• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Tomorrow Farmers Will Organized Rally In Dana Mandi Phagwara, Farmers Will Hold A Rally Regarding Water, Paddy, Stubble, Sugarcane Rate And DAP Fertilizer

कल फगवाड़ा की दाना मंडी में जुटेंगे किसान:पानी, धान, पराली, गन्ने के रेट और DAP खाद को मुद्दे पर करेंगे महारैली

जालंधर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

किसान जत्थेबंदियां कल शुक्रवार को फगवाड़ा की दाना मंडी में इकट्ठी होंगी। किसान जत्थेबंदियां धान की फसल, पराली की समस्या, पंजाब में पानी और नहीं मिल रही DAP खाद के मुद्दे पर रैली करने जा रही हैं। इस रैली का आयोजन भारतीय किसान यूनियन राजेवाल द्वारा करवाया जा रहा है।

रैली में मुख्य रूप से राज्य की 5 किसान जत्थेबंदियां भारतीय किसान यूनियन राजेवाल, भारतीय किसान यूनियन मानसा, किसान संघर्ष कमेटी पंजाब, आजाद किसान संघर्ष कमेटी पंजाब, आजाद किसान फेडरेशन एवं कुल हिंद किसान फेडरेशन शामिल होंगी। मुख्य वक्ता के रूप में बलवीर सिंह राजेवाल आएंगे।

रैली में किसानों को खेती व अन्य कार्य करने में आने वाली समस्याओं पर सभी जत्थेबंदियों के नेता अपने-अपने विचार रखेंगे। किसानों की मुख्य समस्या पराली की है। किसानों का कहना है कि सरकार प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से चालान तो कटवा रही है, लेकिन इसका हल कुछ भी नहीं बता रही।

किसान रैली की फाइल फोटो
किसान रैली की फाइल फोटो

भारतीय किसान यूनियन के अमरजोत सिंह जंडियाला ने बताया कि रैली में पंजाब के पानी को लेकर भी चर्चा होगी। पानी अपने किसानों को मिल नहीं रहा, जबकि अन्य राज्यों को पानी दिया जा रहा है। पंजाब की नहरों से किसान पानी देने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार सुनवाई नहीं कर रही। इसलिए रैली में पंजाब के पानी को बचाने पर भी विचार मंथन होगा और अगली रणनीति तय की जाएगी।

अमरजोत सिंह ने कहा कि किसानों को फसलों के लिए खाद की जरूरत है, लेकिन सरकार का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। किसानों को सब्सिडी पर मिलने वाली खाद उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है, जिससे उनका काम प्रभावित हो रहा है। सब्सिडी पर खाद सरकारी स्तर पर नहीं मिलने के कारण किसानों को महंगे दामों पर खाद खरीदनी पड़ रही है, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है।

अमरजोत ने कहा कि गन्ना खेतों में तैयार है, लेकिन फगवाड़ा मिल को चलाने पर सरकार चुप्पी साधे हुए है। सरकार का मिल को चलाने का इरादा नहीं है, इसलिए पहले ही सरकार ने गन्ने का कोटा आसपास की मिलों में बांट दिया है। धान की फसल को लेकर उन्होंने कहा कि फसल बारिश से खेतों में खराब हो गई है, लेकिन सरकार ने अभी तक गिरदावरी नहीं करवाई है।

रैली को लेकर जारी किया गया पोस्टर
रैली को लेकर जारी किया गया पोस्टर

किसान जिन मांगों को लेकर कल फगवाड़ा की दाना मंडी में रैली करने जा रहे हैं, इन्हीं मांगों को लेकर बुधवार को खेती बाड़ी मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल के साथ भारतीय किसान यूनियन दोआबा व अन्य किसान जत्थेबंदियों के नेताओं की बैठक हो चुकी है। मंत्री कुलदीप सिंह ने किसानों को आश्वासन दिया है कि उनकी सारी मांगों पर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान विधानसभा सत्र के अंतिम दिन 3 अक्टूबर को घोषणा करेंगे।