पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट:जीएनई की रिपोर्ट में खुलासा, 16 टंकियों में खामियां, 7 खतरनाक, ध्वस्त की जाएंगी

जालंधर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठेका कंपनी द्वारा प्रोजेक्ट की तैयार की गई ड्राइंग। - Dainik Bhaskar
ठेका कंपनी द्वारा प्रोजेक्ट की तैयार की गई ड्राइंग।
  • 24 घंटे मिलेगी वाटर सप्लाई, 19 ओवरहेड टंिकयाें का हाेगा इस्तेमाल

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट में सिटी में 24X7 घरों में पानी की सप्लाई के लिए एक बार फिर सालों से निगम की कंडम ओवरहेड पानी की टंकियों का ही इस्तेमाल होगा। सिटी के 80 वार्डों में 533 ट्यूबवेल लगने के बाद ये टंकियां बेकार पड़ी थीं। हादसे का सबब बन चुकी 4 टंकियों को बीते सालों में निगम ने ध्वस्त भी करवा चुका है। अब इन्हीं ओवरहेड टंकी से अगले ढाई साल बाद पानी की सप्लाई होगी।

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के नोडल अफसर सीवरेज बोर्ड के एक्सईएन जतिन वासुदेवा ने बताया कि निगम ने गुरुनानक इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना से शहर में बनी 26 ओवरहेड टंकियों का टेस्ट कराया था। टेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा समय में 19 टंकी है, इसमें से 3 नए बने हैं, जबकि 16 के इस्तेमाल के लिए तत्काल रिपेयर करने की जरूरत है। जबकि 7 टंकी ऐसी हैं, जिन्हें खतरनाक बताते हुए ध्वस्त करने की सिफारिश की गई है।

15 साल से कंडम टंकियों को रिपेयर कराना होगा
जीएनई की टीम ने रिपोर्ट में इस्तेमाल लायक 20 टंकियों में से प्रत्येक में कुछ ना कुछ खामियां बताकर रिपेयर कराने को कहा है। कारण ये सभी टंकी 5 से लेकर बीते 15 साल से इस्तेमाल में नहीं है। रिपोर्ट में बताया कि पुरानी टंकी की दीवार, पिलर, वॉल्व, पाइपों में लीकेज जैसी समस्या है। निगम के एसई सतिंदर कुमार का कहना है कि सभी ओवरहेड टंकी को रिपेयर कराने का खर्च प्रोजेक्ट की ठेका कंपनी एल एंड टी उठाएगी।

जहां ओवरहेड टंकी नहीं तो पंपिंग स्टेशन से सप्लाई
प्रोजेक्ट के नोडल अफसर एक्सईएन जतिन वासुदेवा ने बताया कि फिलहाल नई ओवरहेड टंकी के निर्माण की कोई योजना नहीं है। आदमपुर के गांव जगरावां से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पाइप लाइन से आने वाले पानी को स्टोर करने के लिए सिटी को 5 जोन में बांटकर 42-42 एमएलडी क्षमता वाले 5 अंडरग्राउंड रिजरवायर बनाना है। जिस जोन में ओवरहेड टंकी नहीं हैं, उस जोन में रिजरवायर से पंपिंग स्टेशन के द्वारा पानी की सप्लाई की जाएगी।

रिपेयर से पहले फिर होगा ओवरहेड टंकी का टेस्ट
निगम के एसई सतिंदर कुमार ने बताया कि जीएनई ने जिस 20 टंकी को इस्तेमाल लायक बताया है, उसका एक बार और टेस्ट ठेका कंपनी अपने स्तर पर कराएगी। अभी रिपेयर कराने के काम का एस्टीमेट तैयार होना है, उससे पहले स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की ठेका कंपनी से सभी टंकी का टेस्ट कराएगी। ठेका कंपनी टेस्ट में कंडम करार दिए गए टंकी की जगह नई ओवरहेड टंकी बनाएगा, तो उसे गिराने और बनाने का खर्च ठेका कंपनी उठाएगी।

7 टंकियों को ध्वस्त करने की सिफारिश
बस्ती दानिशमंदा, प्रतापबाग, बस्ती बावा खेल, जीटीबी नगर, संतोखपुरा, इंडस्ट्रियल एस्टेट-वन, इंडस्ट्रियल एस्टेट-टू।

17 ओवरहेड टंकियां, जिनकी रिपेयर होनी है

1. विजय नगर
2. जेपी नगर
3. सरस्वती विहार
4. बल्टर्न पार्क
5. मॉडल टाउन
6. अर्बन एस्टेट फेज-टू
7. अर्बन एस्टेट फेज-वन
8. गढ़ा (पास गुरुद्वारा साहिब)
9. गढ़ा (जोन 9)
10. डिफेंस कालोनी
11. न्यू जवाहर नगर
12. ओल्ड जवाहर नगर
13. बशीरपुरा
14. गाजी गुल्ला (सत नगर)
15. बस्ती गुजां
16. भार्गव कैंप

ये 3 टंकियां नई बनी हैं
1. अरमान नगर, ढिलवां
2. कबीर विहार
3. दशहरा ग्राउंड (नजदीक उजाला नगर)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें