पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जालंधर में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू:7 डिग्री तापमान गिरने से गर्मी घटी, एक हफ्ते तक बारिश का अनुमान, अघोषित बिजली कटों से मिलेगी निजात

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर में बारिश। - Dainik Bhaskar
जालंधर में बारिश।

भीषण गर्मी व बिजली कट से परेशान लोगों के लिए राहत की बूंदे बरसने लगी हैं। शनिवार दोपहर जालंधर में बारिश पड़नी शुरू हो गई हैं। हालांकि इस दौरान तेज हवाएं भी चल रही हैं। बारिश से तापमान में 7 डिग्री की कमी आई है। सुबह तक अधिकतम तापमान 43 डिग्री से गिरकर 36 डिग्री पर आ गया है। अगर बारिश जारी रही तो इसमें और कमी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक इसी तरह बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने भी 10 से 12 जुलाई के बीच मानसून की दस्तक का अनुमान लगाया था। जिसके बाद मौसम ने करवट ली और बारिश शुरू हो गई है।

किसान खुश, डिमांड कम होने से पावरकॉम को भी राहत

बारिश होने से किसान भी खुश नजर आ रहे हैं। धान की बुवाई के लिए पानी की सख्त जरूरत थी। इसके लिए 8 घंटे बिजली मांगी जा रही थी। हालांकि अब बारिश हो गई है तो बरसाती पानी से ही उनकी पानी की जरूरत काफी हद तक पूरी हो जाएगी। उन्हें ट्यूबवैल चलाने के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वहीं, पावरकॉम को भी राहत मिली है क्योंकि अब बिजली की मांग में कमी आएगी। तापमान कम होने से डिमांड का दबाव घटेगा और खासकर एग्रीकल्चर सेक्टर की मांग में बड़ी गिरावट आएगी।

इंडस्ट्री को भी मिलेगी राहत

पंजाब में बिजली संकट को देखते हुए कैप्टन सरकार ने इंडस्ट्री पर 4 दिन का कट लगा दिया था। इसको लेकर जालंधर में उद्योगपतियों ने प्रदर्शन भी किया था। अब एग्रीकल्चर व डोमेस्टिक सेक्टर में बिजली की मांग कम होगी तो बची बिजली इंडस्ट्री को सप्लाई देकर राहत दी जा सकेगी।

भाखड़ा व पौंग डेम से भी मिलेगी पूरी बिजली

वहीं, बिजली प्रोडक्शन में भी बारिश से बड़ी राहत मिलेगी। बारिश न होने से भाखड़ा व पौंग डेम में 50 फीट से ज्यादा पानी गिर गया था। इस वजह से वहां बिजली का उत्पादन कम हो गया था। यहां से पंजाब को 194 लाख यूनिट बिजली मिलती है। पंजाब में एक करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ता हैं। ऐसे में अगर बरसात निरंतर जारी रहती है तो फिर डेम में पूरा पानी आने से उत्पादन बढ़ेगा और इसका फायदा आम लोगों को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...