पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दोहरी मार:किसान आंदोलन से इंडस्ट्री पर दोहरी मार, तैयार माल की सप्लाई नहीं हो रही, इंपोर्ट भी प्रभावित

जालंधर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंडस्ट्री ने पहले कोरोना वायरस के कारण कई महीनों तक आर्थिक मंदी झेली और अब जब धीरे-धीरे काम पटरी पर लौटने लगा है तो किसान आंदोलन के कारण काम फिर प्रभावित हो रहा है। इंडस्ट्री संगठन सरकार से किसान आंदोलन के कारण बंद हुए रेल नेटवर्क को चलाने की मांग कर रहे हैं। इंडस्ट्री संगठनों का कहना है कि सरकार को किसानों के मुद्दे हल करना चाहिए। साथ ही जो दूसरे राज्यों से आने वाले कच्चे माल की कमी पैदा होने लगी है, उसे दूर करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

सिटी के इंडस्ट्रियल संगठनों ने कहा- सरकार मामले का हल करवाए

जालंधर में 15,000 से ज्यादा कारखाने हैं। इनके लिए कोयला, लोहा, फर्नेस ऑयल, रसायन, मिश्रित धातु आदि दूसरे राज्यों से आते हैं। जालंधर इंडस्ट्रियल फोकल पॉइंट एक्सटेंशन एसोसिएशन के प्रेसिडेंट नरेंद्र सिंह सग्गू ने कहा कि रेल नेटवर्क बंद होने के कारण इन सबका संकट पैदा होना शुरू हो गया है। इससे कीमतों में हलचल पैदा हो गई है। इंडस्ट्री को उम्मीद थी कि दीपावली में फेस्टिवल सीजन की मांग के चलते आर्थिक मंदी दूर होगी। केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों के खाते में सैलरी का एडवांस जोड़कर आर्थिक चक्के को तेजी देने की कोशिश की, लेकिन इसके साथ किसान आंदोलन का हल भी सरकार को करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण पहले इंडस्ट्री का विदेशों और देश के दूसरे राज्यों को भेजा गया सामान रेल नेटवर्क बंद होने से अटक गया था और अब कच्चे माल का संकट पैदा हो रहा है।

दूसरी तरफ कन्फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के जालंधर काउंसिल के पदाधिकारी तुषार जैन कहते हैं कि करीब 4000 कंटेनर विदेशों को भेजे नहीं जा सके। अब रेलगाडिय़ां बंद होने के चलते कच्चे माल की कमी भी आने लगी है जिससे आर्थिक संकट में इजाफा होगा। इंडस्ट्री के लोग बताते हैं कि 6 महीने की गंभीर आर्थिक मंदी के बाद यह उम्मीद थी कि जालंधर में विदेशों से घर के इस्तेमाल की चीजें आएंगी। इनके इंपोर्ट से व्यापारियों को कामकाज में तेजी मिलेगी और वह आर्थिक मंदी से निकलेंगे। मगर दिल्ली, मुंबई और दूसरे राज्यों में विदेशों से आया सामान मालगाड़ियां बंद होने के चलते अटका हुआ है। इंडस्ट्री के लोग उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें इस महीने के अंदर अगर राहत मिल गई तो दीवाली अच्छी निकलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें