पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:11 ब्लॉकों में यूडीआईडी के फार्म कलेक्शन कैंप कल से

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जालंधर पूर्वी, जालंधर पश्चिमी, आदमपुर, शाहकोट, रुड़का कलां, मेहतपुर, नूरमहल, लोहियां, भोगपुर, फिल्लौर, नकोदर के सेहत केंद्रों में लगेंगे कैंप

विलक्षण दिव्यांगता पहचान पत्र (यूनिक डिसएबिलिटी आइडेंटी कार्ड) स्कीम के अधीन जालंधर के विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों की अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करने की रणनीति के तहत जिला प्रशासन द्वारा 1 फरवरी को सभी 11 डेवलपमेंट ब्लॉकों में फार्म कलेक्शन कैंप लगाए जाएंगे। यह कैंप जालंधर पूर्वी, जालंधर पश्चिमी, आदमपुर, शाहकोट, रुड़का कलां, मेहतपुर, नूरमहल, लोहियां, भोगपुर, फिल्लौर और नकोदर में पड़ते कम्युनिटी और प्राथमिक हेल्थ सेंटरों में लगाए जाएंगे। यूडीआईडी कार्ड के बनने से नेत्रहीनों को सरकारी बसों में नि:शुल्क यात्रा करने को मिलेगी, वहीं इन्हें रोजगार से जोड़ने के साथ अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

नकोदर में 3 को लगेगा पहला मेडिकल कैंप
जिक्रयोग्य हो कि यूडीआईडी कार्ड स्कीम के तहत जालंधर राज्य में पहले ही सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन कर चुका है। जिला प्रशासनीक कांप्लेक्स में मीटिंग में डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि 1 फरवरी को लगने वाले इन कैंपों में अधिकारियों द्वारा सिर्फ फार्म एकत्रित किए जाएंगे। बाद में सभी ब्लॉकों में आने वाले दिनों में मेगा मेडिकल जांच कैंप अलग तौर पर लगाए जाएंगे।

नकोदर में पहला मेडिकल जांच कैंप 3 फरवरी को लगाया जाएगा। जहां जांच के बाद दिव्यांगता सर्टिफिकेट और यूडीआईडी कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को इन कैंपों को लेकर लोगों को जागरूकता करने के निर्देश दिए हैं।

डीसी ने बताया कि विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों को यूडीआईडी कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड या आयु का कोई प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य जरूरी दस्तावेज लेकर अाए। सिविल अस्पताल में दिव्यांगता सर्टिफिकेट जारी करने से पहले हर मंगलवार और वीरवार को आर्थोपेडिकस, ईएनटी और आंखों के माहिर, मनोरोग विशेषज्ञों के पैनल द्वारा आवेदकों की शारीरिक तौर पर जांच की जाती है। यहां एसडीएम राहुल सिंधु, गौतम जैन, विनीत कुमार, संजीव कुमार शर्मा और डॉ. जय इन्द्र सिंह, सहायक कमिश्नर हरदीप सिंह मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें