• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Hoshiarpur Govt. School Students Clean Toilets, Video Viral, Teachers Video Viral, Teachers Told Celebrating Cleanliness Fortnight

सरकारी स्कूल में बच्चों से साफ कराए टॉयलेट:होशियारपुर का वीडियो वायरल; अभिभावकों में रोष; अध्यापक बोले- स्वच्छता पखवाड़ा मना रहे थे

जालंधर3 महीने पहले

पंजाब में जिला होशियारपुर औऱ उप-मंडल गढ़शंकर के तहत आने वाले सरकारी एलिमेंट्री स्कूल दीनोवाल खुर्द में पढ़ने आए बच्चों से स्कूल में बने टॉयलेट साफ करवाने का मामला सामने आया है। स्कूल में टॉयलेट साफ करते बच्चों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे देखकर शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है और स्कूल में तैनात अध्यापकों जवाब तलब किया गया है।

स्कूल के टॉयलेट में बाल्टी से पानी फैंकती एक छात्रा
स्कूल के टॉयलेट में बाल्टी से पानी फैंकती एक छात्रा

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि स्कूल में पढ़ने के लिए गए हुए बच्चे हाथों में पानी की बाल्टियां लेकर और वाइपर लेकर स्कूल के टॉयलेट को साफ कर रहे हैं। स्कूल में बच्चों को पढ़ाने की जगह गंदे टॉयलेट साफ करवाने को लेकर अभिभावकों में खासा रोष है। वायरल वीडियो को लेकर स्कूल की अध्यापिका हरजिंदर कौर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि स्कूल में साफ सफाई अभियान चलाया गया है।

यही वजह है कि बच्चे सफाई में जुटे थे। गांव के ही रहने वाले अभिभावक दरबारा सिंह ने संबंधित अध्यापकों के खिलाफ कड़ी करवाई की मांग की और कहा कि उनकी बेटी भी कक्षा चार में है। वायरल वीडियो में उनकी बेटी तो नहीं दिखाई दी, लेकिन बेटी ने बताया के वह अंदर सफाई कर रही थी। CM भगवंत मान, शिक्षामंत्री हरजोत बैंस, जिलाधीश और बस्ती सैंसिया के सरपंच व नंबरदार जतिंदर जोती को शिकायत दी गई है।

वाइपर से सफाई करती छात्राएं
वाइपर से सफाई करती छात्राएं

अभिभावकों का कहना है कि हम अपने बच्चों को स्कूल शिक्षा ग्रहण करने भेजते हैं, न कि टॉयलेट साफ करने के लिए। टॉयलेट की सफाई करवाने वाले टीचर को तुरंत प्रभाव से हटा देना चाहिए। स्कूल के हेड टीचर दिलबाग सिंह ने पूछने पर बताया कि वह छुट्टी पर थे। दो टीचर जो स्कूल में मौजूद थीं, उन्होंने बताया कि वह भी साथ में सफाई कर रही थीं, लेकिन वायरल वीडियो में वह साथ नजर नहीं आ रहीं।

उनके साथ न होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह टॉयलेट के भीतर सफाई कर रही थीं। यह सभी काम स्वच्छता पखवाड़े के तहत चल रहे थे। इसी बीच जिला शिक्षा अधिकारी संजीव गौतम से बात की गई तो उन्होंने कि मामला उनके संज्ञान में भी आया है। अध्यापकों को जवाब तलब किया जा रहा है। अध्यापकों पर कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को भी लिखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...