पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दो-दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण:सीधा दूध बेचने की बजाय मक्खन, दही, पनीर और खोया बेचकर ज्यादा लाभ कमा सकते हैं किसान

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के कौशल विकास केंद्र के मूल्य वर्धित दुग्ध उत्पादों की तैयारी पर करवाए दो-दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में कुल मिलाकर 16 इन-सर्विस उम्मीदवारों ने भाग लिया। कौशल विकास केंद्र के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. तेजिंदर सिंह रियाड़ ने प्रशिक्षुओं का स्वागत किया।

डॉ. किरण ग्रोवर, वरिष्ठ विस्तार विशेषज्ञ (खाद्य और पोषण) और पाठ्यक्रम समन्वयक, ने कहा कि डेयरी किसान और किसान महिलाएं दूध के पदार्थ तैयार करके दूध के मूल्य में कई गुना वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने दूध, दही, पनीर, खोआ और मक्खन का उपयोग करके शेक, मिठाई और पुडिंग की किस्मों की तैयारी का वर्णन किया। डॉ. पूनम ए. सचदेव ने पोषण और उद्यमशीलता के मूल्य में सुधार के लिए दुग्ध उत्पादों को जोड़ने के लिए जोर दिया।

किसानों को कुल्फी-आइसक्रीम बनाने की विधि बताई
फूड साइंस टेक्नोलॉजिस्ट डॉ. जसप्रीत कौर ने पनीर, आइसक्रीम और कुल्फी बनाने का तरीका बताया। खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के डॉ. अर्शदीप सिंह ने फ्लेवर्ड दूध, दही, मक्खन, चाय और खोआ तैयार करने के बारे बताया। डॉ. ग्रोवर ने धन्यावाद प्रस्ताव रखते हुए प्रतिभागियों को अपने उद्यम कौशल को और बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें