पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • If Infected, People Coming To Contact In The Last 5 Days Will Have RT PCR Test, Will Have To Stay At Home Till The Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड अपडेट:संक्रमित आए तो बीते 5 दिन में कांटेक्ट में आने वाले लोगों का होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट, रिपोर्ट तक घर में रहना होगा

जालंधर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सेहत विभाग ने पॉजिटिव आने वाले मरीज के संपर्क में आने वाले मरीजों की ट्रेसिंग कर सैंपल करवाने के नए निर्देश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
सेहत विभाग ने पॉजिटिव आने वाले मरीज के संपर्क में आने वाले मरीजों की ट्रेसिंग कर सैंपल करवाने के नए निर्देश दिए हैं।
  • 696 नए संक्रमित, 7 मरीजों की मौत, एक्टिव केस 4921 हुए

कोरोना संक्रमितों की संख्या में 696 का इजाफा हुआ है। सोमवार को कुल 760 संक्रमित आए, जिनमें से 64 बाहरी जिलों के है। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 44905 तक पहुंच गई है। वहीं सोमवार को 7 मरीजों की मौत हुई। मृतकों में 28 साल के 2, 40, 55 और 64 साल की महिला के अलावा 2 पुरुष 33 और 86 साल के थे। जिले में सोमवार तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 1105 पर पहुंच गई है।

सेहत विभाग ने पॉजिटिव आने वाले मरीज के संपर्क में आने वाले मरीजों की ट्रेसिंग कर सैंपल करवाने के नए निर्देश दिए हैं। अब रेपिड टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद हर मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग लाजिमी और डिटेल कोवा एप पर अपडेट करनी होगी। नई गाइडलाइंस के मुताबिक टेस्ट के बाद रिपोर्ट पाॅजिटिव आती है तो उस दिन से पिछले 5 दिन में संक्रमित के संपर्क में आने वालों के आरटी-पीसीआर टेस्ट होंगे। जबकि आपके घर में कोई संक्रमित नहीं है तो आपको होम क्वारेंटाइन होने की जरूरत नहीं है।

अनिवार्य- संपर्क में आए लोगों की जानकारी देना

गाइडलाइंस के मुताबिक संक्रमित आने पर संपर्क में आने वालों की जानकारी देना अनिवार्य है। गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

सलाह- संक्रमित के संपर्क में आए हैं तो क्वारेंटाइन हों

अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आता है और उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आता है तो उस व्यक्ति को अगले 14 दिन होम क्वारेंटाइन होना होगा।

निर्देश- हर संक्रमित की रिपोर्ट अपलोड की जाए

विभाग ने कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम को निर्देश दिए हैं कि जिस व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव आती है, उसका डेटा कोवा एप पर अपलोड करना ही होगा ताकि मरीज की जानकारी विभाग तक पहुंच सके।

रेपिड टेस्ट पॉजिटिव आया तो नहीं होगा आरटी-पीसीआर

नोटिफिकेशन में लिखा है कि जिस व्यक्ति का रेपिड एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आएगा, उसका आरीटी-पीसीआर टेस्ट नहीं होगा। अगर व्यक्ति को कम लक्षण हैं तो उसे होम क्वारेंटाइन होना होगा। अगर मरीज की उम्र ज्यादा है तो उसे डाॅक्टर की सलाह पर अस्पताल में दाखिल होना होगा। इसी तरह अगर रेपिड टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसका आरटी-पीसीआर जरूर करवाया जाएगा। गाइडलाइंस के मुताबिक यदि किसी का रेपिड या आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाता है तो उसे रिपोर्ट आने तक घर में ही रहना होगा।

इधर, संक्रमित होने बावजूद सड़क पर घूम रहा था व्यक्ति, केस दर्ज

थाना गोराया की पुलिस ने एक व्यक्ति पर केस दर्ज किया है, जो कोरोना पाॅजिटिव आने के बावजूद सड़क पर घूम रहा था। उसकी रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद होम आइसोलेट किया गया था। गोराया के गांव औजला ढक की सरपंच शरनजीत कौर व पंच जसविंदर कौर ने बताया कि गांव का सुखविंदर सिंह 27 अप्रैल को कोरोना पाॅजिटिव आया था। लेकिन वह घर से बाहर घूम रहा था। लोगों ने उसे काफी समझाया, लेकिन वह नहीं माना। पुलिस ने सुखविंदर पर केस दर्ज करके पंचायत को उसकी निगरानी का जिम्मा सौंपा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें