डेवेलपमेंट:पीएपी में पूरे आरओबी को गिराकर बनेगी फोरलेन रोड, लागत आएगी 20 करोड़ रुपए

जालंधर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • एनएचएआई और रेलवे में पीएपी फ्लाईओवर के निर्माण पर बनी सहमति
  • कोड ऑफ कंडक्ट के कारण मार्च में होगा काम

शहर से अमृतसर की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को राहत देने के लिए नेशनल हाईवे अथाॅरिटी तथा रेलवे अधिकारियों के बीच मीटिंग में सहमति बन गई है। पीएपी में जम्मू को जाने वाली रेलवे लाइन के ऊपर बने पूरे पुल को गिराया जाएगा। इसकी जगह पर हाईवे अथाॅरिटी फोरलेन कैपेसिटी वाला ब्रिज तैयार करेगी। इसकी कीमत पहले से तय 20 करोड़ रुपए लागत को क्राॅस नहीं करेगी। पहले हाईवे अथाॅरिटी ने पुराने पुल का एक हिस्सा गिराने की योजना बनाई थी।

पुराने पुल की सड़क का इस्तेमाल जारी रखा जाना था और अमृतसर की तरफ से जालंधर आने वाले ट्रैफिक के लिए नया थ्री लेन वाला पुल तैयार किया जाना था। अब इस नए बनने वाले पुल की लेन चार होंगी। रेलवे के इंजीनियरों ने पुराने डिजाइन इसलिए खामियां बताई थी क्योंकि पुरानी रोड छोटी होने के चलते उसकी रिपेयर मुश्किल आनी थी। रेलवे के इंजीनियरों ने उस डिजाइन के अनुसार कहा था कि हमारी सड़क सेंडविच की तरह नए पुलों के बीच रह जाएगी। दैनिक भास्कर के सवाल पर नेशनल हाईवे अथाॅरिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर हिमेश मित्तल ने उक्त फैसले की पुष्टि की है।

3 साल से सर्विस लेन बंद, शहरवासी तंग

हाईवे अथाॅरिटी ने तीन महीने पहले आरओबी पर थ्री लेग तैयार करने और जालंधर से अमृतसर की तरफ जाती बंद पड़ी सर्विस रोड को खोलने का काम शुरू करना था। रेलवे ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि अगर आरओबी को तोड़ना है तो पूरा तोड़ा जाए ताकि बीच वाली लेन का भी सही ढंग से इस्तेमाल हो सके। कई बार ड्राइंग तैयार हुई और मीटिंगें भी हुईं। आखिर दोबारा नई ड्राइंग और प्रोपोजल तैयार किए गए। रेलवे की बात एनएचएआई ने मान ली और नई ड्राइंग दिखाई। इसमें थ्री लेग लेन के साथ अतिरिक्त लेन, जो जालंधर से अमृतसर की तरफ जानी है, उसका भी निर्माण किया जाएगा। एनएचएआई ने रेलवे से मंजूरी मिलते ही नई प्रोपोजल को हेड ऑफिस में भेज दिया है। पीएपी की सर्विस लेन 3 साल से बंद पड़ी है, जिसे डेंजर जोन घोषित किया जा चुका है। सर्विस लेन बंद होने के कारण शहरवासी काफी परेशान हो रहे हैं और काफी लंबा सफर तय करके जाम में फंस रहे हैं। सर्विस लेन को खोलने के लिए कई ड्राइंग तैयार हुई और विरोध भी हुए थे।

खबरें और भी हैं...