है कि तब विरोध में शामिल रहे सेंट्रल हलका के कई कांग्रेसी वो तस्वीर एमएलए राजिंदर बेरी को दिखाकर डंप शिफ्ट करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन रविवार सुबह भी फ्लाईओवर पर कूड़े का डंप बरकरार था।

डमी हाउस भी बनाया था, लेकिन खुद 7 माह से नहीं कर सके मीटिंग... पूर्व सरकार के कार्यकाल में निगम हाउस की मीटिंग न बुलाने पर तत्कालीन निगम के नेता विपक्ष जगदीश राजा और उनके समर्थक पार्षदों ने डमी हाउस चलाकर पूर्व मेयर सुनील ज्योति का विरोध किया था, लेकिन पौने तीन साल में दूसरा मौका है, जब मेयर राजा 7 महीने से हाउस की मीटिंग नहीं कर पाए हैं। मौजूदा समय में बहाना कोरोना का है, लेकिन संसद से लेकर विधानसभा का सत्र होने के बाद अब कांग्रेस के ही पार्षद हाउस की मीटिंग न बुलाने को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

अवैध डंप पर कई-कई दिन तक नहीं होती सफाई... निगम के ही हेल्थ एंड सेनिटेशन एडहॉक कमेटी के चेयरमैन पार्षद बलराज ठाकुर का कहना है कि सिटी की मेन रोड से लेकर गली, कॉलोनी-मोहल्ले में 100 से अधिक अवैध डंप हैं। लोगों ने मनमाने ढंग से डंप बनाकर कूड़े का ढेर लगा दिया है, जहां महीनों तक सफाई भी नहीं होती है। कारण ये है कि निगम टीम द्वारा रोजाना की लिफ्टिंग में इनका नाम नहीं होता है और शिकायत होने पर ही इसकी सफाई हो पाती है।

एनजीटी का आदेश- खत्म करने होंगे सड़क पर बनाए डंप... एनजीटी ने हाल ही में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल के तहत दिसंबर तक सिटी में निगम द्वारा सड़क के ऊपर बनाए गए डंप को खत्म करने के लिए अल्टीमेटम दे रखा है। अन्यथा जुर्माना भी वसूला जाएगा। चौगिट्‌टी, फुटबाल चौक, मॉडल टाउन श्मशानघाट के सामने, लाडोवाली रोड, डॉ. बीआर अंबेडकर चौक नजदीक खालसा स्कूल के बाहर, हरनामदासपुरा, मछली मार्केट सहित करीब एक दर्जन सेकेंडरी पॉइंट ऐसे हैं, जहां रोजाना कूड़ा नहीं उठाने पर कूड़ा सड़क तब बिखरा होता है।

सियासी बोल

मेयर बोले, दकोहा पिट में शिफ्ट हो जाएगा डंप... मेयर जगदीश राजा का कहना है कि रामामंडी फ्लाईओवर पर बना डंप जल्द ही खत्म होगा। मार्केट में डंप की जगह का दुकानदारों द्वारा विरोध के कारण फ्लाईओवर पर ही डंप बन गया, लेकिन अब दकोहा में पिट कंपोस्ट का काम शुरू हो चुका है। जल्द ही वहां कूड़ा भेजा जाएगा और फ्लाईओवर से यह समस्या खत्म कराया जाएगा।

बेरी ने कहा, एक-चौथाई कूड़ा बचा है, वो भी नहीं रहेगा... एमएलए राजिंदर बेरी ने बताया कि पहले के मुकाबले अब सिर्फ एक चौथाई कूड़ा बचा है, तो रोजाना सुबह 9 बजे ट्रैक्टर-ट्रॉली से उठ जाता है। जो कुछ बचा है, उसे भी अब दकोहा पिट में जाने के बाद डंप पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इस समस्या को खत्म करने के लिए कांग्रेस के समय में ही प्रयास हुआ और अब खत्म भी होने के कगार पर है। पूर्व सरकार के समय तो फ्लाईओवर पर कूड़े का ढेर दिन भर लगा रहता था।

रामामंडी फ्लाईओवर क्या, पूरे शहर में कूड़े के ढेर लगे हैं... पूर्व मेयर सुनील ज्योति कहते हैं कि रामामंडी फ्लाइओवर ही नहीं पूरे शहर में कूड़े का ढेर लगा है। अब तक मेयर ने इसके लिए किया ही क्या है। उलटे पूर्व सरकार के समय बने अंडर ग्रांउड बिन को तोड़ दिया और सड़क पर खुले में कूड़े का ढेर लगा रखा है। अगर कुछ बेहतर नहीं कर पाए, तो पुराने काम को भी संभाल कर लेते तो आज सिटी का इतना बदतर हाल न होता।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें