पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

करंट कोरोना रिव्यू:युवाओं में हर्ड इम्युनिटी बढ़ी, संक्रमण की दर 2%, इनमें भी 90 फीसदी लोग 50 साल से ऊपर

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में खाली पड़ा फ्लू कॉर्नर। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में खाली पड़ा फ्लू कॉर्नर।
  • रोज करीब 3000 सैंपलिंग, औसतन 30 निकल रहे संक्रमित
  • वर्तमान में 185 एक्टिव मरीज, यह दर कोरोना काल के 10 माह में सबसे कम

कोरोना के 10 माह बाद जिले में संक्रमितों की कुल गिनती 20616 है जबकि जनवरी में मौतों के आंकड़े में कमी आई है। वहीं युवाओं में हर्ड इम्युनिटी, इंफेक्शन से लड़ने की ताकत बढ़ी है। डॉक्टरों का कहना है कि हर्ड इम्युनिटी विकसित होने पर लोगों में संक्रमण के मामले कम हो सकते हैं लेकिन इसकी पुष्टि सीरो सर्वे की रिपोर्ट के बाद ही होगी। फिलहाल जो लोग पाॅजिटिव पाए गए हैं, उनमें कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं मिले।

सेहत विभाग के मुताबिक वर्तमान में 185 एक्टिव मरीज हैं, जोकि बीते 10 माह में सबसे कम हैं। वहीं, युवाओं में संक्रमण की दर 2% है। जो लोग संक्रमित आ रहे हैं, उनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है और जो अस्पताल में दाखिल हैं, वे 65 साल से ऊपर की उम्र के हैं।

वहीं 30 साल से कम उम्र के युवाओं की बात करें तो जनवरी में 20% से कम केस सामने आए हैं। कोरोना के सबसे अधिक 25% मरीज जुलाई से नवंबर महीने में आए थे। वर्तमान रिपोर्ट के अनुसार जिले में रोजाना करीब 3 हजार के संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

दम तोड़ने वालों में 88% ऐसे, जो कोमोरबिड थे
सेहत विभाग की रिपोर्ट के अनुसार संक्रमित मरीजों में लेवल-3 में ज्यादा मरीज हैं, जिन्हें आईसीयू की जरूरत रहती है। संक्रमितों को ट्रेस करने वाली टीम के डाॅ. रोहित शर्मा ने बताया कि युवाओं में संक्रमण घटा है जबकि 50 साल से ज्यादा उम्र के मरीजों की गिनती 90% है। इनमें अधिकतर वे मरीज हैं, जिन्हें कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। बता दें कि जिले में कोरोना से दम तोड़ने वाले मरीजों में 88% ऐसे हैं, जो कोमोरबिड यानी जिन्हें कोरोना के अलावा अन्य बीमारियां थीं। इनमें शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट और किडनी रोग से पीड़ित शामिल थे।

नकोदर की शुगर मिल से 24 घंटे में 27 संक्रमित
नकोदर स्थित शुगर मिल में काम करने वाले कर्मचारियों का संक्रमित आना शनिवार को जारी रहा। सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में नकोदर शुगर मिल से 27 संक्रमित आ चुके हैं। शनिवार को सेहत विभाग की रिपोर्ट में 12 नए मामले नकोदर शुगर मिल से ही हैं। इसके अलावा शहर और देहात के क्षेत्र से 26 नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को कोरोनावायरस के इलाज के दौरान 63 साल की महिला ने दम तोड़ा है। महिला पिछले 14 दिनों से लुधियाना प्राइवेट अस्पताल में दाखिल थीं। बता दें जिले में शनिवार तक 672 लोग दम तोड़ चुके हैं।

आज से अगले दो दिन चलेगा पोलियो रोधी अभियान
रविवार से जिले के 5 साल तक के 245872 बच्चों को रविवार, सोमवार और मंगलवार तक पोलियो रोधी बूंदें पिलाई जाएंगी। जिला टीकाकरण अफसर डॉ. राकेश कुमार चोपड़ा का कहना है कि तीन दिन तक ड्राइव को कामयाब बनाने के लिए 2200 टीमें तैनात की गई हैं। 2096 टीमें घरों में जाकर सोमवार और मंगलवार को दवा पिलाएंगी। इसके अलावा अगर जरूरत पड़ी तो ड्राइव एक दिन और चलाई जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें