गौशाला संचालक की खुदकुशी मामले में CIA इंचार्ज पर FIR:कोरोना कर्फ्यू के दौरान मिसबिहेव करने पर भी लाइनहाजिर हुए थे पुष्प बाली; राष्ट्रपति व PM कर चुके सम्मानित, कांग्रेस MLA को बचा रही पुलिस

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फेसबुक पर लाइव होकर खुदकुशी करने वाले गौशाला संचालक धर्मवीर धम्मा के मामले में आखिरकार पुलिस ने CIA इंचार्ज पुष्प बाली के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। बाली का नाम भी पहले से दर्ज खुदकुशी को उकसाने के मामले में शामिल कर लिया गया है। पुष्प बाली करीब एक साल पहले कोरोना कर्फ्यू के दौरान एक टू-व्हीलर वाले को लाठियों से पीटने के मामले में लाइनहाजिर हो चुके हैं। बाली की वो वीडियो खूब वायरल हुई थी, जिसके बाद मामला CM कैप्टन अमरिंदर सिंह व DGP दिनकर गुप्ता तक पहुंचा था। बाली को कहीं दूसरी जगह ज्वाइन नहीं कराया गया था। बाली के इस वीडियो के बाद सरकार ने पूरी पुलिस फोर्स को सख्त हिदायत दी थी कि वो लोगों पर इस तरह से अत्याचार न करें।

इस तरह मारपीट के बाद पुष्प बाली को लाइन हाजिर किया गया था।
इस तरह मारपीट के बाद पुष्प बाली को लाइन हाजिर किया गया था।

राष्ट्रपति व PM से सम्मानित हो चुके बाली
पुष्प बाली 1989 में बतौर कॉन्स्टेबल पंजाब पुलिस में भर्ती हुए थे। 2004 में स्वर्गीय राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने गैलेंट्री अवॉर्ड तो 2013 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने उन्हें लाइफ सेविंग अवॉर्ड दिया था। दो साल पहले उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथ से उन्हें दूसरी बार प्रधानमंत्री लाइफ सेविंग अवार्ड मिल चुका है। बाली ने एक बार किडनैपर के चंगुल में फंसी 7 साल की बच्ची को बचाया था। जिसकी वजह से बाली की यह बहादुरी स्कूलों में भी आठवीं क्लास के बच्चों को पढ़ाई गई। 2009 में बाली ने श्री देवी तलाब मंदिर में एक लड़की को सरोवर में डूबने से बचाया था। इसके बाद 2015 में करतारपुर में एक पुलिस कर्मी को भीड़ ने निशाना बनाया था तो बाली ने उसे भी बचाया था।

कांग्रेसी विधायक सुरिंदर चौधरी।
कांग्रेसी विधायक सुरिंदर चौधरी।

सरकार के दबाव में कांग्रेसी MLA कार्रवाई नहीं
जालंधर रुरल पुलिस के अफसरों पर अब बड़ा सवाल करतारपुर से कांग्रेसी MLA सुरिंदर चौधरी को बचाने को लेकर है। मृतक के जिन आरोपों पर पुलिस ने सीआईए इंचार्ज बाली व तीन और आरोपियों पर केस दर्ज किया, वही आरोप विधायक पर भी हैं। इसके बावजूद विधायक पर कार्रवाई में आनाकानी की जा रही है। कुछ वक्त पहले एक ज्वेलर ने इसी तरह फेसबुक लाइव होकर खुदकुशी की थी तो पुलिस ने उसके बताए सभी नामों पर केस दर्ज किया था। इस मामले में पुलिस पूरी तरह से विधायक को बचाने में जुटी हुई है। जांच शुरु करने से पहले ही विधायक को क्लीन चिट दी जा रही है। हालांकि विधायक चौधरी इसे नकारते रहे हैं कि धम्मा ने उससे मदद मांगी थी और फिर कहा कि मैं खुदकुशी करने जा रहा हूं। उन्होंने उस पर किसी किस्म का दबाव नहीं डाला।

घर पहुंचकर परिजनों की बात सुनती पुलिस।
घर पहुंचकर परिजनों की बात सुनती पुलिस।

अंतिम संस्कार से इनकार करने के बाद जागी पुलिस
लांबड़ा की गौशाला गोबिंद गौधाम के संचालक धर्मवीर धम्मा ने दो दिन पहले जहर निगल लिया था। मंगलवार सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद पुलिस ने तीन आरोपियों श्रीराम मोहन सीमेंट स्टोर वाला, संजीव कुमार उर्फ काला प्रधान और गौतम मोहन निवासी लांबड़ा के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था। पुलिस कहती रही कि मृतक के बेटे ने सिर्फ तीन ही लोगों के खिलाफ बयान दिए। हालांकि मृतक के बेटे अभी ने कहा कि उससे जबरन बयान पर साइन कराए गए। इसके बाद उन्होंने मृतक का अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया। उन्होंने घर के बाहर ही धरना लगा दिया। जिसके बाद वहां पहुंची पुलिस ने पुष्प बाली के खिलाफ DDR दर्ज कर एफआईआर में शामिल कर लिया है।

फेसबुक लाइव होकर जहर पीता धर्मवीर बख्शी।
फेसबुक लाइव होकर जहर पीता धर्मवीर बख्शी।

मृतक ने कहा था, MLA चौधरी बिना किसी शिकायत के लोगों को उठवा लेता है
धर्मवीर बख्शी ने कहा FB पर लाइव होकर कहा था कि वह गोविंद गोधाम गौशाला लांबड़ा का मुख्य सेवादार है। कांग्रेस सरकार के राज में बहुत ज्यादा परेशान हूं। पुष्प बाली नाम का एक गुंडा है पुलिस वाला। जो लोगों को बिना शिकायत के परेशान करता है। मेरी मौत के जिम्मेवार विधायक चौधरी सुरिंदर सिंह, CIA स्टाफ वन इंचार्ज पुष्प बाली, संजीव काला, गौतम मोहन व श्रीराम मोहन हैं। मैं इनसे बहुत परेशान हो चुका है। बिना किसी शिकायत के चौधरी लोगों को उठवा देता है। मैंने अपनी जेब से पैसे लगाकर गौशाला व हनुमान मंदिर बनवाया है, जिसे ये तोड़ना चाहते हैं। इन सबसे परेशान हूं। हम गौशाला चलाते हैं, कोई अफीम नहीं बेचते लेकिन पुष्प बाली जब आता है तो 4 डंडे मारकर चला जाता है। मैं गऊ माता को प्यार करता हूं। मैं उन्हें अपनी आंखों से बेघर होते नहीं देख सकता। इस वजह से मैं आत्महत्या कर रहा हूं। मैंने जहर पी लिया है।

खबरें और भी हैं...