• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Farmers Jam Jalandhar Delhi Highway At Dhannowali Gate; Amritsar Ludhiana Road Also Closed, Captain's Increase In Sugarcane Rate By Rs 15 Was Also Denied

जालंधर में नेशनल हाइवे के बाद रेलवे ट्रैक भी जाम:शान-ए-पंजाब समेत 3 ट्रेनें रोकी, बसें भी बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया नया डायवर्ट रूट प्लान, DC, CP व SSP ने की जाम खोलने की अपील

जालंधर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर में रेलवे ट्रैक पर डटे किसान। - Dainik Bhaskar
जालंधर में रेलवे ट्रैक पर डटे किसान।

गन्ने की कीमतों में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर किसानों ने शुक्रवार सुबह जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम कर दिया है। जाम की वजह से दोनों तरफ की आवाजाही बंद पड़ी हुई है। इसके बावजूद सरकार से कोई पहलकदमी नहीं हुई तो किसानों ने अब धन्नोवाली फाटक पर रेलवे ट्रैक भी जाम कर दिया है। इसके बाद जालंधर कैंट स्टेशन पर शान ए पंजाब स्पेशल को रोक दिया गया है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ स्पेशल करतारपुर व डिब्रूगढ़ स्पेशल ब्यास में रोकी गई। बाकी ट्रेनें भी धरनास्थल से आगे-पीछे स्टेशनों पर रोकने को कह दिया गया है ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो।

किसान नेताओं से मीटिंग करते DC, CP व SSP।
किसान नेताओं से मीटिंग करते DC, CP व SSP।

अफसरों की अपील, आम जनता के हित में जाम खोलें किसान

किसानों के जाम के बाद प्रशासन व पुलिस हरकत में आ गई है। DC घनश्याम थोरी, पुलिस कमिश्नर (CP) गुरप्रीत सिंह भुल्लर व SSP नवीन सिंगला किसानों से मिलने पहुंचे। उन्होंने कहा कि हाइवे जाम होने की वजह से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। पंजाब सरकार ने गन्ने के MSP में 15 रुपए की बढ़ोतरी की है। इससे ज्यादा बढोतरी के लिए वो उनकी आवाज सरकार तक पहुंचाएंगे। हालांकि किसानों ने साफ कह दिया है कि जब तक मांग नहीं मानी जाती, तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। किसान जत्थों में आकर यहां चौबीसों घंटे हाइवे जाम रखेंगे।

हालात को देखते हुए जालंधर में ट्रैफिक पुलिस ने नया ट्रैफिक डायवर्ट प्लान जारी कर दिया है।

ट्रैफिक पुलिस के डायवर्ट किए नए रूट

  • जालंधर से फगवाड़ा-चंडीगढ़ जाने के लिए : सवारी बसें, मीडियम व हलके वाहन जालंधर से फगवाड़ा साइड जाने के लिए वाया बस स्टैंड जालंधर रोड से सतलुज चौक, समरा चौक, 66 फुटी रोड, जमशेर, जंडियाला, फगवाड़ा-फिल्लौर रूट से जा सकते हैं। कारें व ऐसे दूसरे हलके वाहन वाया डिफेंस कॉलोनी, कैंट एरिया, फगवाड़ा चौक कैंट, पुरानी फगवाड़ा रोड, टी-प्वाइंट मैक्डोनल्ड- नेशनल हाइवे फगवाड़ा रूट और सवारी बसें वाया बीएसएफ चौक, गुरुनानकपुरा, चौगिट्‌टी चौक, लम्मा पिंड चौक, जंडूसिंघा, आदमपुर, मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रोड रूट पर जा सकते हैं।
  • चंडीगढ़-फगवाड़ा साइड से जालंधर आने के लिए : फगवाड़ा सिटी से जंडियाला, जमशेर, 66 फुटी रोड, समरा चौक, सतलुज चौक, बस स्टैंड जालंधर रूट ले सकते हैं। कार व दूसरे हलके वाहन टी-प्वाइंट मैक्डोनल्ड, पुरानी फगवाड़ा रोड, फगवाड़ा चौक कैंट, कैंट एरिया, डिफेंस कॉलोनी, बस स्टैंड जालंधर रूट पर आ सकते हैं। इसके अलावा फगवाड़ा सिटी से वाया मेहटियाना, होशियारपुर-आदमपुर, जंडूसिंघा, लम्मा पिंड चौक, पीएपी चौक, बीएसएफ चौक, बस स्टैंड जालंधर आ सकते हैं।
  • होशियारपुर से जालंधर आने-जाने के लिए : बस स्टैंड जालंधर से वाया बीएसएफ चौक, गुरुनानकपुरा, चौगिट्‌टी, लम्मा पिंड चौक, जंडूसिंघा, आदमपुर-होशियारपुर रूट ले सकते हैं। होशियारपुर से जालंधर शहर की तरफ आने के लिए आवाजाही पहले की तरह रूटीन में जंडूसिंघा, रामा मंडी चौक, पीएपी चौक, बीएसएफ चौक, बस स्टैंड जालंधर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जम्मू-पठानकोट से जालंधर फगवाड़ा को आने-जाने के लिए : दसूहा, टांडा, भोगपुर, होशियारपुर, मेहटियाना, फगवाड़ा रूट ले सकते हैं।
  • अमृतसर से जालंधर-फगवाड़ा आने-जाने के लिए : करतारपुर, किशनगढ़, आदमपुर, मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(किसी को कोई परेशानी हो तो जालंधर ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 0181-2227296 पर संपर्क कर सकते हैं)

अफसर बैरंग लौटाए, सरकार से कोई न्यौता नहीं मिला

किसानों का यह प्रदर्शन अनिश्चितकालीन है। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए DC घनश्याम थोरी समेत सीनियर अफसर किसानों से बात करने पहुंचे थे लेकिन उन्हें बैरंग लौटा दिया गया है। किसान नेताओं का कहना है कि जब तक मांग नहीं मानी जाती, हाइवे व रेलवे ट्रैक पर जाम जारी रहेगा। अफसरों के पास सरकार की तरफ से कोई निर्देश या प्रपोजल न होने से किसान नेता नाखुश दिखे।

वहीं, ट्रैफिक पुलिस की तरफ से सुबह डायवर्ट किए रूटों पर भी ट्रैफिक जाम हो गया । हाइवे बंद होने से पंजाब रोडवेज ने बस सेवा रोक दी है। हालात को देखते हुए पुलिस बल भी सतर्क हो गया है। पुलिस के कई बड़े अफसर मौके पर पहुंचकर किसानों से बात करने पहुंचे हैं। शहर में हो रही परेशानी के साथ हाइवेज के जरिए अमृतसर, लुधियाना, दिल्ली, पानीपत, पठानकोट, जम्मू समेत कई जिलों के लोगों के लिए बड़ी दिक्कत खड़ी हो गई है।

CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के चक्काजाम के ऐलान के बाद गुरुवार शाम को गन्ना कंट्रोल बोर्ड से बैठक कर गन्ने के MSP में 15 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी थी। इसके साथ में गन्ना उत्पादन बढ़ाने व चीनी रिकवरी में सुधार के लिए सहकारिता मंत्री के अधीन गन्ना विकास बोर्ड स्थापित करने के फैसला भी किया था। हालांकि किसानों ने इस फैसले को नाकाफी बताते हुए चक्काजाम कर दिया है।
CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के चक्काजाम के ऐलान के बाद गुरुवार शाम को गन्ना कंट्रोल बोर्ड से बैठक कर गन्ने के MSP में 15 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी थी। इसके साथ में गन्ना उत्पादन बढ़ाने व चीनी रिकवरी में सुधार के लिए सहकारिता मंत्री के अधीन गन्ना विकास बोर्ड स्थापित करने के फैसला भी किया था। हालांकि किसानों ने इस फैसले को नाकाफी बताते हुए चक्काजाम कर दिया है।

प्रदर्शन से पहले सिर्फ 15 रुपए कीमत बढ़ोतरी सरकार की साजिश: मनजीत राय भाकियू सिद्धुपुर के प्रधान मनजीत सिंह राय ने कैप्टन सरकार के गन्ने की कीमतों में 15 रुपए बढ़ोत्तरी के फैसले को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर पिछले साढ़े 4 सालों में कीमतें बढ़ाई जातीं तो अब तक 60 रुपए की बढ़ोतरी होती। सरकार का मकसद उनके संघर्ष को फेल करने की साजिश है। उन्होंने सभी किसानों से अपील की कि बड़ी संख्या में धरने में पहुंचे। जरूरत पड़ी तो आज ही रेल ट्रैक भी जाम कर देंगे। किसान 200 करोड़ के बकाया और गन्ने की कीमत 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने की मांग तक संघर्ष जारी रखेंगे।

खबरें और भी हैं...