पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजेंटों का मकड़जाल:15 साल एक ही नंबर पर दौड़ती रहीं सांपला की इनोवा और नकोदर के व्यक्ति की आईकाॅन

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्व मंत्री ने डुप्लीकेट आरसी अप्लाई की तो हुआ मामले का खुलासा

रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) में एजेंटों के फैले मकड़जाल में पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री विजय सांपला की इनोवा गाड़ी फंस गई है। यदि सांपला की आरसी नहीं बन सकी ताे उनकी इनोवा कंडम हो जाएगी, क्योंकि ट्रांसपोर्ट के नियमानुसार बीएस4 वाहनों की रजिस्ट्रेशन बंद हो चुका है। अगर पीबी 08एएफ 0024 नंबर की आरसी बनती है तो बड़ा विवाद खड़ा हो जाएगा।

ऐसा इसलिए है कि सांपला ने जिस इनोवा गाड़ी की करीब 15 साल पुरानी आरसी की डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवेदन आरटीए दफ्तर में किया, वह नंबर करीब 17 साल पहले नकोदर के सुखदेव सिंह की आइकॉन के नाम पर अलॉट हाे चुका था। चूंकि पूरा प्रकरण हाई लेवल है, इसलिए सेक्रेटरी आरटीए बरजिंदर सिंह ने मामले को निस्तारण के लिए चंडीगढ़ एसटीसी के पास भेज दिया है।

17 साल पहले अलॉट हुआ था पीबी 08एएफ 0024 नंबर

लिस्ट वेरिफिकेशन की नहीं थी कोई सुविधा

15 साल पहले डीटीओ दफ्तर और सुविधा सेंटर से वाहनों की आरसी बनती थी। इसी के तहत सुविधा सेंटर से पूर्व मंत्री की इनोवा गाड़ी को पीबी 08 एएफ 0024 नंबर अलॉट कर दिया। उस समय ऐसी सुविधा नहीं थी कि जो नंबर अलॉट हो गया, वो नंबरों की उपलब्ध लिस्ट से हट जाए। यही वजह है इनोवा को पहले से अलॉट नंबर मिल गया।

एसटीसी से मांगी जानकारी
पहले तो पूर्व मंत्री की इनोवा की डुप्लीकेट आरसी निकालने को लेकर आरटीए कार्यालय में रिकाॅर्ड खंगाला गया। मगर ऑफिस के रिकॉर्ड के मुताबिक जो नंबर पूर्व मंत्री की गाड़ी को अलॉट ही नहीं हुआ तो उसकी डुप्लीकेट कॉपी उन्हें कैसे दे दी जाए। अधिकारियों और कर्मचारियों की तमाम कोशिशों के बाद जब कोई रास्ता नहीं निकला, तब रिपोर्ट बनाकर स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को भेज दी गई।

यहां फंसा पेंच...सेक्रेटरी आरटीए बरजिंदर सिंह का कहना है कि एक नंबर दो वाहनों को जारी नहीं हो सकता। उन्होंने सांपला से कोई दूसरा नंबर अलॉट करने के लिए बात की लेकिन टैक्स भरने को लेकर पेंच फंस गया। सांपला का कहना था कि उन्होंने नंबर लेते समय जो टैक्स भरा था, उसी पर नया नंबर दिया जाए या फिर पहले का टैक्स रिफंड किया जाए। मगर दफ्तर की ओर से नए नंबर पर दोबारा टैक्स जमा करने को लेकर मामला फंस गया। मामले की रिपोर्ट स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को भेजी गई है पर अभी कोई जवाब नहीं आया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser